Move to Jagran APP

VIDEO : बांका में बोले नमो, बुलेट से विनाश, बैलेट विकास की गारंटी

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती (दो अक्टूबर) पर बिहार में चुनावी शंखनाद करने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज बांका पहुंचे। रैली को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने राज्‍य के विकास के लिए एनडीए की सरकार बनाने की अपील की।

By Amit AlokEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2015 07:45 AM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2015 02:20 PM (IST)
VIDEO : बांका में बोले नमो, बुलेट से विनाश, बैलेट विकास की गारंटी

बांका। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती (दो अक्टूबर) पर बिहार में चुनावी शंखनाद करने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज बांका पहुंचे। प्रधानमंत्री के पहुंचते ही रैली स्थल पर उनका जोरदार स्वागत किया गया। बांका में रैली को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने राज्य के विकास के लिए एनडीए की सरकार बनाने की अपील की।

loksabha election banner

देखें तस्वीरें... बांका में मोदी को देखने उमड़ी भीड़

PIX : बोले मोदी, बैलेट ही विकास की गारंटी

मोदी ने नक्लल प्रभावित बांका की धरती पर कहा कि हिंसा से किसी भी समस्या का समाधान नहीं हो सकता। बुलेट से हमेशा विनाश होता है। विकास तो बैलेट से ही हो सकता है। मोदी ने नक्सलियों से बुलेट पर विश्वास छोड़कर बैलेट के रास्ते बदलाव लाने के लिए आगे आने की अपील की।

बांका में पहली चुनावी जनसभा को संबोधित करने पहुंचे प्रधानमंत्री ने घंटों इंतजार करते लाखों लोगों की भीड़ को देखकर कहा, चुनाव घोषित होने के बाद यह मेरी पहली जनसभा है। इसे जनसभा नहीं कह सकता। रैली नहीं रैला है। अब उन राजनीतिक पंडितों का क्या होगा, जो इस चुनाव को लेकर तरह तरह के अनुमान लगा रहे हैं। यह तो अभी शुरुआत है। ऐसा माहौल देखकर कोई भी अनुमान लगा सकता है। इस बार एक नहीं दो दो दीवाली मनेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा देश में कोई भी आंदोलन ऐसा नहीं है जिसका प्रारंभ बिहार से नहीं हुआ होगा। मैं बिहार की जनता से प्रार्थना करने आया हूं। बिहार को आगे बढ़ाए बिना देश को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता। आज बिहार की जनता से यहां के नौजवानों से कुछ मांगने आया हूं। एनडीए को भारी बहुमत से जीताकर बिहार को विकास के मार्ग पर प्रशस्त करने में योगदान दें।

उन्होंने कहा बिहार में विकास और कानून व्यवस्था के मुद्दे पर वोट मांगने आया हूं। रामविलास पासवान, जीतनराम मांझी, सुशील मोदी और नंदकिशोर यादव जैसे लोगों की हमारी टीम बिहार का भाग्य बदलने में लगी है।

विश्व बैक की रिपोर्ट के हवाले प्रधानमंत्री ने बिहार की स्थिति को बयान किया। कहा पहले सर्वे में झारखंड 29वें स्थान पर और बिहार 27 वें स्थान पर था। अभी जो सर्वे रिपोर्ट आई है, उसमें बिहार अपने 27वें नंबर पर ही है, जबकि झारखंड तीसरे नंबर पर आ गया है। यह बदलाव वहां भाजपा की सरकार बनने के बाद हुआ है।

नमो ने कहा बिहार ने सामंतवाद को देखा। पूंजीवाद और फासीवाद को भी देखा। अहंकारवाद और वंशवाद को भी देख लिया। एक बार विकासवाद को वोट देकर देखिए। उन्होंने कहा बूढ़े मां-बाप को छोड़कर ट्रेनों में भरकर यहां के नौजवानों को रोजगार की तलाश में जाते देखा जा सकता है।

उन्होंने कहा कुछ महीने पहले बिहार के विकास के लिए मैंने सवा लाख करोड़ रुपये का पैकेज और पुराना 40 लाख करोड़ यानी एक लाख पैसठ हजार करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। बिहार के विकास के लिए भारत सरकार ने तिजोरी खोल रखी है। उन्होंने कहा यह कोई कृपा नहीं है। यह बिहार का हक है, जिसे पिछली सरकारों ने रोक रखा था। उसे मैं आपके हवाले कर रहा हूं।

प्रधानमंत्री ने जनता से सवाल किया कि अभी जो सरकार है उसके हवाले यह पैसा देना चाहिए या नहीं? यह इतनी अहंकारी है कि पता नहीं यह पैसा आपके पास पहुंच भी पाएगा या नहीं। नीतीश कुमार के अहंकार पर तंज कसते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कभी कभी तो मुझे लगता है कहीं एक लाख पैंसठ हजार करोड़ रुपये का पैकेज भी वापस न कर दें कि मोदी का पैसा है। वैसे ही जैसे कोसी बाढ़ के समय गुजरात सरकार से भेजे गए पांच करोड़ रुपये को लौटाया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांका की अपनी पहली चुनावी सभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर ज्यादा हमलावर दिखे। उन्होंने नीतीश कुमार को न सिर्फ अहंकारी बताया, बल्कि उन्हें धोखेबाज भी करार दिया। उन्होंने जनता से पूछा क्या इन्होंने आपसे बिजली नहीं देने पर वोट नहीं मांगने का वादा नहीं किया था? बिजली आई? जब बिजली नहीं आई तो फिर वोट कैसे मांग रहे हैं? यह जनता से धोखा नहीं तो क्या है?

प्रधानमंत्री ने कहा केंद्र की सरकार गरीबों की सरकार है। मैंने प्रधानमंत्री पद की शपथ लेते समय ही कहा था यह गरीबों की सरकार है। गरीबों के लिए काम करेगी। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम क्या अमीरों के लिए है? अमीर घर की बेटियां तो पढ़ लेती है। गरीबों की बेटियां ही तो पढ़ नहीं पाती है। अमीरों के घरों में तो बिजली रहती ही है। गरीब के घरों में बिजली चाहिए या नहीं? उन्होंने कहा, मेरी सरकार ने तय किया है हम सभी के लिए 24 घंटे बिजली देंगे।

उन्होंने पूछा, घर किसके पास नहीं है? भीड़ से जवाब मिलता है गरीबों के पास। इस पर प्रधानमंत्री ने कहा- हमारी सरकार ने हिन्दुस्तान के सभी गरीबों को 2022 तक रहने को घर देने का वादा किया है।

मोदी ने कहा, मुद्रा बैंक छोटे छोटे व्यवसाय करने वालों के लिए शुरू किया, ताकि 50 हजार तक का ऋण बिना किसी गारंटी के दिया जा सके। आपको ताज्जुब होगा कि बिहार के 50 हजार लोगों को अब तक इससे कर्ज मिल चुका है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार गरीबों का कल्याण करने के लिए ही विकास की योजनाओं पर काम कर रही है। गरीब की सेवा करना ही हमारा धर्म है। मैं उसी के लिए काम कर रहा हूं।

पढ़ें : सोनिया गांधी ने किया केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर पलटवार

पढ़ें : विस चुनाव को लेकर भाजपा का 'विजन डॉक्यूमेंट' जारी

पढ़ें : भाजपा के 'विजन डॉक्यूमेंट' को महागठबंधन ने नकारा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.