नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अप्रैल 2020 की शुरुआत हो चुकी है और देशभर में BS6 उत्सर्जन मानक लागू हो चुके हैं। ऐसे में अब सभी कार निर्माता कंपनियां सिर्फ BS6 वाहनों की ही मैन्युफैक्चरिंग कर रही हैं। इसके अलावा जो कार कंपनियां अपनी इस BS6 अपग्रेड को लेकर जूझ रहे हैं, Maruti Suzuki इंडिया उन निर्माताओं में से एक है, जिन्होंने आगे की योजना लगभग एक साल पहले ही बनाई है और लगभग एक साल पहले BS6 वाहनों को उतारना शुरू कर दिया है।

BS6 वाहन बिक्री के संदर्भ में मारुति सुजुकी द्वारा घोषित पहला मील का पत्थर नवंबर 2019 में था, जब कंपनी ने 3 लाख BS6 यूनिट्स का आंखड़ा पार किया था। अगले दो महीनों में कंपनी ने 5 लाख यूनिट्स की मील का पत्थर हासिल कर लिया और मार्च 2020 तक कंपनी की कुल BS6 वाहन बिक्री में 2.5 लाख यूनिट की वृद्धि हुई। इस संख्या में और वृद्धि हो सकती थी, हालांकि कोरोनावायरस महामारी के कारण कंपनी को 22 मार्च से अभी प्रोडक्शन और बिक्री कार्यों को स्थगित करना पड़ा है। इस कोरोनावायरस प्रकोप के चलते बिक्री पर 47 फीसद कम था।

मारुति सुजुकी इंडिया ने पहले BS6 मॉडल Alto को अप्रैल 2019 में लॉन्च किया था और यह BS6 वर्जन 800 cc, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ आता है। इसके बाद कंपनी ने समान महीने में ही Baleno को लॉन्च किया था, जो कि BS6 वर्जन ट्राइड और टेस्टेड 1.2 लीटर के-सीरीज पेट्रोल इंजन के साथ आता है। इसके बाद कंपनी ने BS6 पेट्रोल वर्जन में नई Wagon R, Swift और Dzire हर महीने लॉन्च की है। ये तीनों मॉडल्स बलेनो 1.2 लीटर मिल के साथ आता है। इसके बाद कंपनी ने Ertiga को 1.5 लीटर BS6 K15B पेट्रोल इंजन वर्जन के साथ लॉन्च किया और इसी महीने में कंपनी ने मारुति की XL6 समान इंजन के साथ लॉन्च की।

मारुति सुजुकी एस-प्रेसो को कंपनी ने सितंबर महीने में लॉन्च किया और यह कार 1.0 लीटर BS6 इंजन के साथ आती है। इसके बाद कंपनी ने समयसीमा समाप्त होने से पहले अपनी Vitara Brezza को BS6 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया। पहले यह मॉडल सिर्फ डीजल इंजन के साथ आता था। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस