Move to Jagran APP

Bihar News: आरा में बिना काम कराए ही निकाल लिए 8 योजनाओं के 32 लाख रुपये, वार्ड सदस्य व सचिव पर FIR; ऐसे हुआ मामले का खुलासा

भोजपुर जिले में सात निश्चय की योजनाओं के दौरान बड़े स्तर पर घोटाला हुआ है। ताजा मामला बड़हरा प्रखंड के कृष्णगढ़ थाना क्षेत्र स्थित सोहरा पंचायत से जुड़ा हुआ है। यहां पर वार्ड संख्या आठ में विगत वर्ष 2019 से लेकर 2021 के बीच में आठ योजनाओं के नाम पर लगभग 32 लाख रुपये की निकासी बिना कार्य कराए अवैध ढंग से कर ली गई।

By dharmendra kumar singh Edited By: Mohit Tripathi Published: Sat, 10 Feb 2024 03:24 PM (IST)Updated: Sat, 10 Feb 2024 03:24 PM (IST)
जिले के सात निश्चय की योजनाओं में लगातार हो रहा घोटाला उजागर। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, आरा। भोजपुर जिले में सात निश्चय की योजनाओं के दौरान बड़े स्तर पर घोटाला हुआ है। इसकी परत दर परत लगातार खुल रही है। ताजा मामला बड़हरा प्रखंड के कृष्णगढ़ थाना क्षेत्र स्थित सोहरा पंचायत से जुड़ा हुआ है। यहां पर वार्ड संख्या आठ में विगत वर्ष 2019 से लेकर 2021 के बीच में आठ योजनाओं के नाम पर लगभग 32 लाख रुपये की निकासी बिना कार्य कराए अवैध ढंग से कर ली गई।

जांच के क्रम में मामले का खुलासा हुआ कि ज्यादातर योजनाओं का धरातल पर कार्य ही नहीं हुआ है, वहीं कई स्थान पर आधा अधूरा या नाम मात्र का कार्य कराया गया है।

जांच में मामला सामने आने के बाद आरा सदर अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ने बड़हरा के प्रखंड पंचायती राज्य पदाधिकारी (बीपीआरओ) को इस मामले में तत्काल कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

इसके साथ ही जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के द्वारा भी कार्रवाई का निर्देश दिया गया, परंतु बीपीआरओ के द्वारा इस मामले में कई कार्रवाई नहीं की गई।

जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी सह अपीलीय प्राधिकार, डीएम राजकुमार की अदालत में इस मामले की सुनवाई के दौरान अब तक कई कार्रवाई नहीं किए जाने से नाराज डीएम ने इस मामले में 48 घंटे के अंदर बीपीआरओ को दोषी तत्कालीन वार्ड सदस्य भारत राम और सचिव पिंटू सिंह के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया।

ऐसा नहीं करने और एक बार फिर लापरवाही करने पर जिला पंचायती राज पदाधिकारी को बड़हरा के बीपीआरओ के खिलाफ ही प्राथमिक की दर्ज कराने को कहा है।

डीएम के इस निर्देश के बाद प्रखंड पंचायती राज कार्यालय में हड़कंप मच गया है। इसे लेकर शनिवार या सोमवार को प्राथमिकी दर्ज होने की संभावना है। इस मामले की फिर सुनवाई 16 फरवरी को होगी।

कैसे हुआ मामले का खुलासा ?

इस मामले के संबंध में सोहरा पंचायत के हेतमपुर निवासी सोनू कुमार शर्मा ने अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के यहां शिकायत की थी। जिसमें आरोप लगाया गया था कि सोहर पंचायत के वार्ड आठ में वर्ष 2019 से 2021 के बीच कई योजनाएं पास हुई और उसपर पैसे की निकासी हुई परंतु कार्य नहीं कराया गया।

इस मामले पर जांच के बाद बीडीओ के द्वारा रिपोर्ट दी गई की कई योजना में स्थल पर कार्य नहीं हुए हैं तथा कई योजनाएं आधी अधूरी है। इसी रिपोर्ट के आधार पर अनुमंडल लोक शिकायत ने कार्रवाई करने का निर्देश दिया था।

बीपीआरओ की लापरवाही से इस मामले में अब तक कार्रवाई नहीं हुई और बाध्य होकर प्रथम अपीलीय प्राधिकार के बाद आवेदक को द्वितीय अपीलीय प्राधिकार जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के यहां जाना पड़ा। इसके बाद दोनों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश हुआ है।

दूसरी तरफ बीपीआरओ ने बताया कि इस मामले में कई बार योजना संबंधी कागजात मांगे जाने के बाद भी दोनों लोगों के द्वारा नहीं दी जा रही है। जिस कारण गवन की आशंका बनती है।

केस नहीं करने वाले BPRO पर भी होगी FIR

बड़हरा के सोहरा पंचायत में कई योजनाओं में कार्य हुए बिना राशि को निकासी कर उसे गबन कर लिया गया है। कई पदाधिकारी के द्वारा बीपीआरओ को कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया था, परंतु उनके द्वारा अब तक नहीं किया गया है। 48 घंटे में प्राथमिकी दर्ज नहीं करने पर डीपीआरओ को निर्देश दिया गया है कि वे बड़हरा के बीपीआरओ के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करें। जिले की योजनाओं में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी या गबन करने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा। राजकुमार, डीएम, भोजपुर

यह भी पढ़ें: Bihar News: 'मेरी मां के इलाज से ही मैं ठीक हो जाता था', बोधगया में बोले राज्यपाल, अमृत काल को लेकर भी दिया बयान

Niyojit Teacher News: नियोजित शिक्षकों की टेंशन दूर, सक्षमता परीक्षा को लेकर नया अपडेट आया सामने; केके पाठक ने दी खुशखबरी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.