नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki ने अपने मोबिलिटी एंड ऑटोमोबाइल इनोवेशन लैब (मेल) प्रोग्राम के तहत प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट (PoC) के लिए 5 स्टार्टअप को चुना है। यह रियल टाइम के एप्लिकेशन के प्रति इन कॉन्सेप्ट को तेज करने में मदद करेगा।

मोबिलिटी और ऑटोमोबाइल स्पेस में खुले इनोवेशन के लिए सहयोग के लिए मारुति सुजुकी द्वारा अत्याधुनिक समाधानों के साथ स्टार्टअप शुरू करने और एक साथ लाने के लिए मेल एक पहल है। अनुप्रयोगों के लिए एक व्यापक अभ्यास, संपूर्ण स्क्रीनिंग और पिच सत्रों को शामिल करने के माध्यम से, Enhovil, Docketrun, Eyedentify, Xane और SenseGiz नाम के पांच स्टार्टअप कॉहोर्ट 1 के लिए चुने गए। इन 5 स्टार्टअप ने दिल्ली में आयोजित Demo Day में अपने सॉल्यूशन को प्रस्तुत किया।

इस प्रोग्राम के बारे में बोलते हुए मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ केनिची आयुकावा ने कहा कि भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री एक महत्वपूर्ण मोड़ पर है। ऑटोमोबाइल और मोबिलिटी स्पेस में कई नए बदलाव हो रहे हैं। स्थापना के बाद से मारुति सुजुकी प्रोडक्ट की पेशकश करने की कोशिश करती रही है और ऐसी सर्विस देने की कोशिश करती है जो ग्राहकों के हितों को नियमों के साथ बनाए रखे। ऐसे में विकसित भरतीयो ग्राहकों की जरूरतों को भी पूरा किया जाता है। हम आशा करते हैं कि इन स्टार्टअप्स के साथ पार्टनरशिप करते हुए हम मोबिलिटी और ऑटोमोबाइल सॉल्यूशन्स के एक नए युग में एंट्री लेंगे। उन्होंने आगे कहा कि हमारा उद्देश्य अब इन स्टार्टअप्स के साथ काम करना और समाधानों को आगे पहुंचाना है। ये इंटेलीजेंट सॉल्यूशन ग्राहकों के एक्सपीरियंस को बढ़ाने में मदद करेंगे।

पहले कॉहोर्ट में चयन के बाद सभी 5 स्टार्टअप्स ने 3 महीने के लंबे एक्सीलेरेशन प्रोग्राम से गुजरना शुरू किया। यहां उन्हें घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्टार्टअप इकोसिस्टम के बहुत से एक्सपर्ट द्वारा सलाह दी गई थी। उन्हें मारुति सुजुकी में डोमेन एक्सपर्ट से मार्गदर्शन मिला। स्टार्टअप्स को मारुति सुजुकी के टेस्ट बैड और वर्तमान परिदृश्य को समझने और व्यावसायिक आवश्यकताओं के लिए समाधान सुझाने के लिए सुविधाओं तक पहुंच दी गई थी।

यह भी पढ़ें: पहली बार खरीदने जा रहे हैं नई कार तो इन 5 बातों को कभी न भूलें

यह भी पढ़ें: एडवेंचर के हैं शौकीन तो कार में रखना न भूलें ये 7 जरूरी चीजें

Posted By: Sajan Chauhan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप