Move to Jagran APP

भागलपुरवासियों को जाम से मिलेगी मुक्ति! रेलवे का मास्टर प्लान तैयार, यहां बनेगा Four Lane पुल

Bhagalpur News भागलपुर में लोहिया पुल को फोरलेन बनाने की तैयारी रेलवे की ओर से कर ली गई है जिससे ट्रैफिक की समस्या से लोगों को निजात मिलेगी। इसकी पुल का विस्तार डिक्शन रोड और तातारपुर तक की जाएगी। तातरपुर की ओर विस्तार कर रेलवे अस्पताल के सामने वाले रास्ते से जोड़ा गया। इस पुल को रेलवे और बिहार सरकार दोनों मिलकर विकसित करेगा।

By Alok Kumar Mishra Edited By: Shashank Shekhar Published: Wed, 01 May 2024 02:09 PM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 02:09 PM (IST)
भागलपुरवासियों को जाम से मिलेगी मुक्ति! रेलवे का मास्टर प्लान तैयार (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, भागलपुर। पांच सौ करोड़ से भागलपुर रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। भागलपुर जंक्शन से छह किलोमीटर दूर चौधरीडीह के पास भागलपुर न्यू स्टेशन बनेगा। न्यू स्टेशन का अंडरग्राउंड वाहन पार्किंग होगा और पार्किंग के उपर स्टेशन भवन व प्लेटफार्म बनेगा।

loksabha election banner

स्टेशनों को विकसित करने के साथ ही रेलवे ने भीड़ की समस्या को लेकर सिटी मास्टर प्लान के तहत ट्रैफिक का प्लान भी तैयार किया है।

टू लेन लोहिया पुल को फोरलेन किया जाएगा

रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, मास्टर प्लान के तहत टू लेन लोहिया पुल को फोरलेन किया जाएगा। इसकी लंबाई भी बढ़ाई जाएगी। इसका विस्तार मालगोदाम की ओर डिक्शन रोड और तातारपुर की जाएगी। तातरपुर की ओर विस्तार कर रेलवे अस्पताल के सामने वाले रास्ते से जोड़ा गया।

लोहिया पुल को रेलवे और बिहार सरकार दोनों मिलकर विकसित करेगा। इस पुल के विस्तार होने से शहर में यातायात की समस्या का काफी हदतक समाधान होगा। वर्तमान में लोहिया पुल स्टेशन के मुख्य प्रवेश गेट के पास ही उतरता है। ट्रेनों के समय में भीड़ बढ़ने से आवागमन की समस्या खड़ी होती है। जाम लगता है। यातायात की समस्या के निदान के लिए ही सिटी मास्टर प्लान तैयार किया गया है।

इसमें जिला प्रशासन को भी शामिल किया गया है। एयरपोर्ट की तरह बनने वाले भागलपुर जंक्शन का डीपीआर को स्वीकृति के लिए रेलवे बोर्ड भेजा गया है। रेलवे बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद टेंडर की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

राजेंद्र नगर की तर्ज पर बनेगा भागलपुर न्यू स्टेशन

इधर, राजेंद्रनगर की तरह भागलपुर न्यू स्टेशन बनने से भागलपुर जंक्शन पर ट्रेनों का दवाब कम होगा। कई मख्य ट्रेनें यहीं से खुलेगी। वहीं, स्टेशन के पूर्वी छोर पर स्टेशन का दक्षिणी प्रवेश द्वार बनेगा। लोहिया पुल की ओर दक्षिणी प्रवेश द्वार को शिफ्ट किया जाएगा। इस गेट की चौड़ाई भी बढ़ाई जाएगी।

इससे लोगों को आने-जाने में सुविधा बेहतर होगी। इसके अलावा लोहिया पुल से तातारपुर जाने वाली मुख्य सड़क जितनी चौड़ी समानांतर सड़क रेलवे की जमीन पर बनेगी। स्टेशन चौक से सटकर चहारदीवारी हट जाएंगा। चहारदीवारी के अंदर से मुख्य सड़क के समानांतर टू लेन सड़क बनेगी।

मेन एंट्री गेट 150 मीटर और पश्चिम में बनेगा

वहीं, स्टेशन चौक पर खुलने वाला मुख्य पश्चिमी प्रवेश द्वार 150 मीटर और पश्चिम में बनेगा। इसे साथ ही वर्तमान पश्चिम गेट बंद हो जाएंगा। स्टेशन में पश्चमि से प्रवेश मजार के पास होगा। डीआरएम, मालदा विकास चौबे के अनुसार रेलवे के साथ ही मास्टर प्लान तैयार किया गया है।

यात्रियों की सुविधा के लिए सिटी मास्टर प्लान के तहत ट्रैफिक प्लान की गई है। उन्होंने बताया कि अर्बन डेवलपमेंट प्लानिंग को इस पर निर्णय लेना है। मंजूरी मिलने पर प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

ये भी पढ़ें-

Bihar Politics : CM नीतीश कुमार भूल गए NDA का टारगेट, फिर फिसली जुबान तो पहुंचा दिया 4 हजार पार

Gaya News : शौच करने के बाद पानी छूते वक्त युवक का फिसला पांव, तालाब में डूबने से मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.