Move to Jagran APP

Independence Day 2021: तिलकामांझी की याद में बने बिहार के इस विश्वविद्यालय में बाढ़ का कहर, भरे पानी में वीसी ने फहराया तिरंगा

Independence Day 2021 तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय में बाढ़ के पानी में फहराया राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा। टीएमबीयू के कैंपस में तीन से चार फीट बाढ़ का पानी है। यहां तक के अधिकारियों से नाव से जाकर तिरंगा फहराना पड़ा।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Sun, 15 Aug 2021 06:51 PM (IST)Updated: Sun, 15 Aug 2021 06:51 PM (IST)
तिमांविवि में बाढ़ के बीच इस तरह हुए झंडोत्तोलन।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Independence Day 2021: गंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। बाढ़ के प्रकोप से तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) त्राहि-त्राहि कर रहा है। टीएमबीयू के कैंपस में तीन से चार फीट बाढ़ का पानी है। निचले तल के सभी सेक्शन में पानी आ गया है। सभी बाधाओं से इतर टीएमबीयू के प्रशासनिक भवन में प्रति कुलपति प्रो. रमेश कुमार समेत अन्य अधिकारियों ने नाव के सहारे पहुंच झंडोत्तोलन किया। राष्ट्रगान के बाद प्रति कुलपति ने लोगों को संबोधित भी किया। इस दौरान प्रति कुलपति ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस ऐसा पावन अवसर ही होता है, जो आपदा के समय भी लोगों में उत्साह का संचार करती है।

नाव के सहारे विश्वविद्यालय पहुंचे अधिकारी

झंडोत्तोलन के पूर्व टीएमबीयू प्रशासनिक भवन पहुंचने के लिए प्रति कुलपति समेत डीएसडब्ल्यू डा. राम प्रवेश सिंह, कुलसचिव डा. निरंजन प्रसाद यादव, परीक्षा नियंत्रक डा. अरुण कुमार सिंह, पीआरओ डा. दीपक कुमार दिनकर समेत अन्य कर्मी को नाव का सहारा लेना पड़ा। डीएसडब्ल्यू परिसर स्थित तिलकामांझी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। टीएमबीयू के गार्डन में भी करीब चार फीट पानी है। नाव के सहारे डीएसडब्ल्यू ने प्रतिमा पर फूल मालाएं चढ़ाई। इसके बाद झंडोत्तोलन का कार्यक्रम संपन्न हुआ।

लाल बाग स्थित पीजी छात्रावासों में भी संयुक्त रूप से हुआ झंडोत्तोलन

टीएमबीयू के लालबाग स्थित पीजी महिला छात्रावासों में भी संयुक्त रूप से झंडोत्तोलन का कार्यक्रम बाढ़ की विभीषिका के बीच संपन्न हुआ। बाढ़ के पानी से लाबालब हास्टलों को बंद कर दिया गया है। बावजूद इसके हास्टल परिसर में चार फीट पानी के बीच हास्टल नंबर एक की अधीक्षिका डा. इंदु और हास्टल नंबर पांच की अधीक्षिका सिमरन भारती के नेतृत्व में संयुक्त रूप से हास्टल एक, दो, तीन, चार, पांच और रिसर्च हास्टलों की ओर से झंडोत्तोलन किया गया।

कुलपति ने विश्वविद्यालय स्टेडियम में लहराया तिरंगा

टीएमबीयू की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने विश्वविद्यालय के स्टेडियम में झंडोत्तोलन किया। इसके पूर्व उन्हें एनसीसी कैडेटों ने सलामी दी। कुलपति ने कहा कि यह चुनौतियों का समय है, हमें इस समय हार नहीं मानकर इसे अवसर में बदलने का प्रयास करना चाहिए। टीएमबीयू बाढ़ की विभीषिका झेल रही है, बावजूद यह उत्साह बता रही है कि हमारे लिए स्वतंत्रता का महत्व कितना है। इस अवसर पर संगीत विभाग की तरफ से राष्ट्रगान की प्रस्तुति दी गई।

अधिकारियों से की मुलाकात

झंडोत्तोलन कार्यक्रम के बाद कुलपति ने सभी अधिकारियों से मुलाकात की, साथ ही एनसीसी कैडेटों का परिचय भी जाना। इस मौके पर टीएमबीयू के प्रति कुलपति, कुलसचिव, परीक्षा नियंत्रक, सीसीडीसी डा.केएम सिंह, कालेज इंस्पेक्टर डा. संजय झा, डा. रंजना दुबे, डीन एकेडमिक्स डा. अशोक कुमार ठाकुर, क्रीडा परिषद के सचिव डा., सुनील कुमार सिंह, संगीत विभाग के हेड डा. सुनील कुमार तिवारी, इंजीनियर मु. हुसैन, पीआरओ डा. दीपक कुमार दिनकर समेत अन्य कर्मी व विद्यार्थी मौजूद थे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.