Move to Jagran APP

Mahua Election 2020: महुआ में बूथ तक पहुंचे 54.50 फीसद मतदाता,

Mahua Election News 2020 महुआ विधानसभा सीट पर जदयू और राजद ने नए प्रत्‍याशियों को मैदान में उतारा है। जदयू से अासमा परवीन जबकि राजद से मुकेश रोशन उम्‍मीदवार हैं। वहीं जदयू के पूर्व विधायक रालोसपा के टिकट पर भाग्‍य आजमा रहे हैं।

By Bihar News NetworkEdited By: Published: Sun, 01 Nov 2020 04:30 PM (IST)Updated: Sat, 07 Nov 2020 09:45 PM (IST)
Mahua Election 2020: महुआ में बूथ तक पहुंचे 54.50 फीसद मतदाता,
महुआ विधानसभा सीट हाजीपुर लोकसभा के अंतर्गत आती है।

जेएनएन, हाजीपुर। महुआ विधानसभा सीट हाजीपुर लोकसभा के अंतर्गत आती है। बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए इस सीट पर 54.50 फीसद मतदान रिकॉर्ड किया गया है। इस बार राजद ने यहां से प्रदेश महासचिव डॉ. मुकेश रौशन को खड़ा किया है, जबकि जदयू से डॉ. आसमा परवीन मैदान में हैं। डॉ. आसमा पूर्व मंत्री इलियास हुसैन की पुत्री हैं। वहीं जदयू पूर्व विधायक रवींद्र कुमार रालोसपा के टिकट पर भाग्‍य आजमाने उतरे हैं। वैसे कुल 23 प्रत्‍याशी मैदान में हैं।

loksabha election banner

1952 में यहां वीरचंद पटेल कांग्रेस के टिकट पर विधायक चुने गए थे। 2010 में यह सीट सामान्‍य वर्ग के खाते में आ गई। 2015 के चुनाव में यहां राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के बड़े पुत्र तेजप्रताप यादव चुनाव जीते थे। उन्होंने एनडीए के घटक दल हम के प्रत्याशी रवींद्र कुमार को हराया था।

  प्रमुख प्रत्याशी

 1. डॉ. आसमा परवीन, जदयू

 2. डॉ. मुकेश रौशन  राजद

 3. संजय कुमार सिंह, लोजपा

 4. विनोद यादव निर्दलीय

 5. रवींद्र कुमार रालोसपा

 प्रमुख मुद्दे

 1. न्यायालय की स्थापना: महुआ को अनुमंडल का दर्जा मिले तीन दशक हो गए लेकिन आज तक यहां कोर्ट की स्थापना नहीं हुई। न्याय पाने के लिए यहां के लोगों को हाजीपुर कोर्ट का चक्कर लगाना पड़ता है।

2. जलजमाव: कुछ साल पहले महुआ को नगर पंचायत का दर्जा तो मिला लेकिन यहां के लोग आज भी नगरीय सुविधाओं से महरूम हैं। साफ-सफाई की लचर व्यवस्था है। नाले की अच्छी व्यवस्था नहीं होने से बारिश के दिनों में यहां के लोग नारकीय जीवन जीते हैं। बाया नदी सूखी होती है तो की पानी की समस्या भी पैदा हो जाती है। जब यह नदी उफनाती है तो सैकड़ों एकड़ में फसलों को डूबा देती है।

3. जाम की समस्या: महुआ विधानसभा क्षेत्र के लोग पूरे साल जाम की भीशण समस्या से भी जूझते रहते रहते हैं। बाजार का बाया नदी पुल तकरीबन रोज जाम रहता है। यहां से पातेपुर और ताजपुर की ओर वाहन जाते हैं। सड़कों पर वाहनों का दबाव ऐसा कि जाम लगना आम बात है।

 4. अपराध: महुआ थाना क्षेत्र में अपराधी भी काफी सक्रिय हैं। अपराधियों के कई गिरोह इस क्षेत्र में हैं। अक्सर लूटपाट की घटनाएं होती रहती हैं। शराब की तस्करी भी भाारी पैमाने पर होती है। ट्रक के ट्रक शराब पकड़ी जाती है, लेकिन तस्कर बाज नहीं आते।

वर्ष - कौन जीता -                         कौन हारा

2015 तेज प्रताप यादव, राजद     रवींद्र राय, हम

2010 रवींद्र राय, जदयू             जागेश्वर राय राजद

2005 शिवचंद्र राम, राजद            दशई चौधरी जदयू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.