Move to Jagran APP

योग को दिनचर्या में शामिल कर रहें स्वस्थ

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस अवसर पर सच्चिदानंद सिन्हा महाविद्यालय के प्राचार्य डा. वेद प्रकाश चतुर्वेदी की अध्यक्षता में महाविद्यालय परिसर में राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा निर्मित आक्सीजन कॉरिडोर का उद्घाटन एवं महाविद्यालय के वार्षिक पत्रिका अमिताभ का विमोचन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Jun 2021 11:14 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jun 2021 11:14 PM (IST)
योग को दिनचर्या में शामिल कर रहें स्वस्थ

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस अवसर पर सच्चिदानंद सिन्हा महाविद्यालय के प्राचार्य डा. वेद प्रकाश चतुर्वेदी की अध्यक्षता में महाविद्यालय परिसर में राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा निर्मित आक्सीजन कॉरिडोर का उद्घाटन एवं महाविद्यालय के वार्षिक पत्रिका अमिताभ का विमोचन किया गया। यह कार्यक्रम ऑनलाइन किया गया। कार्यक्रम विषय प्रवेश एमबीए हेड प्रोफेसर भीम बहादुर सिंह ने किया। इसके बाद भूगोल विभाग के सहायक प्राध्यापक एवं एनसीसी के नोडल अधिकारी डाक्टर ओम प्रकाश सिंह ने कहा कि महाविद्यालय मैं प्राचार्य के द्वारा चलाए जा रहे।

loksabha election banner

छात्रसंघ अध्यक्षा आशिका सिंह, वार्षिक पत्रिका अमिताभ के मुख्य संपादक डॉक्टर एसएम कासिम, महाविद्यालय के बरसर एवं मनोविज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर केके सिंह, शशि भूषण सिंह, राज पटेल, बीएलआईएस विभागाध्यक्ष नीतू सिंह, अनिल कुमार, अंजनी कुमार, अरुण त्रिपाठी, प्रवीण दुबे, लेखापाल मनोज कुमार सिंह, सहायक राहुल कुमार सिंह, उज्जवल कुमार सिंह, हिमांशु कुमार उपस्थित रहे। बारुण में बिहार राज्य भारत स्काउट और गाइड औरंगाबाद के द्वारा जिला प्रशिक्षण केंद्र बभंडी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर श्रीनिवास कुमार जिला संगठन आयुक्त के नेतृत्व में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें जिले भर से काफी संख्या में स्काउट-गाइड, रोवर -रेंजर, यूनिट-लीडर ने भाग लिया। श्रीनिवास कुमार ने बताया कि कार्यक्रम का शुरूआत स्काउट गाइड प्रार्थना से किया गया। इस कार्यक्रम में स्काउट मास्टर अमित रंजन भास्कर, गाइड कैप्टन मनोरमा कुमारी, पूनम कुमारी, स्मृति कुमारी, नेहा कुमारी, अलीशा कुमारी, संतोष कुमार, दीपक कुमार, राजकुमार, शुभम कुमार, आयुष कुमार, अमन कुमार, गुड्डू कुमार के साथ कई स्काउट ने भाग लिया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ किया गया। वहीं नवीनगर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सोमवार को सरस्वती शिशु विद्या मंदिर स्कूल के प्रांगण में नवीनगर में कोविड -19 के गाइडलाइन का पालन करते हुए प्रधानाचार्य के नेतृत्व में योग व प्राणायाम का अभ्यास किया। इस अवसर पर शांतिकुंज हरिद्वार के प्रशिक्षित गायत्री परिवार के सदस्य शिक्षक मुकेश कुमार सिंह ने स्थापना मंत्र के साथ यम नियम की जानकारी, प्राणायाम, आसन्न, सूर्य नमस्कार का अभ्यास कराते हुए सभी आसन्न व प्राणायाम का महत्व बताया गया। प्रधानाचार्य ने कहा कि योग के साथ रहें, घर पर रहें, योग करने से हमारे शरीर, मन,भावना और उर्जा के स्तर पर सार्थक प्रभाव पड़ता है। सफल जीवन जीने के लिए योग को दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। अंत में समापन मंत्र के साथ कार्य क्रम समापन किया गया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मदनपुर उमंगेश्वरी पर्वत के सहस्त्र लिगी मंदिर के प्रांगण में योग परिवार मदनपुर के द्वारा योग कक्षा का संचालन किया गया। कोविड 19 के लिए जारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए योग की शुरुआत योग प्रशिक्षक सह शिक्षक राजकुमार प्रसाद गुप्ता के नेतृत्व में प्रार्थना से की गई। इस अवसर पर शिक्षक संजय पासवान, समाजसेवी अलख देव पासवान, ऋषि कुमार, धनंजय पासवान, इंद्रजीत कुमार, छोटू कुमार, अभय कुमार, चंदन कुमार सहित कई योग साधक मौजूद रहें। विदित हो कि प्रति वर्ष 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। वहीं, सदर प्रखंड के स्टेशन कार्यालय के सभागार में योगाभ्यास किया गया। स्टेशन प्रबंधक वरीय स्टेशन प्रबंधक अरविद कुमार समेत अन्य प्रबंधकों एवं रेल कर्मियो ने योगाभ्यास किया। इस मौके पर वरीय स्टेशन प्रबंधक ने योग दिवस के मौके पर बधाई देते हुए उनके स्वस्थ रहने की कामना की। प्रबंधक ने स्वस्थ जीवन के तरीके के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। कहा की योग्य में ध्यान लगाने से मन अनुशासित होता है। योग में भाग लेने वाले स्टेशन मास्टर मनोज कुमार, श्याम सुंदर, सलोना अमीत कुमार, ललन कुमार ने भी योग को बेहतर बताते हुए सबों को योग्य करने को प्रेरित किया। आज वैश्विक महामारी में लोगो के सामने आए संकट को योग दूर किया। संक्रमण के खतरे का डर योग के माध्यम से ही कोरोना को प्रसात किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.