नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। वर्ष 2019 ऑटो सेक्टर के लिए काफी खराब साबित रहा और 1998 के बाद यात्री वाहनों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। हालांकि, एसयूवी सेगमेंट में ऑटो सेक्टर की छाई मंदी का असर नहीं दिखा। साल 2018 के मुकाबले अगर 2019 की बिक्री की बात करें तो इंडस्ट्री ने एक तिहाई की बढ़ोतरी दर्ज की है। इस दौरान MG Hector, Kia Seltos और Tata Harrier की बिक्री ने इस एसयूवी सेगमेंट को बड़ा बूस्ट दिया है।

देशभर में बिकने वाले कुल पैसेंजर वाहनों में प्रीमियम एसयूवी की हिस्सेदारी करीब 2 फीसद है। हालांकि, एसयूवी को लेकर ग्राहकों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि कंपनी अगले 4 से 5 साल में एसयूवी की बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज करेगी। भारतीय बाजार में एसयूवी की हिस्सेदारी आने वाले वर्षों में 8 से 10 फीसद तक जा सकती है।

साल 2019 में जुलाई महीने के बाद से ही MG Hector की बिक्री में लगातार बढ़ोतरी देखी गई है। वहीं, Kia Seltos की बिक्री में भी लॉन्च के बाद से ही लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। इसके अलावा अगर Tata Harrier और Jeep Compass की बिक्री की बात करें तो इनकी बिक्री किसी महीने ज्यादा तो किसी महीने कम देखी गई है, हालांकि आखिरी तीन महीनों में दोनों ही वाहनों की बिक्री में जोरदार बढ़ोतरी देखी गई है।

ये भी पढ़ें:

Tata Altroz इस दिन होने जा रही है लॉन्च, मिलेंगे ये खास फीचर्स

Kia Carnival भारत में Auto Expo 2020 में होने जा रही है लॉन्च, जानें क्या होगा खास

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस