Move to Jagran APP

Upcoming Sedans: इस साल लॉन्च हो रही हैं ये 2 नई सेडान कार, फीचर से माइलेज तक सब होगा खास

Maruti की Dzire सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कारों में शामिल है। अपडेट के बाद निश्चित रूप से इसकी मांग और बढ़ने वाली है। Honda Amaze एक बॉक्सी डिजाइन वाली सेडान कार है जो काफी व्यावहारिक और बड़े केबिन के साथ आती है। जो कम बजट में ज्यादा जगह वाली सेडान की तलाशते हैं उनके लिए ये बेहतर विकल्प है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Tue, 02 Apr 2024 09:00 PM (IST)
Upcoming Sedans: इस साल लॉन्च हो रही हैं ये 2 नई सेडान कार, फीचर से माइलेज तक सब होगा खास
इस साल 2 नई सेडान कार लॉन्च हो रही हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। समय के साथ सेडान कारों की मांग घट रही है। इसके बावजूद भी देश की दो पॉपुलर कंपनियां नए प्रोडक्ट लाने की तैयारी कर रही हैं। इसमें नई Maruti Suzuki Dzire और Honda Amaze शामिल है। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

Maruti Suzuki Dzire

Maruti की Dzire सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कारों में शामिल है। अपडेट के बाद निश्चित रूप से इसकी मांग और बढ़ने वाली है। फीचर्स की बात करें तो इसमें ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा, नया 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा जो वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले में सक्षम है। एक्सटीरियर पर नया डिजाइन आने वाली नई स्विफ्ट के समान होगा।

यांत्रिक रूप से हम उम्मीद करते हैं कि ये आजमाए हुए और भरोसेमंद 1.2-लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ ही आएगी, जो 90bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क पैदा करता है। ट्रांसमिशन विकल्प में 5-स्पीड मैनुअल या 5-स्पीड एएमटी शामिल है। हालांकि, उम्मीद है कि सुजुकी बिल्कुल नया 1.2-लीटर 3-सिलेंडर इंजन ला सकती है, जो कथित तौर पर एक हाइब्रिड यूनिट से जुड़ा है, जो अधिक परफॉरमेंस और फ्यूल एफिशियंशी के साथ आएगा।

यह भी पढ़ें- लापरवाही से गाड़ी के टायर हो जाते हैं खराब, टायर में क्रैक के होते हैं ये कारण, जानें डिटेल

Honda Amaze

Honda Amaze एक बॉक्सी डिजाइन वाली सेडान कार है, जो काफी व्यावहारिक और बड़े केबिन के साथ आती है। जो कम बजट में ज्यादा जगह वाली सेडान की तलाशते हैं, उनके लिए ये बेहतर विकल्प है।

अपडेटेड अमेज में होंडा से चीजों को एक पायदान ऊपर ले जाने और बजट और ग्राउंड क्लीयरेंस से समझौता किए बिना अधिक प्रीमियम और व्यावहारिक सेडान पेश करने की उम्मीद है।

इसके अलावा फीचर लिस्ट भी बढ़ने की उम्मीद है और इसमें 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ एक बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन, वायरलेस चार्जर, एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 2 से अधिक एयरबैग के साथ आने की उम्मीद है।

इंजन की बात करें तो ये i-VTEC तकनीक के साथ समान 1.2-लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगी। ये पावरट्रेन 90bhp की पावर और 110Nm का टॉर्क प्रदान करने में सक्षम है। इसके अलावा ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन शामिल है।

यह भी पढ़ें- भारतीयों को पंसद आईं Hero Moto corp की नई बाइक्‍स, कंपनी ने की 56 लाख से ज्‍यादा स्‍कूटर और बाइक की बिक्री