Move to Jagran APP

गियरबॉक्स के कंडीशन पर रखें नजर, वरना कार के परफार्मेंस पर पड़ेगा खासा असर

कार में गियरबॉक्स अपनी एक अहम भूमिका निभाता है। इसका ध्यान रखना आपके लिए सबसे जरूरी है। अगर ये खराब हो गया तो आपको कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ये आपकी कार के परफार्मेंस पर भी असर डालता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Published: Sun, 27 Nov 2022 08:41 AM (IST)Updated: Sun, 27 Nov 2022 08:41 AM (IST)
गियरबॉक्स के कंडीशन पर रखें नजर, वरना कार के परफार्मेंस पर पड़ेगा खासा असर
Gearbox : गियरबॉक्स के कंडीशन पर रखें नजर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अपनी गाड़ी की जांच और सर्विसिंग हमेशा समय पर कराते रहना चाहिए ताकि आपके कार में कोई भी खराबी हो तो आप पहले से ही उसे जान सके और समय रहते ठीक करवा लें। कार में सबसे अहम भूमिका गियरबॉक्स निभाता है। अगर आप इसका ख्याल नहीं रखेंगे तो आपकी कार की परफार्मेंस पर खासा असर देखने को मिल सकता है।

loksabha election banner

कैसे लगाए पता गियरबॉक्स खराब होने का 

लोग कार तो खरीद लेते हैं पर वो उसका ध्यान नहीं रखतें जिसके कारण उनकी कार की उम्र कम हो जाती है। कार में सबसे इंपोर्टेंट हिस्सा गियरबॉक्स होता है। इसका काम इंजन की पावर को पहियों तक पहुचानें का है। इसके कारण ही कार में गियरबॉक्स का सही तरीके से काम करना जरूरी है। इसलिए सर्विसिंग भी जरुरी होती है। जब आप कार की सर्विसिंग कराते हैं उसकी कंडीशन बेहतर होती है, लेकिन कई बार वाहन के मालिक को इससे जुड़ी समस्या का पता नहीं होता। लेकिन, आप परेशान न हो आज हम आपको कुछ तरीके बताएगें जिसे पढ़कर आप इसके खराब होने के का पता लगा सकते हैं।

लोकल मैकेनिक से सर्विसिंग न करवाए

जब भी आप कार की सर्विसिंग कराने जाए तो लोकर मैकेनिक के बजाए प्रोफेशनल मैकेनिक से कराएं। एक अच्छा मैकेनिक कार को बेहतर तरीके समझता है और उस समय रहते ही ठीक भी कर देता है। वो आसानी से अपनी कार के गियरबॉक्स की खराब कंडीशन को ठीक कर देता है।

समय पर जांच करवाए

कई बार हम अपने काम में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि कार की जांच करवाना ही भूल जाते हैं। ऐसे में कार की परफार्मेंस पर काफी असर पड़ता है। इसलिए कार की सर्विसिंग समय पर करवा लेनी चाहिए। अगर आप टाइमली इसकी जांच करवाते रहेंगे तो खराब होने से पहले गियरबॉक्स को ठीक किया जा सकता है।

गियरबॉक्स के कंडीशन पर रखें नजर

कुछ लोग रोजाना कार तो चलाते हैं पर उसपर नजर नहीं रखते, लोकिन बाहर से कार को चमकाने का जरूर ध्यान रखते हैं। कार चलाते वक्त हमेशा उसकी परफार्मेंस पर ध्यान दें। अगर आप इसका ध्यान नहीं देगें तो आपकी कार के परफार्मेंस पर खासा असर पडता है। कार चलाते वक्त क्लच, ब्रेक आदि पर जरूर ध्यान दें। क्लच का इस्तेमाल सही समय पर ही करें। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपकी कार लंबे समय तक चलेगी और परफार्मेंस पर भी कुछ खास असर नहीं पडेगा।

ये भी पढ़ें-

गाड़ी का सस्पेंशन खराब होने की ये है निशानी, आपकी कार खुद देने लगती है संकेत

2 लाख रुपये से कम की कीमत में आती है ये हाई परफॉर्मेंस वाली बाइक्स, जानें इनकी खासियत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.