नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी अब तक की सबसे पॉवरफुल छोटी कार को लॉन्च करने की तैयारी में है। लंबे वक्त से इस कार का इंतजार किया जा रहा है। कंपनी इसे 2017 के दूसरे महीने में लॉन्च करने जा रही है। बलेनो RS को इस साल ऑटो एक्सपो 2016 में पेश किया गया था और तभी से इसका भारत में आने का इंतेजार बेसब्री से इंतजार होने लगा।

बलेनो RS एक पॉवरफुल हैचबैक कार होगी जिसमें 1.0 लीटर का 3-सिलेंडर बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह 102ps की पावर और 150nm का टॉर्क देगा। कार में 5 स्पीड मैन्युअल गियर बॉक्स मिलेंगे। इस कार की कीमत 8 से 10 लाख रूपये के आस-पास हो सकती है। कार में 7 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा होगा। 1.0 लीटर का बूस्टजेट पेट्रोल इंजन इतना पॉवरफुल होगा की 0-100 किलोमीटर की रफ़्तार सिर्फ 11 सेकंड्स में पकड़ लेता है।

बलेनो RS का मुकाबला पोलो GT TSI, फ़िएट अबर्थ पुंटो और हुंडई एक्टिव i20 से होगा। इस कार के चारों व्हील्स में डिस्क ब्रेक्स लगे होंगे। इसके लुक्स और कैबिन में बहुत ज्यादा तो बदलाव नहीं होंगे पर अपने मौजूदा डिजाइन की तुलना में इसे थोड़ा स्पोर्टी फील दिया जाएगा। अन्य बदलावों में पीछे की तरफ 'आरएस' बैज़िंग, स्टीयरिंग व्हील, गियर नॉब और सीट अपहोल्स्ट्री पर 'आरएस' की स्टीचिंग मिलेगी। कंपनी इस कार को भी एस-क्रॉस और इग्निस की तरह नेक्सा डीलरशिप से बिक्री करेगी।

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस