Move to Jagran APP

LNMU : डब्लूआइटी में बीटेक के नए कोर्स बायो इन्फार्मेटिक्स में नामांकन नहीं

Lalit Narayan Mithila University बिहार में सबसे पहले दरभंगा डब्लूआइटी को 2020-21 के लिए मिली थी नए कोर्स की पढ़ाई शुरू करने की मंजूरीसंस्थान द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग (सीएसइ) ब्रांच में नामांकन लिए जा रहे हैं।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 12:28 PM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 12:28 PM (IST)
ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय द्वारा अक्टूबर 2020 में संयुक्त प्रवेश परीक्षा ली गई थी।

दरभंगा { प्रिंस कुमार } । ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के अधीन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम महिला प्रौद्योगिकी संस्थान (डब्लूआइटी) में इन दिनों सब कुछ ठीक नहीं चल रहा। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय द्वारा अक्टूबर 2020 में संयुक्त प्रवेश परीक्षा ली गई थी। इसमें चार वर्षीय बीटेक कोर्स के सूचना प्रौद्योगिकी (आइटी), कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग (सीएसइ), बायो इन्फार्मेटिक्स (बीआइ) शामिल है। संस्थान द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग (सीएसइ) ब्रांच में नामांकन लिए जा रहे हैं। लेकिन अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा संस्थान को नए कोर्स बायो इन्फार्मेटिक्स (बीआइ) जिसे जैव सूचना विज्ञान भी कहा जाता है। लेकिन, डब्लूआइटी द्वारा अबतक छात्राओं का नामांकन सुनिश्चित नहीं किया गया है। लेकिन अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद दिल्ली ने डब्लूआइटी को नए कोर्स में 30 सीटों पर नामांकन के लिए मंजूरी दी है।

loksabha election banner

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित संयुक्त प्र‌वेश परीक्षा 2020 में 22 छात्राएं सफल हुई हैं। लेकिन, नामांकन नहीं होने से उनमें आक्रोश हैं। कुछ छात्राओं ने परिस्थितियों के हाथों मजबूर होकर नामांकन नहीं लेने का मन बना लिया है। छात्रा श्वेता कुमारी कहती हैं- नए कोर्स को छोड़कर बाकि सभी कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा के बाद नामांकन लिया जा रहा है। लेकिन इस नए कोर्स में अबतक नामांकन की प्रकिया शुरू नहीं की जा रही है। नहीं संस्थान के द्वारा किसी भी तरह की सूचना जारी की गई है। ऐसे में प्र‌वेश परीक्षा पास 22 छात्राओं के भविष्य अंधेरे में है। हालांकि, कोर्स के लिए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के एकेडमिक काउंसिल द्वारा नए कोर्स का पाठ्यक्रम भी तैयार कर लिया गया है। इसके बाद भी अब उक्त कोर्स में नामांकन नहीं प्रक्रिया शुरू नहीं होना गंभीर है।

पी बी सी फार्मूले पर मांगे गए थे आवेदन

फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी विषय से इंटरमीडिएट पास छात्राओं से बायो इन्फार्मेटिक्स कोर्स में नामांकन के लिए आवेदन मांगे गए थे। लेकिन बाद में मैथेमेटिक्स को अनिवार्य बताया गया। इसको लेकर ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद से पत्राचार कर गाइडलाइन मांगी थी। इस को लेकर अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद नई दिल्ली ने सात दिसंबर 2020 को पत्र जारी कर नए कोर्स में नामांकन प्रक्रिया की हरी झंडी देते हुए कहा कि फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी विषय वाले छात्रों को नामांकन के बाद मैथेमेटिक्स विषय भी पढ़ना पड़ेगा। उक्त आदेश के दो माह बीत गए हैं। इसके बाद भी नए कोर्स से प्रवेश परीक्षा पास बिहार के विभिन्न जिलों के 22 परीक्षार्थियों के लिए कोई निर्देश नहीं जारी किया जा सका है।

 - बायो इन्फार्मेटिक्स कोर्स से प्रवेश परीक्षा पास छात्रा और उनके अभिभावकों ने नामांकन अबतक नहीं होने को लेकर शिकायत की है। उनकी शिकायतों को जल्द सुलझा लिया जाएगा। नए कोर्स में नामांकन प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। इसको लेकर अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद नई दिल्ली से मंजूरी मिल चुकी है।

 - डॉ. मुश्ताक अहमद, कुलसचिव, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.