Move to Jagran APP

दरभंगा मेडिकल कॉलेज में अव्यवस्था ले डूबी सोलर लाइट की व्यवस्था

2015 में करीब 15 लाख की लागत से तीस केवीए सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए लगाए गए प्लांट की हालत एक साल में हो गई खराब वर्तमान में नहीं मिल रहा लाभ। अचानक बिजली व जेनरेटर से आपूर्ति बाधित होने से निपटने के लिए सरकार ने कराई थी तीसरी व्यवस्था।

By Ajit kumarEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 10:02 AM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 10:02 AM (IST)
दरभंगा मेडिकल कॉलेज में अव्यवस्था ले डूबी सोलर लाइट की व्यवस्था
करीब 15 लाख की लागत से स्थापित सोलर यूनिट बंद पड़ी है।

दरभंगा, जासं। दरभंगा मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल की व्यवस्था को सरकार लगातार अपडेट कर रही है। अत्याधुनिक उपकरण लगाए जा रहे हैं। सुविधाओं की मॉनीटरिंग भी हो रही है। इन सबके बीच यहां 2015 में आपात स्थिति में रोशनी की व्यवस्था कायम रखने के लिए करीब 15 लाख की लागत से स्थापित सोलर यूनिट बंद पड़ी है। जबकि, इससे तीस केवीए बिजली का उत्पादन किया जाना था। बिजली और जेनरेटर की आपूर्ति ठप हो जाने के बाद सामान्य ओपीडी के अलावा गायनिक विभाग के लेबर रूम, ओपीडी व सीओटी में रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था करने में यह यूनिट सक्षम थी। परंतु, रख-रखाव व देखरेख की कमी में सरकार की इस व्यवस्था ने समय से पहले ही दम तोड़ दिया। वर्तमान में इसका लाभ नहीं मिल रहा है।

loksabha election banner

एक साल में ही हांफने लगी व्यवस्था

जानकार बताते हैं कि 30 केवीए ऊर्जा उत्पादन की व्यवस्था के बाद यह तय किया गया था कि सामान्य ओपीडी के अलावा गायनिक विभाग की तीन यूनिटों में बिजली की आपूर्ति की जानी थी। लेकिन,एक साल तक यह व्यवस्था वायरिंग के चक्कर में सिर्फ सामान्य ओपीडी तक रही। इसके बाद जब शिकायत की गई तो तीन अन्य विभागों में बिजली की वायरिंग कराई गई। फिर अन्य यूनिटों में भी सौर ऊर्जा से बिजली के बल्ब जले। लेकिन चार विभागों में व्यवस्था शुरू होने के साथ चार महीने में ही यह सुविधा ध्वस्त हो गई।

आवश्यक उपकरणों के रख-रखाव की उचित व्यवस्था नहीं

सोलर प्लेट गायनिक विभाग की छत पर इंस्टॉल है। वहीं इसकी बैट्री नर्सिंग स्कूल के एक कमरे में रखी गई। तमाम संयंत्र इसी कमरे में लगाए गए। लेकिन, कुछ ही दिन बाद यहां नर्सिंग स्कूल के लैब की स्थापना हो गई। फिर कमरे से बैट्रियां हटा दी गईं। सारी चीजें गायनिक वार्ड के एक कमरे में रख दी गईं। इसके बाद से यह व्यवस्था फेल है। दरभंगा मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल के अधीक्षक डॉ. एमबी शर्मा ने कहा कि इस विषय की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। पूर्ण जानकारी लेने के बाद इस व्यवस्था को दुरुस्त करने की प्रक्रिया की जाएगी। 

यह भी पढ़ें: Muzaffarpur:  अभी तो पार्टी शुरू भी नहीं हुई थी, मैरेज डे से ठीक पहले होटल व्यवसायी की गर्भवती पत्नी...

यह भी पढ़ें: Darbhanga Flight Service News: होली 2021 से पहले यात्र‍ियों को नई उड़ान का ग‍िफ्ट

यह भी पढ़ें: Muzaffarpur: ऑटो का बढ़ा भाड़ा लेकर निकलें, किचकिच से मारपीट तक की आ रही नौबत

 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.