Move to Jagran APP

सर्दियों में ब्रेक लगाने पर आती है सीटी जैसी आवाज? हल्के में लेना पड़ न जाए भारी, तुरंत करें ये उपाय

Brake Problems During Winter Season सर्दियों में अक्सर गाड़ियों के ब्रेक लगाए जाने पर अजीब-सी सीटी जैसी आवाज आते सुना होगा। पर क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? ब्रेक में आवाज आने की सारी वजहों में नीचे दिए गए कारण जिम्मेदार होते हैं।

By Sonali SinghEdited By: Published: Fri, 18 Nov 2022 03:30 PM (IST)Updated: Fri, 18 Nov 2022 03:30 PM (IST)
सर्दियों में ब्रेक लगाने पर आती है सीटी जैसी आवाज? हल्के में लेना पड़ न जाए भारी, तुरंत करें ये उपाय
Car Brake Problems During Winter Season,Know Reason and Precaution

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सर्दियों में बाइक या कार चलाते समय अक्सर ऐसा देखा गया है कि जब कभी भी इसमें ब्रेक लगाई जाती है, तो इससे एक तीखी सीटी जैसी आवाज सुनाई देती है। यह सुनने में तो परेशान करती ही है, लेकिन इसका बहुत बुरा असर गाड़ी के ब्रेक पर भी पड़ता है। अगर इसे लंबे समय तक नजरअंदाज किया जाए तो यह किसी बड़ी दुर्घटना का कारण भी बन सकती है।

loksabha election banner

अगर लंबे समय से गाड़ी की ब्रेक लगाने पर आवाज आ रही है, तो इससे ब्रेक फेल होने का खतरा बढ़ सकता है साथ ही गाड़ी के बाकी पार्ट्स पर इसका असर देखने को मिलता है। यह स्थिति आपकी जाना के लिए तो खतरनाक है ही, साथ ही यह कार की मरम्मत में काफी पैसे भी खर्च करवा सकती है। तो चलिए सर्दियों में ब्रेक लगाने पर आने वाली आवाज के कारणों के बारे में जानते हैं। साथ ही इससे बचने के लिए अपनाए जाने वाली उपायों पर एक नजर डालते हैं।

जंग लगना

ब्रेक लगाते समय सीटी जैसी आवाज आने का सबसे मुख्य कारण इसपर जंग लगना है। सर्दियों के मौसम में वातावरण काफी ड्राई रहता है, लेकिन रात के समय ओस गिरने की वजह से नमी बन जाती है। यह आपकी गाड़ी की सतह पर तो जमती ही है, साथ ही हर खुली जगह जैसे कि ब्रेक डिस्क और टायर पर रहती है। जब गाड़ी स्टार्ट की जाती है तो गर्मी की वजह से ओस पिघलकर पानी के रूप में आ जाती है, जिससे जंग लगना शुरू हो जाता है।

ऐसा होने पर जंग आपके ब्रेक रोटरों को खराब कर देता है, जिससे वे गोल और खुरदरे हो जाते हैं और आवाज करने लगता हैं। वाटर-कॉम्प्रोमाइज़्ड ब्रेकिंग सिस्टम के पहले संकेतों में आमतौर पर अजीब आवाजें, कम स्टॉपिंग पावर और रोटर में जमे हुए ब्रेक पैड शामिल हैं। स्पीड में गाड़ी चलाने और अचानक ब्रेक लगाने पर यह काम करना बंद कर देता है। इसलिए इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है गाड़ी को कवर करके रखना।

ब्रेक का बहुत गर्म होना

अब आप सोचेंगे कि सर्दियों में ब्रेक कैसे गर्म हो सकता है? तो आपको बता दें कि जब ब्रेक पैड पर बर्फ और पानी जमता है तो गाड़ी को सही से रोकने के लिए आप अधिक दबाव डालते हैं। ब्रेक पैडल को लंबे समय तक दबाए रखने की वजह से ब्रेकिंग सिस्टम बहुत गर्म हो जाता है । एक ओवरहीट ब्रेक ड्राइविंग के दौरान सही से काा नहीं कर सकता है और दुर्घटना के चांस बढ़ जाते हैं।

इससे बचने का सीधा तरीका है कि गाड़ी चलाते समय एक सीमित स्पीड में गाड़ी को चलाया जाए ताकि लंबे समय तक ब्रेक लगाने की जरूरत न पड़े।

ब्रेक फ्लूइड

ऐसा ज्यादातर डिस्क ब्रेक में दिखा जाता है, जहां ब्रेक लगाने पर अजीब आवाज आती है। इसके पीछे का कारण ब्रेक फ्लूइड है जो डिस्क लीवर के बगल में लगे हुए एक छोटे से चेंबर में भरा जाता है। यह गुलाबी रंग का तरल होता है। अगर इस चेम्बर में डिस्क ब्रेक फ्लूइड खत्म हो जाए तो ब्रेक ठीक तरह से काम नहीं करता है और आपको ब्रेकिंग की दिक्कत आ सकती है। आपकी बाइक में ये समस्या ना हो इसके लिए जरूरी है कि आप इस फ्लूइड को जरूर समय समय पर बदलवाएं।

ये भी पढ़ें-

Car Care Tips: सर्दियों में CNG भरवाते समय इन बातों का बांध लें गांठ, बच जाएंगे आपके पैसे

Car Sunroof से बाहर निकले तो जान पर आ सकती है आफत, साथ में कटेगा चालान!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.