Move to Jagran APP

Toyota Innova Crysta का नया अवतार लॉन्च के लिए तैयार, डीलरशिप पर शुरू हुई बुकिंग, जानें क्या होगी कीमत

इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट पर वही इंजन देखने को मिलेंगे जो वर्तमान पीढ़ी के मॉडल में मिलते हैं। क्योंकि इन इंजनों को BS6 उत्सर्जन मानदंडों का पालन करने के अनुरूप तैयार किया गया है। वर्तमान में इनोवा में 2.7 लीटर पेट्रोल इंजन और 2.4 लीटर डीजल इंजन दिया जाता है।

By BhavanaEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 05:20 PM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 09:05 AM (IST)
Toyota Innova Crysta के वर्तमान मॉडल की तस्वीर (फोटो साभार: टोयोटा)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Toyota Innova Crysta: देश की प्रसिद्व एमपीवी इनोवा क्रिस्टा के फेसलिफ्ट वर्जन को लेकर बाजार में लंबे समय से चर्चा है। हाल ही में इस कार को इंडोनेशिया में आधिकारिक तौर पर पेश कर दिया गया है। जिसके बाद से ही इसके भारत में लॉन्च होने के खबरें तुल पकड़ रही हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इस कार को इस महीने में कंपनी लॉन्च कर सकती है। वहीं भारत में चुनिंदा डीलरशिप ने लॉन्च से पहले इसकी बुकिंग लेना भी शुरू कर दिया है।  

2016 के बाद मिलेगा पहला बड़ा अपडेट: टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को सबसे पहले 2016 में पेश किया गया था। जिसके बाद इस साल इस दूसरी जीन इनोवा क्रिस्टा को पहला बड़ा अपडेट ​दिया जाएगा। चूंकि कंपनी ने इस साल की शुरुआत में नए BS6 उत्सर्जन मानकों के अनुरूप इनोवा क्रिस्टा को पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ अपडेट किया था। जो बाहरी और आंतरिक डिज़ाइन अपडेट के साथ नए उत्सर्जन मानकों तक सीमित था।

फीचर्स में होंगे बड़े बदलाव: फिलहाल इस कार के डिजाइन में बदलाव के साथ मल्टी स्लैट डिजाइन में अपडेटेड फ्रंट ग्रिल, नए बंपर, फॉक्स स्किड प्लेट और नए फॉग लैंप हाउसिंग देखने को मिलेंगे। वहीं हेडलैम्प्स में समान डिज़ाइन के साथ एलईडी डीआरएल दिए जाएंगे। इसके अलावा इसमें डायमंड कट से लैस 16 इंच के एलॉय व्हील दिए जाएंगे।

इसके साथ ही इसके रियर में ब्लैक हेक्सागोनल पैनल शामिल होगा जो टेल लैंप्स और नंबर प्लेट की ओर फिनिश किया गया है। कैबिन में नया 9.0 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम मिलेगा। जो एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले दोनों को सपोर्ट करता है। वहीं 2021 टोयोटा इनोवा फेसलिफ्ट में एक बिल्ट इन एयर प्यूरीफायर, टॉप स्पेक में क्रूज़ कंट्रोल, कीलेस एंट्री, सात एयरबैग और 360 डिग्री कैमरा भी मिलेगा।

इंडोनेशिया और भारत स्पेक के इंजन: इंजन स्पेक्स की बात करें तो इंडोनेशिया में मौजूद मॉडल में 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। जो 139 hp की पावर देगा। इसके साथ ही इसमें कंपनी 2.4 लीटर डीजल इंजन को भी शामिल कर सकती है, जो 149 hp की पावर प्रदान करने में सक्षम होगा। भारत में इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट पर लाइनअप में वही इंजन देखने को मिलेंगे जो वर्तमान पीढ़ी के मॉडल में मिलते हैं। क्योंकि इन इंजनों को BS6 उत्सर्जन मानदंडों का पालन करने के अनुरूप तैयार किया गया है। बताते चलें कि वर्तमान में इनोवा में 2.7 लीटर पेट्रोल इंजन और 2.4 लीटर डीजल इंजन दिया जाता है।  

कीमत की बात करें तो रिपोर्ट्स के मुताबिक नई Innova Crysta की कीमत 16 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.