Move to Jagran APP

Patna: 'पैसे मिल जाएंगे, मेरा इलाज शुरू करिए', बदमाश की गोली खाकर UPSC अभ्यर्थी पहुंचा 300 मीटर दूर अस्पताल

पटना के पत्रकार नगर में बाइक सवार अपराधी ने दो लोगों को गोली मार दी। इसमें एक की मौत हो गई। वहीं गोली का शिकार बने यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के अभ्यर्थी राहुल कुमार ओझा की हालत गंभीर है।

By Prashant KumarEdited By: Aditi ChoudharyPublished: Mon, 29 May 2023 08:26 AM (IST)Updated: Mon, 29 May 2023 08:26 AM (IST)
Patna: 'पैसे मिल जाएंगे, मेरा इलाज शुरू करिए', बदमाश की गोली खाकर UPSC अभ्यर्थी पहुंचा 300 मीटर दूर अस्पताल
पत्रकार नगर में अपराधियों की गोली से घायल राहुल कुमार ओझा।

पटना, जागरण संवाददाता। पटना के पत्रकार नगर में पुरानी बाइपास पर शनिवार की रात करीब 12:53 बजे लूटपाट का विरोध करने पर अपराधी की गोली का शिकार बने यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के अभ्यर्थी राहुल कुमार ओझा ने धैर्य नहीं खोया। साहस बटोरते हुए जख्म पर हाथ रख वह तीन सौ मीटर दौड़ कर निजी अस्पताल पहुंचा।

loksabha election banner

रास्ते में उसने मोबाइल से काल कर भाभी को घटना की जानकारी दी, फिर अस्पताल में आकर डाक्टर से कहा- पैसे मिल जाएंगे, जल्दी इलाज शुरू कीजिए। हादसा उस वक्त हुआ, जब राहुल राजेंद्र नगर टर्मिनल से पैदल राजेंद्र नगर इलाके के एक लाज में रहने वाले दोस्त के पास जा रहा था।

इधर, रात 1:01 बजे उसी बदमाश ने आगे बढ़कर एक पान दुकान में घुसकर पान दुकानदार को गोली मार दी। लहूलुहान हालत में पान दुकानदार राजा उर्फ साहिल चौरसिया को पुलिस उसी अस्पताल में लेकर गई, मगर चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

राहुल को लूटने में नहीं मिली सफलता

अपराधी ने राहुल को लूटने की कोशिश की थी, लेकिन सफल नहीं हो सका। राहुल ने बताया कि पहले उससे मोबाइल मांगा, फिर रुपये और बैग मांगने लगा। अपराधी छोटे कद का था। उसने बाइक पर बैठे-बैठे राहुल के सिर पर पिस्टल तानने की कोशिश की, लेकिन पहुंच नहीं सका। तब उसने पेट में पिस्टल सटा दी। राहुल के विरोध करते ही उसने पेट में बाईं तरफ गोली मारी थी, जो दाईं ओर से निकल गई।

सूचना मिलते ही राहुल के स्वजन रविवार की सुबह पटना पहुंचे। दोपहर बाद राहुल को होश आया, लेकिन उसकी हालत अब भी गंभीर बनी हुई है। राहुल पांच भाइयों और दो बहनों में सबसे छोटा है। उसने डुमरांव के डीके कालेज से 2021 में स्नातक की पढ़ाई की।

वह बीएसएफ में रेडियो ऑपरेटर और रेलवे ग्रुप डी की परीक्षाओं में सफल हो चुका है। पहली बार यूपीएससी में भाग्य आजमाने आया था। हालांकि, गोली लगने के कारण परीक्षा भी नहीं दे सका। उसके पिता मुक्तिनाथ ओझा किसान, जबकि चाचा संजय ओझा सरपंच हैं।

2019 में हुई थी साहिल की शादी

वहीं, पान दुकानदार साहिल माता-पिता के इकलौते पुत्र थे। उनसे छोटी बहन है, जो मोतिहारी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद अब यूपीएससी की तैयारी कर रही है। साहिल की शादी वर्ष 2019 में हुई थी। उन्हें दो वर्षीय पुत्र है, जिसका नाम गन्नु बताया जाता है।

