Move to Jagran APP

Arwal News: कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, आरटीपीसीआर जांच तेज; तैयारियों को लेकर की जा रही मॉकड्रिल

देश के अलग-अलग राज्यों में कोरोना संक्रमण बढ़ने के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में है। कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो इसके लिए सिकटी सीएचसी में छह ऑक्सीजनयुक्त बेड की व्यवस्था की गई है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर सिकटी सीएचसी एपीएचसी भुतहा बरदाहा तथा पोठिया के अलावा अन्य स्वास्थ्य केंद्रो में दवाइयों की पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

By Prashant Prashar Edited By: Prateek Jain Published: Sun, 31 Dec 2023 12:00 AM (IST)Updated: Sun, 31 Dec 2023 12:00 AM (IST)
Arwal News: कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, आरटीपीसीआर जांच तेज; तैयारियों को लेकर की जा रही मॉकड्रिल

संवाद सूत्र, सिकटी (अररिया)। देश के अलग-अलग राज्यों में कोरोना संक्रमण बढ़ने के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में है। कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो इसके लिए सिकटी सीएचसी में छह ऑक्सीजनयुक्त बेड की व्यवस्था की गई है।

loksabha election banner

वहीं, स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर सिकटी सीएचसी, एपीएचसी भुतहा, बरदाहा तथा पोठिया के अलावा अन्य स्वास्थ्य केंद्रो में दवाइयों की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। हालांकि, इस क्षेत्र में अभी तक नए संक्रमित मरीजों की पुष्टि नहीं हुई है।

तैयारियों को लेकर की जा रही मॉकड्रिल

सीएचसी प्रभारी डॉक्‍टर अजमत राणा ने बताया कि एक बार फिर कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। लोगों को संक्रमित कर रहा है तो इसके मद्देनजर तमाम एहतियाती कदम उठाए जा हैं। तैयारियों को लेकर मॉकड्रिल किया जा रहा है।

कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो इसके लिए ऑक्सीजनयुक्त बेड की व्यवस्था कर ली गई है। यह सुनिश्चित कराया जा रहा है कि ऑक्सीजन की आपूर्ति पर्याप्त हो रही है या नहीं।

इतना ही नहीं अस्पतालों में वैंटिलेटर, कंसंट्रेटर, गैस सिलिंडर के साथ मरीजों के इलाज में इस्तेमाल होने वाले तमाम उपकरणों की व्यवस्था कर ली गई है।

बीसीएम अनुप कुमार ने बताया कि वर्तमान में 48 ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध है। छह ऑक्सीजन कन्सन्टेटर व छह बेड का आइसोलेशन वार्ड है। स्वास्थ्य केंद्रों में पूरी दवाईयां और ऑक्सीजन उपलब्ध है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिकटी में कोरोना संक्रमण को लेकर जांच का दायरा बढ़ाया गया है।

प्रतिदिन लगभग 50 लोगों की जांच रिपोर्ट भेजी जा रही है। वहीं एंटीजन कीट तथा आरटीपीसीआर जांच का दायरा बढ़ाया गया है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को अलर्ट पर रखा गया है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा अजमत राणा ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविड का टीका आवश्यक है।

हर तरह वैरिएंट से बचाव के लिए भी यह आवश्यक है। मास्क का प्रयोग करें। नियमित रूप से लगातार हाथ धोए। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचे। सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजर, धूप का सेवन, विटामिन सी, गरम पानी, भाप लेना एवं व्यायाम करना लाभदायक है।

यह भी पढ़ें -

Bihar News: बीपीएससी ने 49 अभ्यर्थियों पर लगाया आजीवन प्रतिबंध, इस गलती की वजह से हुई कार्रवाई

Bihar Politics: कांग्रेस भी क्या कर रही है? बीच सभा में नीतीश कुमार ने याद दिला दिया गठबंधन धर्म


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.