Move to Jagran APP

रोहतास के डेहरी ऑन सोन रेलवे अस्पताल को मिला एम्बुलेंस, रेलकर्मियो के लिए साबित होगी संजीवनी

डेहरी ऑन सोन रेलवे अस्पताल को एम्बुलेंस सुविधा गुरुवार से प्रदान कर दी गई है। इससे रेलकर्मियों को तत्काल बेहतर चिकित्सा सेवा मिल सकेगी । यूनियन नेताओं की मुख्य मांगों में अस्पताल में एंबुलेंस सेवा भी शामिल था।पढ़े पूरी खबर...

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Published: Thu, 26 Aug 2021 05:12 PM (IST)Updated: Thu, 26 Aug 2021 05:12 PM (IST)
डेहरी ऑन सोन रेलवे अस्पताल को मिली एम्बुलेंस

संवाद सहयोगी, डेहरी ऑन सोन (रोहतास ): पूर्व मध्य रेल के पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल के डेहरी ऑन सोन रेलवे अस्पताल को एम्बुलेंस सुविधा गुरुवार से प्रदान कर दी गई है। एम्बुलेंस उपलब्ध होने से रेलकर्मियों को तत्काल बेहतर चिकित्सा सेवा मिल सकेगी । डीआरएम राजेश कुमार पांडेय के निर्देश के आलोक में रेलवे अस्पताल को यह एंबुलेंस सेवा मंडल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा आर के मिश्रा ने उपलब्ध कराया है ।

loksabha election banner

5 हजार रेलकर्मियों को प्राप्त होगी इसकी सुविधा

इस अस्पताल पर इलाज के लिए आश्रित 5 हजार रेल कर्मियों को इसकी सुविधा प्राप्त होगी। आपातकाल में सुदूर स्टेशन पर तैनात रेल कर्मियों व परिजनों के बीमार पड़ने पर अस्पताल तक ले जाने में काफी परेशानी और आर्थिक बोझ पड़ता था। अब अस्पताल से सीधे सेवा मिलने से रेल कर्मियों को काफी सहूलियत होगी। गत 18 अगस्त को पंडित दीन दयाल उपाध्याय  रेल मंडल की स्थाई वार्ता तंत्र ( पी एन एम) की बैठक में यूनियन नेताओं की मुख्य मांगों में अस्पताल में एंबुलेंस सेवा भी शामिल था।

20 किलोमीटर की परिधि में तत्काल सेवा के लिए की जाएगी सुलभ

अस्पताल का पोषक क्षेत्र डेहरी - बरवाडीह सेकसन में सिगसिगी रेलवे स्टेशन, गया रेल खंड में अनुग्रह नारायण रोड और पश्चिम में धनेक्षा रेलवे स्टेशन, आरा सासाराम रेल खंड पर बिक्रमगंज तक के रेलकर्मियों को इसकी सुविधा मिलनी चाहिए। रेलवे चिकित्सक के अनुसार मूल रूप से इसके  20 किलोमीटर के परिधि में ही तत्काल सेवा उपलब्ध हो सकेगी।अति आवश्यकता पड़ने पर पोषक क्षेत्र में सुदूर स्टेशन तक भी इसकी सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। एंबुलेंस सेवा उपलब्ध रहने से डेहरी हेल्थ यूनिट पर इलाज हेतु आने वाले डेहरी ऑन सोन सहित मंडल के आसपास के अन्य रेलवे स्टेशनों पर कार्यरत रेल कर्मियों व उनके परिजनों को विशेषकर आपात स्थिति में काफी सुविधा होगी।

मंडल के अधिकारियों को रेल कर्मियों ने प्रकट किया आभार

रेलकर्मी अनुभाग अभियंता डेहरी सुनील कुमार, मनीष कुमार यूनियन के शाखा सचिव एस पी सिंह, संजीव पांडेय, वीरेंद्र प्रसाद कहते है कि रेल अस्पताल में काफी अरसे से एंबुलेंस सेवा की मांग की जा रही थी ताकि विषम परिस्थिति में इलाज हेतु अन्य अस्पतालों में मरीज को ले जाने में असुविधा नहीं हो। एंबुलेंस सेवा शुरू हो जाने से रेलकर्मी और उनके परिजनों को काफी सुविधा होगी। इसके लिए मंडल के अधिकारियों को आभार भी रेल कर्मियों ने प्रकट किया है।

गंभीर बीमारी से ग्रसित तथा सीरियस रोगी को मिलेगा ज्यादा फायदा 

रेलवे अस्पताल  के चिकित्सा प्रभारी डॉ हरदीप सिंह कहते हैं कि एंबुलेंस आ जाने से चिकित्सीय सेवा को बल मिलेगा। गंभीर बीमारी से ग्रसित तथा सीरियस रोगी को अन्य स्थलों से अस्पताल तक लाने और अस्पताल से अन्य अस्पतालों में भेजने में काफी सहूलियत होगी । एंबुलेंस सेवा को 20 किलोमीटर की परिधि में तत्काल सेवा के लिए सुलभ की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.