नई दिल्ली, पीटीआइ। घरेलु कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) अगले महीने से आपने कार के दाम बढ़ाने की योजना बना रही है। जनवरी 2022 से मारुति की गाड़ी के दाम बढ़ जाएंगे। हालांकि, कंपनी ने अभी ये नहीं बताया है कि वाहनों के दाम में कितने की वृद्धि होगी। अब मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर क्या वजह है, जिसके चलते कंपनी ये फैसला ले रही है।

क्यूं हो रही दाम में बढ़ोतरी

कंपनी के अनुसार, कीमत में बढ़ोतरी का मुख्य कारण वाहन बनाने में लगने वाली लागत है, जो पहले की तुलना में काफी बढ़ गई है। कंपनी को अब किसी भी मॉडल को बनाने में अब उतना मुनाफा नहीं हो रहा है, जितना पहले होता था। क्योंकि वाहन बनाते समय उपयोग होनी वाली कंपोनेंट के रेट पहले से ज्यादा बढ़ गए हैं।

कंपनी ने क्या कहा...

मारुति सुजुकी इंडिया ने नियामक फाइलिंग के दौरान कहा कि पिछले एक साल में विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि हुई है, जिसके कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर सीधा प्रभाव पड़ रहा है। इसलिए, कंपनी अपने वाहनों की कीमत बढ़ाकर कुछ आर्थिक भार ग्राहकों पर डाल रही है।

उन्होंने कहा कि जनवरी 2022 में मारुति की कीमतों में वृद्धि की योजना बनाई गई है, और वृद्धि विभिन्न मॉडलों के लिए अलग-अलग होगी।

आपको बता दें, कंपनी देश में हैचबैक ऑल्टो से लेकर एस-क्रॉस एसयूवी तक कई मॉडल बेचती है। मारुति अगले साल जनवरी से वाहनों की कीमतों में वृद्धि की योजना बना रही है, ताकि इनपुट लागत में वृद्धि के प्रभाव को कम किया जा सके। वाहन कंपनी ने विवरण साझा किए बिना कहा कि मूल्य वृद्धि अलग-अलग मॉडल की अलग-अलग होगी।

 ये भी पढ़ें - 

सेमीकंडक्टर का असर! ऑटो सेक्टर की बिक्री में भारी गिरावट; ये वजह बनी मुसीबत

ईवी को बढ़ावा देने के लिए 4 दिसंबर को गोवा में होगी बैठक, मंत्री और ऑटो इंडस्ट्री के दिग्गज होंगे शामिल

Edited By: Atul Yadav