नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। एसयूवी और एमपीवी की मांग काफी तेजी से बढ़ते जा रही है। वाहन निर्माता कंपनी अब बाजार में नए मॉडल की एक विशाल संख्या लॉन्च करने की तैयारी में है। सिर्फ नए मॉडल ही नहीं कंपनियां अपनी मौजूदा रेंज के नए जेनरेशन मॉडल पर काम कर रही है। आज हम आपके लिए इन कार की लिए लेकर आए है जिसे कंपनी नए जनरेशन के मॉडल को तैयार कर रहा है।

NEW-GEN TOYOTA INNOVA

वाहन निर्माता कंपनी , टोयोटा नई जनरेशन की इनोवा एमपीवी को नवंबर 2022 में इंडोनेशियाई बाजार में लॉन्च करने के लिए पूरी तैयार कर रही है। इसका नया मॉडल अगले साल के शुरुआत में बाजार में आ सकता है। नया मॉडल बिल्कुल नए डिजाइन के साथ और नए इंटिरियर के साथ आएगा। इस कार को नए इनोवा के साथ बेचा जाएगा। नया मॉडल मौजूदा लैडर-फ्रेम चेसिस और आरडब्ल्यूडी लेआउट के बजाय फ्रंट-व्हील-ड्राइव सेटअप के साथ एक नए मोनोकॉक प्लेटफॉर्म पर आधारित  है। इसका व्हीलबेस 2860mm  है। यह 2.0L पेट्रोल हाइब्रिड सिस्टम या 1.8L हाइब्रिड सेटअप के साथ आने की संभावना है।

 ये भी पढ़ें - 

Maruti Suzuki grand vitara vs Hyundai creta : दोनों में कौन अधिक दमदार, यहां पढ़ें डिटेल्स

ध्यान दें ! तैयार रखें अपना बजट 2023 के शुरुआत से ही मारुति करेगी कई धमाकेदार लॉन्चिंग, जानें डिटेल्स

NEW-GEN TOYOTA FORTUNER

टोयोटा नेक्स्ट जनरेशन की फॉर्च्यूनर भी तैयार कर रही है, जिसे 2023 में लॉन्च किया जाएगा। ये एक नए इंजन और नए डिजाइन के साथ आएगी। टोयोटा फॉर्च्यूनर टोयोटा के टीएनजीए-एफ आर्किटेक्चर पर आधारित होगी। प्लेटफॉर्म की 2,850-4,180mm की व्हीलबेस लंबाई है।  इसमें 1GD-FTV 2.8-लीटर डीजल इंजन के साथ इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर (ISG) मिलेगा। टोयोटा को माइल्ड-हाइब्रिड डीजल इंजन को जीडी हाइब्रिड कहा जा सकता है।

NEW-GEN MARUTI SWIFT

सुजुकी ने यूरोपीय सड़को पर अपनी नई जनरेशन की स्विफ्ट हैचबैक की टेस्टिग करनी भी शुरु कर दी है। कंपनी इसका अनावरण  जनवरी 2023 के ऑटो एक्सपो में करेगी। इस कार का नया मॉडल नए डिजाइन के साथ आएगा। यह संशोधित और मजबूत HEARTECT प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। इसमें 1.2L NA पेट्रोल इंजन और 1.2L NA पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ पेश किया जाएगा। मैनुअल और एएमटी दोनों गियरबॉक्स भी इसमें हो सकता है।

Edited By: Ayushi Chaturvedi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट