Move to Jagran APP

Bihar Train Accident: 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गुजर रही थी ट्रेन, अचानक लगा जोरदार झटका, उसके बाद जो हुआ...

Anand Vihar Kamakhya North East Express Accident नई दिल्ली से कामाख्या जा रही आनंद विहार कामाख्या नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस बिहार के बक्सर में भीषण हादसे का शिकार हो गई। ट्रेन की कुल 7 बोगियां बेपटरी हो गई हैं। हादसे में अबतक कुल 6 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं घायल यात्रियों की संख्या 100 के पार बताई जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiPublished: Thu, 12 Oct 2023 03:06 AM (IST)Updated: Thu, 12 Oct 2023 03:06 AM (IST)
Bihar Train Accident: 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गुजर रही थी ट्रेन, अचानक लगा जोरदार झटका, उसके बाद जो हुआ...
Anand Vihar Kamakhya North East Express दुर्घटना का शिकार।

 जागरण संवाददाता, आरा। बिहार के बक्सर जिले में रघुनाथपुर स्टेशन से 9:30 से 9:45 बजे के बीच में कुर्ला-पटना एक्सप्रेस एवं गोंदिया-बरौनी एक्सप्रेस को थ्रू गुजरी थी। इसके बाद जो 9:52 बजे मेन लाइन से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस रघुनाथपुर स्टेशन पार कर रही थी, अचानक एक जोरदार झटका लगा और इंजन के साथ उसके पीछे की बोगियां धड़ाधड़ बेपटरी होकर पलटने लगी।

loksabha election banner

कुछ ही देर में 10:05 पर आरा जंक्शन पर ट्रेन के ड्रेल होने की सूचना मिली। पूरा रेलवे तंत्र सक्रिय हो गया। सूचना मिलते ही सबसे पहले वरीय वाणिज्य प्रबंधक सरस्वती चंद्र घटना स्थल के लिए रवाना हुए।

10:30 बजे तक घटना की विभीषिका का अंदाजा हो चुका था। इसके बाद क्विक रिस्पॉन्स ट्रेन और मेडिकल रिलीफ ट्रेन को घटनास्थल के लिए रवाना कर दिया गया।

क्यों हुआ हादसा

आमतौर पर ट्रेन के गुजरने के दौरान पटरी पर कुछ असाधारण स्थिति का पता चलता है, तो लोको पायलट तुरंत वॉकी टॉकी से नजदीकी स्टेशन को इसकी सूचना देते देते हैं। जो दो ट्रेन पहले गुजरी उसके लोको पायलट ने बिहिया अथवा आरा स्टेशन को ऐसी कोई जानकारी नहीं दी। ऐसे में 10 मिनट के अंदर ही पटरी में क्या हुआ कि इतनी बड़ी घटना हो गई, इसका अंदाजा जांच के बाद ही चलेगा।

और भयानक हो सकता था हादसा

इंजन के पीछे दो बोगी जनरल होता है। उसके बाद एसी कोच लगे होते हैं। सभी कोच पलट गए पलट गए। एलएचबी कोच होने के कारण ट्रेन की बोगी एक दूसरे पर नहीं चढ़ी, वरना हादसा और अधिक भयानक होता और मृतकों की संख्या बहुत ज्यादा हो सकती थी।

घटनास्थल पर जमा हुई भारी भीड़

हादसे के बाद घटनास्थल पर भारी भीड़ जमा हो गई थी। भीड़ मैनेजमेंट के लिए ईस्टर्न रेलवे से भी आरपीएफ की बटालियन को बुलाया गया। आरा से एसडीआरएफ की टीम को एक बस के साथ और 15 एंबुलेंस के साथ जगदीशपुर के एसडीओ को घटनास्थल पर भेजा गया। आरा और कुलाहड़िया में ओवर हेड लाइन काटने का कंट्रोल ने आदेश दिया गया।

दूसरे रूट से गुजरीं ये ट्रेनें

लाइन जाम होने के बाद डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस, 12150 अप दानापुर पुणे एक्सप्रेस और 19484 बरौनी अहमदाबाद एक्सप्रेस समेत आठ लंबी दूरी की ट्रेनों को आरा-सासाराम- पंडित दीनदयाल स्टेशन के रास्ते आगे रवाना किया गया।

टाइम लाइन 9.52 में नॉर्थईस्ट दुर्घटाग्रस्त हुई 10.15 बजे सीनियर डीसीएम घटनास्थल के लिए रवाना हुए 11.15 बजे qrt गाड़ी पहुंची। 11.18 में डीआरएम आरा से घटनास्थल के लिए निकले। 11.25 एसडीआरएफ की टीम आरा से रवाना हुई। 11.45 राहत बैगन आरा से घटनास्थल की ओर गुजरी।

यह भी पढ़ें : Bihar train accident: देश ही नहीं दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ट्रेन हादसा बिहार में हुआ, पढ़िए पहले कब-कब हुईं ट्रेन दुर्घटनाएं

Bihar Train Accident: बिहार में आनंद विहार-कामाख्या एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त, 7 बोगियां बेपटरी, 6 की मौत; 100 घायल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.