नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki Alto K10 CNG: मारुति ने अपनी ऑल्टो K10 CNG शुक्रवार को लॉन्च कर दी। यह देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki के एंट्री लेवल हैचबैक का सीएनजी वैरिएंट है। यह कार सिर्फ एक VXi वैरिएंट में लॉन्च की गई है। कंपनी ने इसकी एक्स-शोरूम कीमत 5.94 लाख रुपये तय की है।

मारुति का दावा है कि ऑल्टो के10 सीएनजी की माइलेज लगभग 33.85 किमी होगी। यानी एक किलो सीएनजी में यह कार लगभग 33 किमी चल सकती है। सुजुकी का दावा है कि जहां अपडेटेड ऑल्टो K10 को बाजार से बहुत मजबूत प्रतिक्रिया मिल रही है, वहीं एस-सीएनजी की शुरुआत कार के लिए संभावनाओं को और बढ़ाएगी।

मारुति ऑल्टो K10 2022 वेरिएंट प्राइस (एक्स-शोरूम)

एसटीडी                        3.99 लाख

एलएक्सआई                  4.82 लाख

वीएक्सआई                   4.99 लाख

वीएक्सआई+                 5.33 लाख

वीएक्सआई  (एटी)         5.49 लाख

वीएक्सआई+ (एटी)        5.83 लाख

वीएक्सआई सीएनजी     5.95 लाख

क्या हैं खास फीचर्स

ऑल्टो के10 में 1.0-लीटर के-सीरीज डुअल-जेट, डुअल वीवीटी इंजन है और यह पेट्रोल पर लगभग 25 किमी/लीटर का माइलेज देता है। इंजन के अलावा नई ऑल्टो K10 में और भी बड़े बदलाब किए गए हैं, जिसमें फ्रंट में एक रेस्टाइल ग्रिल और 13-इंच के पहियों पर नई डिजाइन के व्हील कैप हैं। कार टचस्क्रीन डिस्प्ले और एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी सपोर्ट के साथ आती है। अपने स्टैंडर्ड पेट्रोल समकक्ष मॉडल की तुलना में यह 94,000 रुपये महंगी है। यह गाड़ी डुअल VVT पेट्रोल इंजन के साथ आती है जिसे फैक्ट्री फिटेड CNG किट से जोड़ा गया है। सीएनजी पर यह कार 5,300 rpm पर 56.69 PS का पावर और 3,400 rpm पर 82.1 Nm का पीक टार्क जेनरेट करता है।

ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ 2-DIN स्मार्टप्ले ऑडियो सिस्टम, इम्पैक्ट सेंसिंग डोर अनलॉक, सेंट्रल लॉकिंग, स्पीड सेंसिंग, ऑटो डोर लॉक मैन्युअल एडजस्टेबल विंग मिरर, AUX और USB पोर्ट, रूफ एंटीना और कलर्ड डोर हैंडल जैसे फीचर्स इस कार को और भी खास बनाते हैं।

पेट्रोल की कीमतों से मिल सकती है राहत

मारुति का कहना है कि हाल के दिनों में सीएनजी की कीमतें चढ़ने के बावजूद उसके सीएनजी वाहनों की मांग मजबूत बनी हुई है। कंपनी के अधिकारियों का मानना ​​है कि सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी अस्थायी है और जल्द ही इनके दाम काम हो सकते हैं। उनका कहना है कि खरीदारों को गाड़ी की पूरी कीमत वसूल होगी, क्योंकि पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये के आसपास बनी हुई हैं।

ये भी पढ़ें-

Car में बैठते ही बदबू से हो जाता है मूड खराब? अपनाएं ये टिप्स, साथ बैठने वाले भी हो जाएंगे इम्प्रेस

सर्दियों में ब्रेक लगाने पर आती है सीटी जैसी आवाज? हल्के में लेना पड़ न जाए भारी, तुरंत करें ये उपाय

Edited By: Siddharth Priyadarshi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट