Move to Jagran APP

दरभंगा-जयनगर रेल खंड पर अप्रैल से दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें, यात्रियों को होगी सुविधा Darbhanga News

मार्च तक दरभंगा से जयनगर तक विद्युतीकरण का कार्य हो जाएगा पूरा। बढ़ेंगी ट्रेनों की स्पीड यात्रियों को होगी सुविधा।

By Murari KumarEdited By: Published: Sun, 09 Feb 2020 09:46 AM (IST)Updated: Sun, 09 Feb 2020 09:46 AM (IST)
दरभंगा-जयनगर रेल खंड पर अप्रैल से दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें, यात्रियों को होगी सुविधा Darbhanga News
दरभंगा-जयनगर रेल खंड पर अप्रैल से दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें, यात्रियों को होगी सुविधा Darbhanga News

दरभंगा [प्रिंस कुमार]। दरभंगा के लोग जल्द ही इलेक्ट्रिक ट्रेनों में सफर करेंगे। रेलवे ने समस्तीपुर - जयनगर खंड पर विद्युतीकरण का कार्य पूरा कर लिया है। दरभंगा और जयनगर के बीच विद्युतीकरण अंतिम चरण में है। इस रूट पर तार लगाने का काम पूरा कर लिया गया है। 

loksabha election banner

फरवरी में विद्युतीकरण का कार्य पूरा करने का लक्ष्‍य

फरवरी में जयनगर-दरभंगा रूट पर विद्युतीकरण का कार्य पूरा करने का लक्ष्य है। पोल लगाने और वायरिंग के बाद पावर सब स्टेशन निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। बताया गया कि अप्रैल से दरभंगा जंक्शन से इलेक्ट्रिक इंजन ट्रेनें चलने लगेंगी। इससे रेलवे को हजारोंं लीटर डीजल की रोजाना बचत होगी। इलेक्ट्रिक इंजन गाडिय़ां चलने से रेलवे को राजस्व का लाभ होगा। 

इलेक्ट्रिक इंजन से औसतन गति में  होगी बढ़ोतरी

गौरतलब है कि अभी रोजाना दरभंगा जंक्शन से औसतन 40  डीजल इंजन ट्रेनों का परिचालन होता है। भारतीय रेलवे के मिशन 100 फीसदी विद्युतीकरण और कार्बन मुक्त एजेंडे को लेकर सभी स्टेशनों से इलेक्ट्रिक इंजन गाडिय़ां चलाई जानी हैं। डीजल इंजनों को 18 साल से अधिक समय की अवधि तक चलाने के लिए करीब पांच से छह करोड़ रुपए का खर्च आता है। एक आकलन के मुताबिक, डीजल इंजन के जरिए 24 डिब्बे की रेलगाड़ी को खींचने में प्रति किमी लगभग 6 लीटर डीजल की खपत होती है। जबकि 12 डिब्बे की रेलगाड़ी को खींचने में प्रति किमी लगभग 4.50 लीटर डीजल की खपत होती है। डीजल इंजन बंद होने से पर्यावरण को भी फायदा पहुंचेगा। इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों की औसतन गति में भी बढ़ोतरी होगी।

इस बारे में समस्तीपुर रेल मंडल सीनियर डीसीएम वीरेंद्र कुमार ने बताया कि मार्च में दरभंगा जंक्शन पर इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेनों का ट्रायल होगा। इसके बाद जंक्शन से लंबी दूरी सहित लोकल एरिया में इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेनें चलने लगेंगी। 

यह भी पढ़ें: 

मनचलों ने छेड़खानी से मना करने पर मां को पीटा, बोले- तू बीच में मत आ, लड़की ने स्‍कूल जाना छोड़ा

Valentine's week: युवाओं की बदली प्राथमिकता, बोले- पहले संवार लें कॅरियर फिर इश्क...

Bihar: 'लाओ गंगाजल सब पबित्तर कर देंगे!'..... जिस मंच पर कन्हैया ने दिया भाषण, छात्रों ने उसे धोकर किया शुद्ध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.