Move to Jagran APP

AI से डिजाइन की जा सकती हैं BMW की नई कारें, क्या ऑटो जगत में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का होगा जलवा

ऑटो जगत में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी का उपयोग हो रहा है और इसे ज्यादा एडवांस करने की भी कोशिश हो रही है। ऐसे में आसार जताए जा रहे हैं लग्जरी कार निर्माता कंपनी BMW निकट भविष्य में अपनी कारों को AI की मदद से डिजाइन करेगी। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Wed, 31 May 2023 02:24 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 02:24 PM (IST)
AI से डिजाइन की जा सकती हैं BMW की नई कारें, क्या ऑटो जगत में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का होगा जलवा
New BMW cars can be designed with artificial intelligence

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश-दुनिया में यानी कि AI को लेकर सुर्खियाम तेज हैं। दुनियाभर के विभिन्न औद्योगिक सेक्टर में इसको लेकर अलग-अलग धारणाएं बनाई जा रही हैं। ऑटो जगत में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी  का उपयोग हो रहा है और इसे ज्यादा एडवांस करने की भी कोशिश हो रही है। ऐसे में आसार जताए जा रहे हैं लग्जरी कार निर्माता कंपनी BMW निकट भविष्य में अपनी कारों को AI की मदद से डिजाइन करेगी, आइए पूरी खबर जान लेते हैं।

loksabha election banner

AI डिजाइन करेगा BMW की गाड़ियां?

BMW कथित तौर पर अगली पीढ़ी की लग्जरी कारों को डिजाइन करने की संभावनाओं की जांच करने के लिए AI के साथ प्रयोग कर रहा है, जो इसकी फैक्ट्री लाइनों से बाहर निकलती हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये लग्जरी कार निर्माता कंपनी AI को प्रमुख डिजाइन तत्वों को संसोधित करने की अनुमति देने में कुछ महत्वपूर्ण क्षमता देखता है।

हालांकि बीएमडब्ल्यू अपने वाहनों के डिजाइन पहलू के लिए मानव रचनात्मकता को एआई के साथ नहीं बदल रहा है। आधिकारिक तौर पर कहा है कि कंपनी AI का डिजाइन में प्रयोग कर रही है, जैसे कि कार के व्हील का डिजाइन करना।

क्या खत्म हो जाएगा इंसानों का काम?

ऐसा नहीं कहा जा सकता है कि कार को डिजाइन करने के लिए AI पूरी तरह से कैपेवल है। AI द्वारा की जाने वाली पूरी प्रक्रिया की देखरेख करने वाले एक इंसान की निरंतर आवश्यकता होती है। कहा गया कि AI के बावजूद भी, एक इंसान के रूप में आपको कला निर्देशक बनने की आवश्यकता है। ऐसा नहीं है कि कंप्यूटर पूरी तरह से चीजों का आविष्कार कर सकता है, लेकिन यह एक इंसान की तुलना में बहुत तेजी से विभिन्न मापदंडों को एक प्रस्ताव में जोड़ सकता है।

कंपनी के आला अधिकारी ने इससे संबंधित एक जवाब देते हुए कहा कि पूरी तरह से AI पर भरोसा किया जा सके, क्योंकि मॉडल के मौजूदा रेंडरिंग अनिवार्य रूप से विभिन्न डिजाइन एलीमेंट पर निर्भर हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.