नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Renault Triber भारतीय बाजार में बिकना शुरू हो गई है और कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 4.95 लाख से लेकर 6.49 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी है। यह पहली सबकॉम्पैक्ट 7-सीटर कार है, जिसे फ्रांसीसी कंपनी ने उतारा है। रेनो की यह प्रीमियम हैचबैक है और इसमें अलग ही ट्विस्ट देखने को मिलेगा, यानी इसकी तीसरी पंक्ति में मौजूद सीटों को खुद से हटा सकते हैं और अपने अनुसार कस्टमाइज कर सकते हैं। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला Datsun GO+ से है। इसलिए आज हम अपनी इस रिपोर्ट में इन दोनों की तुलना एक दूसरे से करने जा रहे हैं।

इंजन और कीमतें

Datsun की GO+ MPV एक किफायती कार है और इसकी कीमत 3.86 लाख रुपये से शुरू होती है, जो कि Triber से करीब 1.3 लाख रुपये सस्ती है। इसके अलावा GO+ का टॉप मॉडल भी Triber के टॉप मॉडल से 55,000 रुपये सस्ता है। Renault Triber और Datsun GO+ मौजूदा समय में पेट्रोल इंजन के साथ ही आ रहे हैं और ये 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस हैं। Triber का पेट्रोल इंजन 71 bhp की पावर देता है, तो GO+ का 1.2 लीटर इंजन 67 bhp की पावर देता है। कीमतों की ओर से देखें तो कम बजट के साथ आप Datsun GO+ खरीद सकते हैं, हालांकि, इसमें आपको थोड़ी कम पावर मिलती है। वहीं, Triber आपके लिए थोड़ी महंगी साबित जरूर हो सकती है, लेकिन इसका 1 लीटर इंजन GO+ से ज्यादा पावर देता है।

सेफ्टी और फीचर्स

Datsun GO+ और Renault Triber दोनों ही कारें LED डे टाइम रनिंग लैंप्स, एलॉय व्हील्स और फॉगलैंप्स में आती हैं। लेकिन GO+ में प्रोजेक्टर हेडलैंप्स नहीं दिए गए हैं, जो कि Triber में मौजूद हैं। इसके अलावा केबिन की बात करें तो इसमें एक टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो, रियर पार्किंग कैमरा, रियर पार्किंग सेंसर्स और स्टैंडर्ड डुअल एयरबैग्स दिए गए हैं। वहीं, Triber के टॉप-एंड वेरिएंट में सिर्फ 4 एयरबैग्स आते हैं। Triber में सबसे खास कंपनी ने डिटेचेबल सीटें दी हैं, जो कि GO+ आपको ऑफर नहीं करती है। इसके अलावा Triber का ग्राउंड क्लियरेंस भी GO+ से ज्यादा है, जो कि भारतीय सड़कों के हिसाब से बेहतर माना जाता है। यानी Triber सेफ्टी और फीचर्स के लिहाज से Datsun GO+ को मात दे रही है। इतना ही नहीं, लुक्स के मामले में भी Triber एक दम फ्रेश और नई लगती है।

ये भी पढ़ें:

खुद ही बिजली पैदा करके चलता है इलेक्ट्रिक डंपर, कर चुका है 76 हजार डीजल की बचत

Revolt RV 400 Vs RV 300: कम कीमत में कौन देती है सबसे ज्यादा माइलेज?

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप