Move to Jagran APP

Fire News: बारात निकलने से पहले घर में छाया माता, आग लगने से दूल्हे के भतीजे की मौत; सारा सामान जला

कटहरा पंचायत के पनसल्ला गांव में आग लगने की घटना घटी और इसके बाद हड़कंप मच गया। घटना उस वक्त हुई जब शादी समारोह में रस्म अदा करने की लोग तैयारी कर रहे थे और बरात निकलने से पहले घर में आग लगने के कारण शादी में आए सभी रिश्तेदारों का सारा सामान जल गया और इसके अलावा इस हादसे में दूल्हे के भतीजे की भी मौत हो गई।

By Ashutosh Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Sun, 28 Apr 2024 11:57 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 11:57 PM (IST)
बारात निकलने से पहले घर में छाया माता (File Photo)

संवाद सूत्र, बाथ (सुल्तानगंज)। Bihar Fire News: कटहरा पंचायत के पनसल्ला गांव में आग की घटना के बाद हड़कंप मच गया। घटना उस वक्त घटी जब शादी समारोह में रस्म अदा करने की लोग तैयारी कर रहे थे। बरात निकलने से पहले घर में आग लगने से जहां शादी में आए सारे रिश्तेदारों का सारा सामान सहित दो नई चमचमाती बाइक जलकर खाक हो गई।

loksabha election banner

शादी की सारी खुशियां मातम में बदल गईं। मृतक के पिता दिलमोहन पासवान ने बताया कि छोटे भाई की शादी मुंगेर जिले में तय हुई थी। शनिवार को मंडप कार्यक्रम संपन्न होने के बाद रविवार को बरात निकालने की तैयारी हो रही थी। इसको लेकर परिवार में खुशी का माहौल था। घर के समीप बने पंडाल में अतिथि भोजन कर रहे थे।

तभी अचानक शार्ट सर्किट से श्रीकांत पासवान के घर में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग लगने पर घर के अंदर फंसे सभी बच्चों व रिश्तेदारों को बाहर निकाला गया। आग से कमरे में रखे शादी का सामान जलकर राख हो गया।

आसपास के लोगों ने आग पर काबू पाने का किया प्रयास

सूचना पर आसपास के लोगों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया। इसी दौरान ग्रामीणों ने अग्निशमन विभाग को सूचना दे दी। सूचना पर शाहकुंड व सुल्तानगंज थाने की अग्निशमन वाहन मौके पर पहुंची और आग का विकराल रूप देखकर अग्निशमन विभाग भागलपुर को सूचना दे दी।

स्थानीय ग्रामीणों की मदद से अग्निशमन कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग पर काबू पाने के करीब एक घंटे के बाद बड़ी अग्निशमन की गाड़ी भागलपुर से पहुंची।

पुलिस ने शव को पॉस्मॉर्टम के लिए भेजा

मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भागलपुर भेज दिया और घटना की छानबीन में जुट गई। इससे करीब सात लाख रुपये की संपत्ति का नुकसान हो गया है।

बारात निकलने से पहले छाया मातम

पनसल्ला गांव में एक परिवार शादी की खुशी में झूम रहा था। शादी की रस्म होने की तैयारी चल रही थी। लोग सजने संवरने में लगे थे। वहीं बारात निकलने के कुछ घंटे पहले पूरे क्षेत्र में मातम छा गया। घर में आगलगी की घटना में दूल्हे के भतीजे की मौत हो गई।

जो अपने छोटे भाई के सिर पर सेहरा बांधने की तैयारी कर रहा था, उसे ही अपने पुत्र का शव लेकर पोस्टमार्टम के लिए जाना पड़ा। यह दृश्य देखकर मौके पर मौजूद सभी लोग रो पड़े।

घटना के बाद इलाके में छाया सन्नाटा

घटना के बाद जहां क्षेत्र में सन्नाटा पसरा हुआ है, वहीं मृतक की मां अनूपा देवी अपना सुध खो बैठी है। पूरे परिवार का रो-रो कर बुरा हाल है।

मृतक की मां रोते वक्त सिर्फ एक ही बात कह रही थी 'जिद करी क बेटा कपड़ा लेलह: छलेय अब के पहन तो कपड़ा' यह कहकर बार-बार बेहोश हो रही थी। नमृतक अपने पीछे तीन भाई वह दो बहन छोड़ गए हैं।

शादी में आए रिश्तेदार की जली बाइक

शादी समारोह में सम्मिलित होने बांका जिला के जानकीपुर निवासी अंजनी पासवान अपने दो पहिया वाहन से पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि दोपहर का खाना खाकर बरात जाने की तैयारी कर रहे थे। तभी आग लगने की सूचना मिली जब मैं दौड़कर वहां पहुंचा तो देखा कि मेरी नई चमचमाती बाई का जल रही थी।

मैंने मेहनत की कमाई से एक बाइक खरीदी थी। जो जलकर खाक हो गई। वहीं इस अगलगी की घटना में पंसाला निवासी श्रीकांत पासवान की भी बाइक जलकर खाक हो गई। शादी समारोह में बज रहे साउंड सिस्टम भी पूरी तरह से जलकर खाक हो गया।

शहनाई की जगह मातमी चित्कार से पनसल्ला गांव का पासवान टोला गमगीन

शहनाई की जगह मातमी चित्कार से पनसल्ला गांव का पासवान टोला गमगीन है। दिलमोहन पासवान व उनकी पत्नी अनुपा देवी का पुत्र के गम में रो-रोकर बुरा हाल है।

चारों भाई लालमोहन पासवान, दिलमोहन पासवान, श्रीकांत पासवान व अनिल पासवान के घर का सारा सामान सहित दो मवेशी, तीन बाइक, साइकिल, पुआल का टाल आदि जलकर राख हो गए। शादी शामिल होने आए रिश्तेदार का भी सामान जलकर राख हो गए। इसमें उनकी बाइक भी शामिल है।

ग्रामीणों ने ये कहा

ग्रामीणों का कहना है कि बाथ थाना में अग्निशमन वाहन उपलब्ध नहीं कराया गया है। इसके कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीण विद्युत कनीय अभियंता सुल्तानगंज मंजय कुमार ने बताया कि शाम के 4:57 बजे तक ना मौखिक ना ही दूरभाष पर घटना की सूचना मिली है।

फिर भी घटना की सत्यता की जांच की जा रही है। थानाध्यक्ष कन्हैया कुमार झा ने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही अविलंब अग्निशमन दल को बुलाकर आग पर काबू पाया गया। सीओ व पशु चिकित्सा पदाधिकारी को बुलाकर अगलगी घटना की गहनता पूर्वक जांच की जा रही है। साथ मृतक बालक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भागलपुर भेजा जा रहा है।

चार घर जले और एक बच्चे की हुई मौत

सीओ रवि कुमार ने बताया कि अगलगी में चार घर जलकर राख और जलने से एक बालक की मौत हो गई है। इसमें 24 घंटे के अंदर चार घर के अग्निपीड़ित स्वजन को 11 हजार रुपये और पालीथिन दिया जाएगा।

इसके बाद मृतक बालक के शव का पोस्टमार्टम होने पर स्वजन को चार लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। तत्काल स्थानीय मुखिया रामानंद सिंह के सहयोग से अग्निपीड़ित स्वजन को चूड़ा-गुड़ उपलब्ध कराया गया है।

गोघट्टा गांव में एक दर्जन घर जलकर खाक

बुद्धुचक थाना क्षेत्र के गोघट्टा गांव में दोपहर में खाना बनाने के दौरान उड़ी चिंगारी से आग लग गई। देखते ही देखते एक दर्जन परिवारों का घर जलकर खाक हो गए। अग्निशमन वाहन और ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया गया।

इस घटना में गनौरी तांती, विनोद तांती, जगदीश तांती, सोनू तांती, भोला तांती, अतुल तांती, इंदो देवी, सुरेश पासवान, अमिका पासवान, भिखारी पासवान, विकास पासवान, फेकन पासवान, भारत शर्मा का घर एवं घर में पड़ा रुपये, गहना, कागजात, कपड़ा, बर्तन व अनाज सभी जलकर खाक हो गए।

अंचल कर्मचारी ने पीड़ित परिवारों का किया मुआयना

गनौरी तांती का दस हजार रुपये और ठेला जल गए। आग से करीब 25 लाख रुपये से ज्यादा की संपत्ति का नुकसान हुआ है। पीड़ित परिवार की महिलाएं जले घरों को देख रो रही थी। बच्चे जले घर में किताब व कॉपी खोज रहे थे।

अंचल कर्मचारी ने पीड़ित परिवारों के घर का मुआयना कर सूची बनाकर ले गए। जिला पार्षद जनार्दन आजाद, मुखिया लालू सिंह, पूर्व पंचायत समिति सदस्य दयानंद झा व पैक्स अध्यक्ष कन्हैया कुमार साह घटनास्थल पर पहुंचे और पीड़ितों को सांत्वना दिया।

ये भी पढे़ं-

Bihar Fire News: रोहतास में चूल्हे की चिंगारी ने निगल ली 4 जिंदगियां, 3 बच्ची व 1 महिला की दर्दनाक मौत

धधक रहा बिहार: कहीं हजार झोपड़ियां जलकर राख, तो कहीं धू-धू कर जल रहे पेड़; चारों ओर त्राहिमाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.