नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कोरोनावायरस संबंधी खबरों के बीच विकास से जुड़ी एक अच्छी खबर आई है। दरअसल, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान 3,979 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण कर नया रिकॉर्ड कायम किया है। उससे पिछले वित्त वर्ष यानी 2018-19 में NHAI ने 3,380 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया था।

NHAI की स्थापना 1995 में हुई थी। सड़क निर्माण को रफ्तार देने के लिए केंद्र सरकार ने देश में अनेक परियोजनाएं चला रखी हैं। इनमें नवीनतम परियोजना भारतमाला है, जिसके तहत साढ़े सात लाख करोड़ रुपये की लागत से कुल मिलाकर तकरीबन 65 हजार किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण होना है। भारतमाला के पहले चरण के तहत सरकार पांच वषों में 34 हजार किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण की मंजूरी पहले ही दे चुकी है। इसमें से 27,500 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण की जिम्मेदारी NHAI को सौंपी गई है। इस बीच राजमार्ग निर्माण में तेजी लाने के लिए NHAI प्रबंधन ने अटकी परियोजनाओं को आगे बढ़ाने तथा नई परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के लिए अनेक कदम उठाए हैं।

अधिकारी ने कहा कि राजमार्गों के निर्माण में तेजी लाने के लिए बड़ी संख्या में पहल की गई थी जिसमें पुनर्जीवित रुकी हुई परियोजनाएं भूमि अधिग्रहण को सुव्यवस्थित करना और बोलियों के निमंत्रण से पहले भूमि के प्रमुख हिस्से का अधिग्रहण शामिल था।

भूमि अधिग्रहण मंजूरी इत्यादि के संदर्भ में पर्याप्त परियोजना तैयार करने के बाद परियोजनाओं का पुरस्कार शामिल करना, बदलावों के संबंध में मामलों का निपटाना (CoS) और समयबद्ध तरीके से विस्तार (EoT) और अन्य मंत्रालयों और राज्य सरकरों के साथ समयबद्ध तरीके समीप कॉर्डिनेशन बनाए हुए हैं। इसके अलावा, विभिन्न स्तरों पर परियोजनाओं की समीक्षा में तेजी लाने के लिए और परियोजना निष्पादन में अड़चनों को हटाने के अलावा सड़क क्षेत्र के ऋणों को सुरक्षित करने का काम किया गया है।

ये भी पढ़ें:

Maruti Suzuki ने समयसीमा समाप्त होने से पहले बेचे 7.5 लाख से ज्यादा BS6 वाहन

Maruti Suzuki CelerioX का BS6 मॉडल भारत में लॉन्च, कीमत Rs 4.90 लाख रुपये से शुरू

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021