Move to Jagran APP

General Ticket Online: अब मोबाइल पर कहीं से भी ले सकते हैं 'जनरल टिकट', 20 किलोमीटर वाला प्रतिबंध खत्म

Ara News मोबाइल पर यूटीएस एप से अब किसी भी प्रारंभिक स्टेशन का टिकट ले सकते हैं। हालांकि टिकट लेने के चार घंटे के अंदर यात्रा शुरू करनी होगी। पूर्व मध्य रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को लेकर यूटीएस ऑन मोबाइल एप में यात्रा टिकट एवं प्लेटफॉर्म टिकट दोनों के लिए बाहरी सीमा जियो-फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है।

By Kanchan Kishore Edited By: Sanjeev Kumar Published: Thu, 25 Apr 2024 03:07 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 03:07 PM (IST)
अब मोबाइल पर जनरल टिकट कहीं से भी ले सकते हैं (जागरण)

जागरण संवाददाता, आरा। Ara News: मोबाइल पर यूटीएस एप से अब किसी भी प्रारंभिक स्टेशन का टिकट ले सकते हैं। हालांकि, टिकट लेने के चार घंटे के अंदर यात्रा शुरू करनी होगी। पूर्व मध्य रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को लेकर यूटीएस ऑन मोबाइल एप में यात्रा टिकट एवं प्लेटफॉर्म टिकट दोनों के लिए बाहरी सीमा जियो-फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है। पहले किसी स्टेशन के 20 किलोमीटर के दायरे तक का ही अनारक्षित टिकट लिया जा सकता था।

loksabha election banner

दूरी का प्रतिबंध हटने से रेल उपयोगकर्त्ता घर बैठे ही भारतीय रेल के किसी भी स्टेशन से किसी भी स्टेशन करने के लिए अपना अनारक्षित टिकट एवं प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकते हैं।

20 किलोमीटर वाला प्रतिबंध हटाया

हाजीपुर रेलवे जोन के सीपीआरओ बीरेंद्र कुमार ने बताया कि जियो-फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध 20 किमी का था। कोई भी यात्री वर्तमान में किसी स्टेशन से अधिकतम 20 किमी की दूरी तक ही उस स्टेशन से यात्रा के लिए अनारक्षित टिकट या प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकता था।

अब यह प्रतिबंध हटा दिया गया है। अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेल द्वारा इंटरनेट कनेक्शन वाले स्मार्ट फोन एनड्राइड या विंडो आधारित के जरिए अनारक्षित टिकट बुकिंग यूटीएस टिकट की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है।

इस सुविधा से रेल यात्री अनारक्षित टिकट लेने के लिए लंबी कतारों में लगने से बच सकते हैं और वे अपने मोबाइल से आसानीपूर्वक अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें

Manish Kashyap: एक गलती की वजह से कटा मनीष कश्यप का टिकट, लोगों को बताई अंदर की बात; इस पार्टी का लिया नाम

Manish Kashyap: 'बहुत दिनों बाद मां के चेहरे पर खुशी...', अटकलों के बीच मनीष कश्यप ने दिया बड़ा संकेत; सियासत तेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.