Move to Jagran APP

Bihar Traffic Rule: पटना के बाद इस जिले में भी बदली ट्रैफिक व्यवस्था, बिना हेलमेट पहने बाइक चलाने वालों की ऐसे होगी पहचान

Bihar Traffic Rule पटना के बाद इस जिले का भी परिवहन विभाग काफी सख्त हो गया है। सीसीटीवी की मानीटरिंग से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नजर रखी जाएगी। साथ ही अपराध और अन्य घटनाओं को नियंत्रित करने में भी मदद मिलेगी। बिना हेलमेट बाइक चलाने वाले और अन्य यातायात नियम को तोड़ने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई की जाएगी।

By Prince Shubham Edited By: Mukul Kumar Published: Thu, 14 Mar 2024 04:00 PM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2024 04:00 PM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जासं, भभुआ। जिले में अब चौक-चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों की पहचान होगी। इसके बाद सीसीटीवी फुटेज के आधार पर उनसे चालान काटा जाएगा। इस संबंध में डीटीओ चंदन चौहान ने बताया कि सीसीटीवी की मानीटरिंग से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नजर रखी जाएगी।

loksabha election banner

साथ ही अपराध और अन्य घटनाओं को नियंत्रित करने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय में भीड़ वाली जगह एवं अन्य चौक-चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके माध्यम से यातायात की मानीटरिंग की जाएगी।

बिना हेलमेट बाइक चलाने वाले और अन्य यातायात नियम को तोड़ने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई की जाएगी। यह प्रस्ताव बिहार सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक से पारित किया गया है। उन्होंने बताया कि सड़क दुर्घटना में कमी लाने के उद्देश्य से यह निर्णय लिया गया है। इसके तहत जिला मुख्यालय के दो चौराहों को चिह्नित करते हुए सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा।

सीसीटीवी कैमरा लगाने से होंगे कई फायदे

डीटीओ ने बताया कि सीसीटीवी कैमरों के उपयोग से यातायात उल्लंघन करने वालों को पहचाना और उन्हें चालान भेजकर नियंत्रित किया जा सकता है। जिससे सड़क सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकती है। साथ ही यातायात उल्लंघन करने वालों की चालानिंग से सड़क सुरक्षा में सुधार होगा।

साथ ही अपराध और अन्य गतिविधियों को नियंत्रित किया जा सकता है। इससे जुटे डेटा का उपयोग करके यातायात के विभिन्न पहलुओं को अधिक विस्तार से अध्ययन किया जा सकता है। इससे यातायात प्रबंधन में सुधार किया जा सकता है।

सीसीटीवी फुटेज का उपयोग कर सरकार और प्रशासन सुरक्षा और यातायात के संबंध में क्षेत्रों की जांच कर सकते हैं और उन्हें सुधारने के लिए आवश्यक कदम उठा सकते हैं। चालानिंग की डर से लोग यातायात नियमों का पालन करने में अधिक सतर्क और सजग रहेंगे।

सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से यातायात उल्लंघन करने वालों को पकड़ा जा सकता है और उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। इससे दोषियों को अपने कर्तव्यों के प्रति सजग रहने भावना विकसित होगी।

यह भी पढ़ें

Chirag Paswan: चिराग तो एनडीए के साथ, क्या है चाचा पशुपति का स्टैंड? भतीजे प्रिंस राज ने खोल दिए सारे पत्ते

Lok Sabha Elections: बिहार की इस सीट पर BJP लगा रही पूरा जोर! जीत को लेकर बनाई अलग स्ट्रेटजी, मिशन पर लगे नेता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.