नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जापान की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी Suzuki ने थाईलैंड में चल रहे इंटरनेशनल मोटर एक्सपो में अपनी नई कार Swift Extreme Concept को पेश किया है। अगर इस कार की बात की जाए तो इसमें सामान्यतौर पर आने वाली स्विफ्ट के मुकाबले ज्यादा फीचर्स दिए गए हैं।

Swift भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय कार है, यह कार सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से भी एक है। अब इस कार का नया Extreme कॉन्सेप्ट मॉडल स्पोर्टी लुक और अग्रेसिव स्टाइल से लैस है। Swift Extreme कॉन्सेप्ट में अलग डिजाइन वाली छोटी ग्रिल दी गई है। फ्रंट लुक की बात की जाए तो इस कार में प्रॉमिनेंट एयर डैम के साथ फ्रंट बंपर दिया गया है। इसके अलावा रेड हाइलाइट के साथ लिप-स्पॉइलर एमिलमेंट है। वहीं बोनट की बात करें तो उसके सेंटर में ब्लैक ट्रिमिंग दी गई है। इस कार के बोनट पर मौजूद डीप लाइन्स और ब्लैक ट्रिमिंग के जरिए लुक अग्रेसिव लगता है।

Swift Extreme कॉन्सेप्ट कार में बिग साइज के मल्टी स्पोक एलॉय व्हील दिए गए हैं। रियर बंपर की बात करें तो इसमें स्क्वॉयर शेप में एग्जॉस्ट के लिए स्पेस वाला बंपर है। रियर लुक की बात करें तो Swift Extreme कॉन्सेप्ट काफी स्पोर्टी है। कार के रियर में ग्लॅास ब्लैक रूफ माउंटेड स्पॉइलर है। वहीं टेल लैंप्स की बात करें तो इसके बीच में मोटी ग्लॉस ब्लैक स्ट्रिप फॉग डिफ्यूजर एलिमेंट है।

भारत में मौजूद Maruti Suzuki Swift

पावर और स्पेशिफिकेशन के मामले में Maruti Suzuki Swift में 1197cc का 4 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन है जो कि 6000 Rpm पर 61 kW की पावर और 4200 Rpm पर 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके डीजल वेरिएंट में 1248cc का 4 सिलेंडर वाला डीजल इंजन है जो कि 4000 Rpm पर 55.2 kW की पावर और 2000 Rpm पर 190 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। साइज की बात करें तो Maruti Suzuki Swift की लंबाई 3840 mm, चौड़ाई 1735 mm, ऊंचाई 1530 mm, बूटस्पेस 268 लीटर, व्हीलबेस 2450 mm, कुल वजन 1315 किलो और 48 लीटर का फ्यूल टैंक है। वहीं ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो मारुति सुजुकी स्विफ्ट के फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है।

कीमत

कीमत के मामले में Maruti Suzuki Swift की शुरुआती कीमत 5,14,000 रुपये (दिल्ली एक्स शोरूम) है।

यह भी पढ़ें: Tata Altroz इन रंगों में लगती है खास, जानें आपके लिए कौन सा है बेस्ट

यह भी पढ़ें: 213km के रेंज वाली Tata Tigor EV की बुकिंग हुई शुरू, चलाने पर हर महीने होगी हजारों की बचत

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस