संवाद सूत्र, भागलपुर  : जिले में वर्तमान मौसमीय प्रभाव के कारण अभी भी बारिश की संभावना बनी हुई है। इस कारण अधिकांश प्रखंडों में हल्की और मध्यम बारिश हो सकती है। बिहार कृषि विवि के मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इस पूरे सप्ताह आसमान में बादल छाए रहेंगे। बुधवार को बारिश की संभावना है। गुरुवार को भी मेघ गर्जन के साथ-साथ कुछ-कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। 

बारिश के कारण पूर्वानुमानित अवधि में अधिकतम तापमान 34-37 तथा न्यूनतम तापमान 24-25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। वहीं इस अवधि में 20 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से पूरबा हवा चल सकती है। बारिश के दौरान मेघ गर्जन व बिजली कड़कने की भी संभावना जताई जा रही है। बारिश के कारण मौसम का पारा गिरने की भी संभावना जताई गई है। कुछ इसी तरह का तापमान आसपास के जिलों, नवगछिया पुलिस जिला, कटिहार, जमुई, मुंगेर, बांका और खगड़िया में रहेगा। यहां भी बुधवार को बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें: ले भइए! राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री का नाम नहीं बता पाई प्रभारी प्रधानाध्यापिका, नवगछिया में हुई कार्रवाई

बारिश पूर्व नाले की सफाई शुरू

शहर के अधिकांश नालों में गंदगी व पालीथन भरा पड़ा है। यही कारण है कि हल्की बारिश होने के बाद भी नाले पूरी तरह पानी से भर जाता है और उसका गंदा पानी सड़क पर आ जाता है। इस कारण आम राहगीरों को आने-जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मानसून आने वाला ही है।

मक्के की फसल की कराएं कटनी

वैज्ञानिकों ने बारिश को देखते हुए तैयार मक्का की कटनी, दौनी व सुखाने का कार्य करने की सलाह दी है। वहीं मौसम साफ रहने पर कीटनाशक का प्रयोग करने को कहा है। लत्तर वाली सब्जियों का कीट से बचाव व 25 मई तक लंबी अवधि के धान की नर्सरी व खरीफ मक्का के लिए खेत तैयार करने की सलाह दी गई है।

Edited By: Shivam Bajpai