Move to Jagran APP

दलाई लामा की जासूसी कर रहा चीन! बोधगया में चीनी महिला को खंगाल रही सुरक्षा एजेंसियां; पुलिस ने जारी किया स्केच

गया में एक चीनी महिला के गायब होने की खबर से पुलिस महकमे में हड़कंप मचा है। पुलिस ने गायब चीनी महिला की तस्वीर जारी की है। तस्वीर जारी करते हुए पुलिस ने लोगों से उस महिला की जानकारी देने की अपील की है।

By Jagran NewsEdited By: Aditi ChoudharyPublished: Thu, 29 Dec 2022 11:13 AM (IST)Updated: Thu, 29 Dec 2022 11:13 AM (IST)
बोधगया से चीन की महिला के गायब होने से हड़कंप, पुलिस ने जारी की तस्वीर; लोगों से की अपील

गया, जागरण संवाददाता। ज्ञान की भूमि बोधगया में इन दिनों दुनियाभर से बौद्ध धर्म के अनुयायी आए हुए हैं। बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा भी काल चक्र पूजा को लेकर एक महीने के प्रवास पर हैं। इसी दौरान गया में एक चीनी महिला के गायब होने की खबर से पुलिस महकमे में हड़कंप मचा है। पुलिस को शक है कि चीनी महिला बिहार में दलाई लामा की जासूसी के मकसद से भेजी गई है। चीनी महिला के फोटो का एक स्केच बुधवार की देर रात एसडीपीओ द्वारा सोसल इंटरनेट पर जारी किया गया। गया पुलिस सोशल मीडिया की मदद से इस संदिग्ध चीनी महिला को तलाश रही है। सेंट्रल सुरक्षा और खुफिया एजेंसियां भी इसे लेकर सक्रिय हैं। पुलिस ने लोगों से उस महिला की जानकारी वरीय पुलिस अधीक्षक एवं अन्य अधिकारी को देने का आग्रह किया है।

loksabha election banner

गया की एसएसपी हरप्रीत कौर ने बताया कि गया में एक चीनी महिला के रहने की जानकारी मिली है। हमें पिछले 2 साल से इनपुट मिल रहे थे। फिलहाल चीनी महिला का पता नहीं चल रहा है, जिससे कई तरह की आशंकाएं जताई जा रही हैं। एसएसपी ने बताया कि महिला के चीनी जासूस होने के संदेह से इंकार नहीं किया जा सकता। इसलिए सुरक्षा एजेंसियां उसकी तलाशी कर रही है। 

पुलिस ने चीनी महिला की पहचान सार्वजनिक की

गया की एसएसपी ने बताया कि चीनी महिला बोधगया में कहां ठहरी है इसका अभी तक सत्यापन नहीं हो सका है। हमने होटल एसोसिएशन और मोनेस्ट्री से संपर्क कर रहे हैं। संदिग्ध चीनी महिला का नाम सांग जियालोन है। वीजा नंबर 901BAA2J है। पीपी नंबर - EH2722976 है। महिला ने भिक्षु का रूप धारण कर रखा है। उसके सिर पर बेहद छोटे-छोटे बाल हैं और दुबली-पतली है।

एसएसपी ने बताया कि लोगों से अपील की गई है कि गायब चीनी महिला कहीं भी दिखती है तो तत्काल पुलिस को सूचित करें। हालांकि, पुलिस का यह भी कहना है कि दलाई लामा के साथ-साथ महाबोधि मंदिर की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है और यहां पर्याप्त संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात है। बोधगया में खतरे और असुरक्षा की बात नहीं है। सब कुछ सामान्य तरीके से चल रहा है। 

कालचक्र मैदान में दलाई लामा ने दिया उपदेश

वहीं, गुरुवार को दलाईलामा ने बोधगया के कालचक्र मैदान पर तीन दिवसीय उपदेश कार्यक्रम के पहले दिन बौद्ध लामाओं व अनुयायियों को कहा। निर्धारित समय के अनुसार दलाईलामा कालचक्र मैदान पहुंचे और सभी का अभिवादन हाथ उठाकर किया। लामाओं के मंत्रोच्चार के बीच उन्होंने आसन ग्रहण किया। पहले थेरवादी बौद्ध भिक्षुओं ने सुत्तपाठ किया। उसके बाद महायानी लामाओं ने सुत्तपाठ किया। उन्होंने अपने उपदेश को आगे बढ़ाते हुए कहा कि हमेशा दूसरों के कल्याण की सोचे, तभी बुद्धत्व लाभ होगा। उन्होंने कहा कि मैं बोधिचित्त के साक्षात स्वरूप को नमस्कार करके भवनाशक बोधिसत्व की भावना को आपसे कहूंगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.