जागरण संवाददाता, भागलपुर। Bhagalpur Lockdown AGAIN: कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण बिहार में 15 मई तक पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है। लेकिन इसका असर भागलपुर के बाजारों पर नहीं पड़ेगा। यहां खाद्य-तेल की थोक मंडियों में पूरा स्टॉक है। करीब दो माह तक किसी को कोई परेशानी नहीं होगी। हालांकि इस बीच बाहर से सामानों की आपूर्ति की जाएगी। व्यापारियों ने पूरी तैयारी कर रखी है और लॉकडाउन पर नजर भी रखे हुए हैं। दरअसल, कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए सरकार की ओर से 15 मई की रात तक संपूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है। भागलपुर में दाल-चावल, खाद्य तेल, ड्राई फ्रूट सहित अन्य सामानों की आपूर्ति मध्य प्रदेश, पंजाब, दिल्ली से होती है। भागलपुर थोक मंडी होने की वजह से यहां जिले में हर दिन के खपत के हिसाब से सामानों का स्टॉक थोक कारोबारी दो से तीन माह तक रखते हैं। एक  सप्ताह पहले ही बाजार में सामानों का बड़ा स्टॉक भागलपुर आया है।

ग्राहकों की जेबें नहीं होंगी ढीली

चैंबर ऑफ कॉमर्स और दुकानदारों का साफ कहना है कि लॉकडाउन के कारण रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाले खाद्य पदार्थों की कीमत का असर सामानों पर नहीं पड़ेगा। रुद्रालय होम के संचालक मानव केजरीवाल ने बताया कि खाद्य साम्रगी का यहां पूरा स्‍टॉक है। लॉकडाउन का कोई भी असर ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा। चैंबर अध्यक्ष अशोक भिवानीवाला ने सभी दुकानदारों को आपदा की इस घड़ी में साथ देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि जो दर पर सामान मिल रहे हैं। वही दर लागू रखने की जरूरत है।

आलू और प्याज का स्टॉक पूरा

भागलपुर में अभी आलू झारखंड और पश्चिम बंगाल से पहुंच रहा है। जबकि प्याज नासिक और दूसरे प्रदेश से आती है। यहां के थोक सब्जी मंडी में दोनों सब्जियों का पूरा स्टॉक है। इस कारण ग्राहकों को ज्यादा परेशानी नहीं होगी। मंगलवार को थोक आलू की कीमत 1100 से 1200 रुपये क्विंटल रही। जबकि प्याज की थोक मंडी में कीमत 14 सौ से 15 सौ रुपये कीमत रही। खुदरा बाजार में आलू 15 से 16 रुपये और प्याज 17 से 20 रुपये किलो है।

चार मई का भागलपुर का मंडी रेट प्रति किलो

आटा-खुला-26 से 27

चीनी-40 से 42

चना दाल-85 से 90

मसूर दाल-90 रुपये

मूंग दाल-105 से 110 किलो

सरसो तेल-145 से 165 लीटर

रिफाइन-135 से 150 लीटर

चावल-38 से 110 रुपये किलो

काजू-750 से 850 रुपये किलो

गुड़-50 से 60 रुपये किलो

हल्दी पाउडर-220 से 230

किसमिस-250 से 300

जीरा-350 से 400

भागलपुर में खाद्य सामग्रियों के किसी तरह की किल्लत नहीं होगी। चावल, दलहन, सरसों तेल, ड्राई फूट से लेकर आन सामानों का पूरा स्टॉक है। लोक संयमित खरीदारी करें भीड़ नहीं लगाएं। - अभिषेक जैन, उपाध्यक्ष, खाद्यान्न व्यवसाई संघ।

यह भी पढ़ें - Bhagalpur Lockdown: बिहार में 15 मई तक पूर्ण लॉकडाउन लागू, जानिए... इस दौरान कैसी रहेगी व्‍यवस्‍था