नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। 2022 Maruti Suzuki Eeco: मारुति सुजुकी ने लगभग 11 सालों बाद अपनी ईको पैसेंजर कार (Eeco) का अपडेटेड वर्जन लॉन्च कर दिया है। इसे पेट्रोल और सीएनजी दोनों वर्जन में लाया गया है और डुअल जेट तकनीक से लैस किया गया है। बता दें कि अपने समय में यह मारुति की बेस्ट सेलिंग कारों में से थी और इसी कारण कंपनी इसे अपडेटेड मॉडल के रूप में एक बार फिर लाई है। तो चलिए 2022 मारुति सुजुकी ईको के फीचर्स के बारे में जानते हैं।

Maruti Suzuki Eeco का इंजन

नई ईको के इंजन की बात करें तो इसमें ग्राहकों को पेट्रोल और सीएनजी दोनों विकल्प चुनने का मौका मिलता है। इसका पेट्रोल इंजन 80bhp की पावर और 104.4Nm का पीक जनरेट करने में सक्षम है। वहीं, सीएनजी मॉडल 71bhp की पावर के साथ 95Nm का टार्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन की बात करें तो इंजन के लिए ब्रांड ने पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स को जोड़ा है।

मारुति ईको की माइलेज

मारुति का दावा है कि नई ईको को बेहतर प्रदर्शन के लिए डिजाइन किया गया है। इसका पेट्रोल मॉडल 20.20 किमी प्रति लीटर की माइलेज देने में सक्षम है, जबकि सीएनजी मॉडल 27.05 किमी प्रति किग्रा की माइलेज दे सकता है।

मिलेंगे कई कलर ऑप्शन

नई ईको को खरीदने के लिए कंपनी ने इसमें कई फीचर्स के साथ-साथ कलर ऑप्शन को भी अपडेट किया है। इसमें नए मैटेलिक ब्रिस्क ब्लू , सॉलिड व्हाइट, मैटेलिक सिल्की सिल्वर, पर्ल मिडनाइट ब्लैक और मैटेलिक ग्लिस्टेनिंग ग्रे जैसे कई बॉडी कलर उपलब्ध कराए गए हैं।

ईको में हैं फीचर्स की लंबी लिस्ट

फीचर्स की बात करें तो नया ईको डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक नया स्टीयरिंग व्हील, रिक्लाइनिंग फ्रंट सीट्स, बैटरी सेवर फंक्शन के साथ एक डोम लैंप और एसी और हीटर के लिए रोटरी कंट्रोल जैसे लेटेस्ट फीचर्स के साथ आता है। वहीं, सेफ्टी फीचर्स में डुअल एयर बैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, स्लाइडिंग दरवाजों और खिड़कियों के लिए चाइल्ड लॉक और रिवर्स पार्किंग सेंसर शामिल हैं।

Maruti Suzuki Eeco की कीमत

नई 2022 मारुति सुजुकी ईको को 5.13 लाख रुपये में लॉन्च किया गया है। यह इसके स्टैंडर्ड 5-सीटर मॉडल के लिए है। वहीं, इसका 7-सीटर स्टैंडर्ड मॉडल 5.42 लाख रुपये की कीमत पर खरीदी जा सकती है। दूसरी तरफ, इसके टॉप AC CNG मॉडल को 6.44लाख रुपये में पेश किया गया है। भारत में इसका मुकाबला Datsun GO Plus और Tata Tiago से होगा।

ये भी पढ़ें-

सर्दियों में ब्रेक लगाने पर आती है सीटी जैसी आवाज? हल्के में लेना पड़ न जाए भारी, तुरंत करें ये उपाय

Car में बैठते ही बदबू से हो जाता है मूड खराब? अपनाएं ये टिप्स, साथ बैठने वाले भी हो जाएंगे इम्प्रेस

Edited By: Sonali Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट