Move to Jagran APP

टिकारी विधानसभा क्षेत्र में बनाए गए 351 मतदान केंद्र

नोट औरंगाबाद संसदीय क्षेत्र का लोगो लगाएं.... ----------- -तीन लाख एक हजार सात 705 मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग ------------ -117 शौचालय की मरम्मत 40 के निर्माण की चल रही है प्रक्रिया -दो हजार छह सौ साठ लोगों पर धारा 107 के तहत हुई कार्रवाई --------- संसू टिकारी

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 06:58 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 06:58 PM (IST)
टिकारी विधानसभा क्षेत्र में बनाए गए 351 मतदान केंद्र

गया । लोकसभा चुनाव को शातिपूर्ण एवं सुव्यवस्थित संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। सहायक निर्वाची सह अनुमंडल पदाधिकारी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में बनाए गए मतदान केंद्रों को सुविधा संपन्न करने के लिए लगातार अधीनस्थ अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं। आदर्श आचार संहिता का शत-प्रतिशत अनुपालन, स्वीप के तहत मतदाताओं को जागरूक करने सहित अन्य कार्यक्रमों को पूरा किया जा रहा है। चुनाव पूर्व होली पर्व भी अनुमंडल प्रशासन के लिए चुनौती है। चुनाव के मद्देनजर गठित 17 विभिन्न कोषागों के माध्यम से तैयारी को अमलीजामा पहनाया जा रहा है।

loksabha election banner

टिकारी विधानसभा क्षेत्र में टिकारी एवं कोंच प्रखंड के मतदाता संसदीय क्षेत्र 37 औरंगाबाद के लिए जनप्रतिनिधि को चुनेंगे। विधानसभा क्षेत्र में कुल 351 मतदान केंद्रों पर तीन लाख एक हजार सात 705 मतदाता वोट डालेंगे।

मतदान को लेकर एक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, दो सहायक निर्वाचक निबंधक पदाधिकारी, 34 सेक्टर पदाधिकारी, 17 जोनल पदाधिकारी एवं 351 मतदान केंद्र स्तरीय पदाधिकारी नियुक्ति किए गए हैं।

--------

20 केंद्रों पर शौचालय नहीं

मतदान केंद्रों पर शौचालय, पेयजल, दिव्याग मतदाताओं के लिए रैंप, रेलिंग, विद्युत इत्यादि की अधतन जानकारी बीडीओ द्वारा प्रखंड क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों की विस्तृत अभिलेख सौंपी है। बीस मतदान केंद्रों पर शौचालय नहीं है। प्रखंड विकास पदाधिकारी ने टिकारी एसडीओ को पत्र सौंप कर 117 शौचालय की मरम्मत एवं 40 शौचालय के निर्माण की प्रक्रिया चल रही है। प्रखंड के 101 प्राथमिक विद्यालयों में शौचालय, पेयजल, बिजली, रैंप, रंग-रोगन, और सफाई के लिए प्रति विद्यालय 50 हजार और उक्त सुविधा के लिए ही 107 मध्य विद्यालय के लिए 75.75 हजार रुपये विभाग द्वारा खाते में दिया गया है। वहीं, 205 मतदान केंद्रों में से 18 सामुदायिक भवन, दो नगर पालिका, एक पंचायत भवन में और अन्य सरकारी विद्यालयों में बनाए गए हैं।

--------

स्वीप के तहत मतदाताओं

को किया जा रहा जागरूक

टिकारी विधानसभा क्षेत्र में निर्वाचन को लेकर विधानसभा स्तरीय स्वीप प्लान बनाया गया है। विभिन्न कार्यक्रमों के तहत सेक्टर पदाधिकारी एवं अन्य प्रतिनियुक्त कर्मी मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करेंगे। मतदान में शहरी मतदाताओं की उदासीनता, युवाओं और महिलाओं की भागीदारी मुख्य चुनौती है। इससे निपटने के लिए अनुमंडल प्रशासन द्वारा स्वीप के तहत अभियान चलाया जा रहा है। बीते 15 से 31 मार्च तक टिकारी एवं कोंच प्रखंड में स्थल चिह्नित कर कार्यक्रम का आयोजन कर जागरूक किया जा रहा है।

-----------

सुविधा केंद्र से ले सकते हैं प्रचार प्रसार की अनुमति

अनुमंडल कार्यालय में चुनाव को लेकर सुविधा केंद्र के तहत सिंगल विंडो को शुरू किया गया है। विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा प्रचार प्रसार के लिए अनुमति लेने के लिए सुविधा केंद्र पर आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। केंद्र के शुरू होने से राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को अब कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

---------

पहली बार 14 सखी मतदान केंद्र

लोकसभा चुनाव में चौदह मतदान केंद्रों पर सखी बूथ 'पिंक केंद्र' बनाए जाएंगे। पहली बार 14 सखी मतदान केंद्र बनाए गए हैं। यहां मतदान कर्मी एवं सुरक्षा कर्मी महिलाएं होंगी। सखी मतदान केंद्रों को आकर्षक फूलों से सजाया जाएगा। इन सभी केंद्रों पर मतदाताओं को बैठने, पेयजल के साथ सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

-----------

विधि व्यवस्था बनाए

रखने को कार्रवाई

लोकसभा चुनाव की तैयारी से संबंधित विधि व्यवस्था के लिए कई लोगों पर कार्रवाई की गई है। अनुमंडल क्षेत्र के टिकारी थाना, पंचानपुर ओपी, मउ ओपी, अलीपुर थाना, कोंच, आति, परैया और गुरारू थाने के कुल दो हजार छह सौ साठ लोगों पर धारा 107 के तहत कार्रवाई की गई है। 877 लोगों से बंध पत्र, एक हजार नौ सौ सोलह लोगों को नोटिस जारी, 919 लोगों पर वारंट एवं 12 लोगों पर सीसीए लगाया गया है।

------------

युद्धस्तर पर तैयारी

अनुमंडल पदाधिकारी मनोज कुमार ने बताया लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारी को युद्धस्तर पर अंतिम रूप दिया जा रहा है। मतदाता, इलेक्शन एजेंट, जुलूस, रैली, वाहन अनुमति सहित चुनाव को लेकर आदेश संबंधी सिंगल विंडो सिस्टम हेतु सुविधा केंद्र खोले गए हैं। वहीं, सहायक निर्वाचन पदाधिकारी राजीव रंजन ने बताया कि चुनाव संबंधी सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। मतदाताओं के बीच जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन चल रहा है। मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.