Move to Jagran APP

डायरिया का प्रकोप: जमुई के रामडीह गांव में बढ़ी मरीजों की संख्या, हरकत में आया स्वास्थ्य विभाग

बिहार के जमुई में डायरिया का प्रकोप जारी है। यहां अल्पसंख्यक बाहुल्य गांव रामडीह में तेजी के साथ मरीजों की संख्या बढ़ी है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया। मेडिकल टीम प्रभावित गांव में लगातार कैंप कर रही है।

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Mon, 09 Aug 2021 07:29 PM (IST)Updated: Mon, 09 Aug 2021 07:29 PM (IST)
डायरिया का प्रकोप: जमुई के रामडीह गांव में बढ़ी मरीजों की संख्या, हरकत में आया स्वास्थ्य विभाग
जमुई के अल्पसंख्यक बाहुल्य गांव में बढ़े डायरिया के मरीज।

संवाद सूत्र, झाझा(जमुई)। जमुई के झाझा प्रखंड के रामडीह गांव में डायरिया का प्रकोप जारी है। सोमवार को डायरिया के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो गई। आधा दर्जन से अधिक रोगी पाए गए। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की नींद खुली और मेडिकल टीम गांव में कैंप कर रही है। मेडिकल टीम ने रामडीह के बगल वाले गांव में भी जांच की। बोड़वा मुखिया प्रतिनिधि जिवरेल अंसारी, करमा मुखिया प्रतिनिधि चांद खान, सरपंच हैदर अली ने बताया कि 4 अगस्त से गांव में डायरिया ने पांव पसारा है।

loksabha election banner

मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी को दिया गया लेकिन कोई पहल नहीं की गई। जिसका नतीजा रहा कि गांव के अधिकांश घर में डायरिया की चपेट में आ गए। बच्चे सबसे अधिक अक्रांत हुए हैं। 8 अगस्त को मेडिकल टीम के पहुंचने के बाद राहत मिली है। कई लोग प्राइवेट क्लीनिक में इलाज करा रहे है।

आधा दर्जन मिले नए रोगी

स्वास्थ्य विभाग की टीम हर घर पर दस्तक देकर मरीजों को दवा से लेकर उन्हें स्वच्छ पानी एवं भोजन खाने की सलाह दी। सोमवार को गांव में किसी मौत नहीं हुई है। अस्पताल प्रबंधक गजेन्द्र कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि दो दिन से चिकित्सकों की टीम गांव में तैनात है। रविवार को टीम ने 25 मरीजों को डायरिया से पीडि़त पाया था। जिन्हें दवा उपलब्ध कराया गया है। सोमवार को इन मरीजों के अलावा छह नए मरीज मिले है। जिसका इलाज प्रारंभ कर दिया गया है।

नए मरीजों में...

सफीना खातुन(56), जमालुद्धीन(65), मु अजरूदीन(20), रहना खातुन(40), गुलशन खातुन(15), हसमत अंसारी(4), नुरैसा खातुन(45), कोबरा खातुन(65), अरकम अंसारी(2) नए मरीज पाए गए। प्रबंधक ने बताया कि रामडीह गांव के बगल करमा आदि गांव में भी स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच कर रही है।

रविवार की स्थिति

इससे पहले रविवार को अल्पसंख्यक बाहुल्य रामडीह गांव में तीन लोगों की मौत डायरिया के चलते हो गई। वहीं, 50 से ज्यादा लोग इसकी चपेट में थे। तीन सदस्यीय डाक्टरों की टीम यहां कैंप के लिए पहुंची हुई थी। दैनिक जागरण ने इस मामले पर विस्तार से खबर प्रकाशित की।

पढ़ें ये खबर- जमुई में डायरिया का प्रकोप: नवजात समेत तीन की मौत, 50 से ज्यादा ग्रसित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.