Move to Jagran APP

पूर्व सीएम मांझी के मंत्री बेटे का बड़ा बयान, जात-पात तो होनी ही नहीं चाहिए, तेजस्‍वी को भी दी नसीहत

बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के मंत्री पुत्र संतोष कुमार सुमन ने कहा है कि जातीय गणना का निर्णय सीएम नीतीश कुमार का स्‍वागतयोग्‍य कदम है। इससे गरीबों की असली तस्‍वीर सामने आएगी। तब विकास के लिए सही तरीके से काम होगा।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Thu, 02 Jun 2022 02:47 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jun 2022 05:10 PM (IST)
नीतीश कुमार, संतोष कुमार सुमन और तेजस्‍वी यादव। फाइल फोटो

पटना, आनलाइन डेस्‍क। पूर्व सीएम जीतन राम मांझी (Former CM Jitan Ram Manjhi) के पुत्र और बिहार सरकार के मंत्री संतोष कुमार सुमन (Minister Santosh Kumar Suman) ने कहा है कि जात-पात की बात ही नहीं होनी चाहिए। लोगों को इससे ऊपर उठना चाहिए। शादी-विवाह भी अंतरजातीय करनी चाहिए। वे इसके पक्षधर हैं। लेकिन बिहार का जो परिवेश है, उसमें जात-पात काफी हावी है। हर जगह जाति पूछी जाती है। यहां जाति के प्रभाव को नकारा नहीं जा सकता। इसलिए जातीय गणना जरूरी है। इससे पता चलेगा कि किसकी कितनी आबादी है। उस हिसाब से उनका प्रतिनिधित्‍व होगा। उनके विकास पर काम हो सकेगा। यह सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) का ऐतिहासिक कदम है। इस दौरान उन्‍होंने नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) को नसीहत दी कि जातीय गणना का श्रेय लेने का प्रयास नहीं करें। वे एक मीडिया पोर्टल से बात कर रहे थे।  

पता चल जाएगी कौन गरीब, कौन पिछड़ा 

मंत्री ने कहा कि जातीय गणना का निर्णय लेने के लिए वे सीएम नीतीश कुमार का आभार जताते हैं। उनके संरक्षक जीतन राम मांझी ने भी इसका समर्थन किया है। यह काफी बड़ा कदम है। इससे हर जाति की गणना होगी तो उनका सही डाटा सामने आएगा। पता चलेगा कि कौन किस स्थिति में है। किसके विकास के लिए क्‍या योजना बनाई जाए। इस लिहाज से गरीबों की उचित संख्‍या सामने आएगी। आबादी के हिसाब से उनका प्र‍तिनि‍धि‍त्‍व होगा। उनके बच्‍चे भी शि‍क्षित होंगे, विकसित होंगे तो राज्‍य का विकास होगा और देश का भी विकास होगा। 

बिहार में हर जगह पूछी जाती है जाति 

यह पूछे जाने पर कि आज दुनियां चांद पर चली गई, और बिहार जात-पात में फंसा है, संतोष कुमार सुमन ने कहा कि यह तुलना तो बेमानी है। सच्‍चाई है कि दुनियां काफी आगे है, लेकिन बिहार की जो स्थिति है उसमें गरीबों को छोड़ तो नहीं सकते। हम बाबा साहब को मानने वाले लोग हैं। उन्‍होंने कहा था कि जा‍तियों  में बंटे दलित एक हो जाएं।   इससे उनकी शक्त‍ि बढ़ेगी। गणना होने से उसी ताकत का अहसास होगा।  जातीय गणना के निर्णय पर तेजस्‍वी यादव के बयान पर मंत्री सुमन ने कहा कि विपक्षी पार्टियों में होड़ मची है। सभी इसका श्रेय लेना चाहते हैं। तेजस्‍वी कहते हैं कि इसकी मांग हम कर रहे थे लेकिन काम किया किसने यह तो देखें। काम किया है सीएम नीतीश कुमार जी ने। यह निर्णय सराहनीय है। यह श्रेय लेने का खेल नहीं है।  


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.