Move to Jagran APP

बिहार में बाढ़ का कहर: बीच रास्ते थमे ट्रेनों के पहिए, जमालपुर-भागलपुर के बीच परिचालन बंद, कई गाड़ियां रद

बिहार में बाढ़ का कहर जारी है। इसके चलते ट्रेनों का परिचालन बाधित हो रहा है। जमालपुर से भागलपुर के बीच कई ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया है। वहीं बीच रास्ते कई ट्रेनों को रोक दिया गया है।

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Sat, 14 Aug 2021 05:57 PM (IST)Updated: Sat, 14 Aug 2021 05:57 PM (IST)
बाढ़ के कहर के चलते ट्रेनों का परिचालन बंद।

जागरण संवाददाता, मुंगेर। गंगा ने गांव और पंचायतों में कहर बरपाने के बाद रेलवे को भी चपेट में ले लिया है। लगातार बढ़ रहे जलस्तर की वजह रेलवे पुल के नीचे पानी डेंजर लेबल क्रास कर गया है। पुल के गर्डर को बाढ़ के पानी ने छू लिया है। एहितियात के तौर पर मालदा रेल मंडल ने अप-डाउन में ट्रेनों के परिचालन पर रोक लगा दी है। आधा दर्जन से ज्यादा ट्रेनें को रद कर दिया गया है। कई ट्रेनों काे रूट बदलकर चलाया जा रहा है, छह ट्रेनें को बीच रास्ते में रोक दिया गया है।

loksabha election banner

मालदा रेल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक यतेंद्र कुमार भी अधिकारियों के साथ पहुंचे। रेलवे जलस्तर पर कम होने का इंतजार कर रही है। दरअसल, बरियापुर-रतनपुर के बीच रेलवे पुल संख्या 195 के अप-डाउन गर्डर तक बाढ़ की पानी पहुंच गया है। इसकी सूचना मालदा कंट्रोल को दी गई, रेलवे अधिकारी ने बिना देर किये ट्रेनों के आवागमन पर रोक लगा दी।

वेट एंड वाच कर रहा रेलवे

रेलवे बाढ़ का पानी कम होने का इंतजार कर रहा है। वेट एंड वाच की स्थिति बन गई है। पानी कम होने के बाद परिचालन शुरू होता है पुल पर 20 से 30 किमी प्रतिघंटे रफ्तार से ट्रेनें चलेंगी। डीआरएम पल-पल की मानीटरिंग कर रहे हैं।

बीच रास्ते में रोकी गई ट्रेनें

आवागमन बंद होने के बाद साहिबगंज-दानापुर इंटरसिटी को भागलपुर, किऊल-मालदा इंटरसिटी को जमालपुर स्टेशन पर शाट टर्मिनेट कर दिया। दोनों ट्रेनें यहीं रुकेगी। दोनों ट्रेनों पर सवार यात्रियों को टिकट का फूल रिफंड दिया गया। ट्रेनें बीच रास्ते में रुकने से यात्रियों को परेशान होना पड़ा। पूछताछ काउंटर और स्टेशन प्रबंधक कार्यालय में जाकर ट्रेनों के बारे में जानकारी लेते दिखे, वहीं गया-हावड़ा, एलटीटी-गुवाहटी और ब्रह्मपुत्र मेल का परिचालन दूसरे रूट से किया जा रहा है। दिल्ली तरफ जा रही गरीब रथ और न्यू फरक्का को डाउन लाइन से रतनपुर तक पार कराया गया।

रद ट्रेनें

  • -03619/20 जनसेवा एक्सप्रेस
  • -0360/59 जमालपुर-भागलपुर पैंसेजर
  • -3405 भागलपुर-जमालपुर पैसेंजर
  • -03432 जमालपुर-साहिबगंज मेमू

'रेलवे पुल पर पानी का दवाब बढ़ने से दोनों लाइन पर तत्काल ट्रेनों का परिचाल बंद कर दिया गया है। यात्रियों की सुरक्षा को लेकर मालदा रेल मंडल किसी तरह का रिस्क नहीं लेगा। पानी कम होेने के बाद परिचालन बहाल किया जाएगा। अभी बाढ़ प्रभावित रेल सेक्शन पर विशेष पेट्रोलिंग का निर्देश दिया गया है।'-यतेंद्र कुमार, डीआरएम, मालदा रेल मंडल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.