रिश्तेदार नवल कुमार ने बताया कि बहादुरपुर गुमटी के समीप स्थित बनारसी पान पैलेस का संचालन साहिल और उनके पिता कैलाश चौरसिया संयुक्त रूप से करते थे। यह दुकान प्रतिदिन रात एक बजे तक खुली रहती थी। शनिवार की रात 12:30 बजे साहिल दुकान पर आए थे। इसके बाद उनके पिता खाना खाने के लिए घर चले गए। उन्होंने जाते समय साहिल से एक बजे तक दुकान बंद कर घर लौट जाने को कहा था।

आठ मिनट बाद मारी साहिल को गोली

राहुल को घायल करने के बाद अपराधी साहिल की दुकान में पहुंचा। तब वे दुकान बंद करने से पहले सामान सहेज कर रख रहे थे। सीसीटीवी फुटेज के अनुसार, रात 12:58 में अपराधी दुकान में घुसा था और तीन मिनट बाद यानी 1:01 बजे बाहर निकला। साहिल की ठुड्ढी में गोली मारी गई है।

संभव है कि उसने राहुल की तरह ही साहिल से मोबाइल और रुपये मांगे होंगे। उन्होंने विरोध जताया तो अपराधी ने गोली मार दी, जो उनके सिर से निकल गई। अपराधी एक कैरी बैग लेकर निकलते दिखा था। छानबीन में मालूम हुआ कि गल्ले से चार हजार रुपये, साहिल का मोबाइल और सिगरेट के कुछ डिब्बे गायब हैं।

शव देखकर पुलिसकर्मियों की निकल गईं चीखें

अपराधी ने साहिल की दुकान के सामने सड़क के उस पार बाइक खड़ी की थी। पुलिस की गाड़ी बाइक देखकर रुकी। तब अपराधी साहिल की दुकान के बाहर ही खड़ा था। इस बीच, बाइक सवार युवक-युवती साहिल की दुकान के पास आए। पुलिसकर्मियों की नजर उनपर पड़ी तो उन्होंने पूछा- यहां क्या कर रहे हो? दोनों ने जवाब दिया, सिगरेट लेने आए हैं।

तब पुलिसकर्मियों ने उन्हें डांट-फटकार कर भगा दिया और दुकान की तरफ बढ़ने लगे। तभी अपराधी भी पुलिस के सामने से कैरी बैग लेकर खिसक गया। पुलिसकर्मियों ने उसे भी ग्राहक समझा और बिना टोके जाने दिया। जब पुलिसकर्मी दुकान के अंदर गए तो खून से लथपथ साहिल को देखकर चिल्लाए, लेकिन तब तक अपराधी फरार हो चुका था।

अपराधी उपयोग कर रहा था चोरी की बाइक

जब्त की गई अपराधी की बाइक चोरी की निकली। जांच में पता चला कि वह बाइक 16 मई को बाइपास थाना क्षेत्र से चोरी हुई थी। पुलिस से वाहन मालिक से संपर्क किया है। साथ ही पता लगाया जा रहा है कि बाइक चोरी की घटना किसी सीसीटीवी फुटेज में कैद हुई थी या नहीं? यदि फुटेज मिल जाता है तो उसका मिलान गोलीकांड के बाद मिली अपराधी की तस्वीर से कराया जाएगा।

गौरतलब है कि बाइक चोरी की घटना को यदि पुलिस ने गंभीरता से लिया होता तो पान दुकानदार की जान बच सकती थी। राहुल भी शनिवार को यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में उपस्थित हो पाता।

अपराधी को साइको मान रही पुलिस

पुलिस की थ्योरी के मुताबिक, गोलीकांड को अंजाम देने वाला अपराधी साइको है। अंदेशा है कि वह नशे का लती है। देर रात उसे नशे का अमल लगा होगा, मगर उसके पास आपूर्ति के लिए रुपये नहीं थे। नशे का सामान खरीदने के लिए वह चोरी की बाइक और पिस्तौल लेकर सड़क पर लूटपाट करने निकल पड़ा। अमल तेज होगा, इसलिए वह जरा सा विरोध सहन नहीं कर पाया और लगातार एक के बाद एक व्यक्ति को शिकार बनाते चला गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.