Move to Jagran APP

एनएसएस की ओर से कॉलेजों में नियमित रूप से चलाएं स्वच्छता अभियान : प्रोवीसी

मधेपुरा। बीएन मंडल विश्वविद्यालय के केंद्रीय पुस्तकालय में शुक्रवार को राष्ट्रीय सेवा योजना के क

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 May 2018 12:06 AM (IST)Updated: Sat, 12 May 2018 12:06 AM (IST)
एनएसएस की ओर से कॉलेजों में नियमित रूप से चलाएं स्वच्छता अभियान : प्रोवीसी

मधेपुरा। बीएन मंडल विश्वविद्यालय के केंद्रीय पुस्तकालय में शुक्रवार को राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम पदाधिकारियों की समीक्षात्मक बैठक हुई। बैठक विगत वर्ष में एनएसएस द्वारा चलाए गए कार्यक्रमों, खातों की विवरणी आदि को लेकर आयोजित की गई थी। बैठक की अध्यक्षता प्रतिकुलपति डॉ. फारुक अली ने की। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि एनएसएस का समाज एवं राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका है। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को समाज एवं राष्ट्र से जोड़ना है। सभी विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ सामाजिक सारोकारों से जुड़े। इसे जनांदोलन बनाएं। उन्होंने कहा कि एनएसएस का लक्ष्य समाज एवं राष्ट्र में सकारात्मक परिवर्तन का वाहक बनने का है। इसके लिए हमें पहले अपने जीवन में बदलाव लाना होगा। फिर समाज में बदलाव आएगा। प्रति कुलपति ने कहा कि सकारात्मक सोच रखें और अपने विचारों एवं कार्यों के बीच समन्वय लाएं। भेदभाव को भूलकर सबों के हित में काम करें। उन्होंने कहा कि 1947 में हमें राजनीतिक आजादी मिल गई, लेकिन सामाजिक आजादी नहीं मिली। फिर आजादी के बाद समाज सुधार का काम भी नहीं हुआ। हम समाज सुधार में अपनी महती भूमिका निभाएं। दहेजबंदी, शराबबंदी एवं ऐसे अन्य कार्यक्रमों में बढ़चढ़ कर भाग लें।

loksabha election banner

------------------------

महाविद्यालयों में चलाएं स्वच्छता अभियान : प्रति कुलपति ने कहा कि हम सभी को श्रम का सम्मान करना चाहिए। अपना काम स्वयं करें। उन्होंने महाविद्यालयों में राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन की भावनाओं के अनुरूप साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था बनाने का निर्देश दिया। इसके लिए सभी प्रधानाचार्य अपने शिक्षकों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों को स्वच्छाग्रह के लिए प्रेरित करें। जगह-जगह डस्टबीन एवं पीकदान लगाएं। नियमित रूप से स्वच्छता अभियान चलाया जाए।

------------------------

ससमय जमा करें उपयोगिता प्रमाण पत्र :

वित्त परामर्शी सुरेश चन्द्र दास ने एनएसएस पदाधिकारियों को कहा कि एनएसएस सहित सभी प्रकार के एकाउंट का सही रूप में संचालन करें। कैसबुक मेंटेन रखें। साथ ही निर्देश दिया कि ससमय उपयोगिता प्रणाम पत्र जमा करें। वहीं एनएसएस समन्वयक डॉ. अशोक कुमार ¨सह ने कहा कि विश्वविद्यालय में एनएसएस को गतिशील बनाया जा रहा है। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि सभी महाविद्यालय अविलंब अपने एनएसएस एकाउंट को पीएफएमएस द्वारा रजिस्टर्ड कराया जाए। सभी पदाधिकारियों को स्वच्छ भारत समर इटर्नशिप प्रोग्राम के क्रियान्वयन एवं संचालन के लिए दिशा-निर्देश दिया गया। सभी महाविद्यालयों को 21 जून को चतुर्थ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आयोजित करने के निर्देश दिया गया। साथ ही राष्ट्रीय सेवा योजना के आंतरिक एवं बाह्य स्त्रोत की राशि का वास्तविक विवरणी विश्वविद्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। वहीं महाविद्यालय द्वारा एनएसएस मद में छात्रों से ली जाने वाली राशि एनएसएस के आंतरिक खाते में जमा करने का निर्णय लिया गया। बैठक में कहा गया कि सभी इकाईयों द्वारा संपोदित कार्यक्रमों का उपयोगिता प्रणाम पत्र विवि में जमा करें।

------------------------------

बैठक में अनुपस्थित कार्यक्रम पदाधिकारियों को शोकॉज :

बैठक में निर्णय लिया गया कि वित्त परामर्शी एवं डीएसडब्लू के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय टीम सभी महाविद्यालयों की एनएसएस इकाईयों का भौतिक सत्यापन करेगी। जो कार्यक्रम पदाधिकारी शुक्रवार की बैठक में बिना सूचना के अनुपस्थित हैं, उन्हें कारणपृच्छा की जाएगी। साथ ही पार्वती साइंस कालेज, मधेपुरा, केपी कॉलेज, मुरलीगंज और डिग्री कॉलेज, सुपौल के एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी एवं प्रधानाचार्य को शनिवार को पूर्वाह्न 10 बजे प्रति कुलपति कार्यालय में उपस्थित होने का निर्देश दिया गया है। इस अवसर पर डीएसडब्ल्यू डॉ. योगेन्द्र प्रसाद यादव, प्रभारी कुलसचिव डॉ. कपिलदेव प्रसाद, पीआरओ डॉ. सुधांशु शेखर, टीपी कॉलेज, मधेपुरा के डॉ. विजया कुमारी एवं डॉ. उपेन्द्र यादव, सीएम साइंस कॉलेज के संजय कुमार सहित विभिन्न महाविद्यालयों के कार्यक्रम पदाधिकारी उपस्थित थे।

---------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.