नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में 1 अप्रैल 2020 से BS6 उत्सर्जन मानक लागू हो जाएंगे और इसके बाद से BS4 इंजन वाली गाड़ियों की मैन्युफैक्चरिंग बंद हो जाएगी। ऐसे में कई कार निर्माता कंपनियां है जो नए उत्सर्जन मानक लागू होने से पहले ही BS6 इंजन के साथ अपनी गाड़ियां बेच रहे हैं। Kia ब्रांड ने तो पहले से ही अपनी पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी Kia Seltos को BS6 इंजन के साथ लॉन्च किया है। हालांकि, हम यहां इस रिपोर्ट में बात करने जा रहे हैं कि किस कंपनी के पास सबसे ज्यादा BS6 इंजन वाली कारें हैं। तो इसमें सबसे पहला नाम मारुति सुजुकी का है जिसके पास BS6 इंजन वाली कारों के 7 मॉडल्स मौजूद हैं और एक लॉन्च होने की तैयारी में है। बता दें, ये सभी मॉडल्स फिलहाल पेट्रोल इंजन में ही हैं, डीजल इंजन फिलहाल कंपनी ने BS4 वाला ही दिया है।

मारुति सुजुकी ऑल्टो

कीमत - 2.94 लाख रुपये से शुरू

कंपनी ने इसमें 796cc, 3-सिलेंडर BS6 पेट्रोल इंजन दिया है जो 47PS की पावर और 69 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है और 22.05 kmpl का माइलेज देता है।

मारुति सुजुकी वैगनआर

कीमत - 5.10 लाख रुपये से शुरू

कंपनी ने इसे इसी साल की शुरुआत में लॉन्च किया है, लेकिन इसमें BS6 इंजन बाद में शामिल किया गया। इसमें 1.2 लीटर इंजन और 1.0 लीटर इंजन का विकल्प दिया गया है। इसमें 1.2 लीटर इंजन को BS6 मानकों के अनुरूप अपग्रेड कर दिया गया है और इसका पावर आउटपुट समान ही है। ये मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों इंजन विकल्प के साथ आती है।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट

कीमत - 5.14 लाख से शुरू

कंपनी ने इसके 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन को BS6 से अपग्रेड कर दिया है। यह इंजन 83 PS की पावर और 113 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड ट्रांसमिशन से लैस है और ये 21.21 kmpl का माइलेज देता है।

मारुति सुजुकी डिजायर

कीमत - 5.83 लाख रुपये से शुरू

भारत की ये सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट सेडान है। जून में वैगनआर, स्विफ्ट को BS6 से अपग्रेड करने के बाद कंपनी ने डिजायर का पेट्रोल इंजन भी BS6 से अपग्रेड कर दिया है। इसमें भी समान 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो स्विफ्ट में मिलता है। ये इंजन मैनुअल और AMT ट्रांसमिशन दोनों से लैस है।

मारुति सुजुकी बलेनो

कीमत - 5.58 लाख रुपये से शुरू

मारुति की बलेनो सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है और कंपनी ने इसे सबसे पहले अप्रैल महीने में BS6 पेट्रोल इंजन के साथ अपग्रेड किया था। K12KB इंजन के अलावा बलेनो में K12C इंजन भी शामिल किया गया है, जो कि नया और BS6 मानकों के अनुरूप है। इसके अलावा इसमें स्मार्ट हाइब्रिड सेट-अप भी मिलता है। ये इंजन 90 PS की पावर और 113 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसकी माइलेज 23.87 kmpl है जो कि अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा है।

मारुति सुजुकी अर्टिगा

कीमत - 7.54 लाख रुपये से शुरू

नई अर्टिगा भारत में पिछले साल लॉन्च की गई थी और यह भारतीय बाजार की बेस्ट सेलिंग 7 सीटर MUV है। नई अर्टिगा में BS6 मानकों के अनुरूप 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि इन-हाउस डेवेलप्ड है। इसके अलावा इसमें स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी मिलती है।

मारुति सुजुकी XL6

कीमत - 9.80 लाख रुपये से शुरू

मारुति सुजुकी ने इसे हाल ही में लॉन्च किया है और ये नई 6-सीटर प्रीमियम MPV है। इसमें सिर्फ पेट्रोल इंजन दिया गया है जो BS6 मानकों के अनुरूप है। यही इंजन मारुति सुजुकी अर्टिगा में भी मिलता है।

ये भी पढ़ें:

नहीं है गाड़ी में एक भी पेपर तो भी नहीं कटेगा आपका चालान, अपनाएं ये टिप्स

डेटसन की सबसे सस्ती CVT ऑटोमैटिक कारें 24 सितंबर को होंगी लॉन्च, जानें कीमत

 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस