नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Maruti Suzuki Alto (मारुति सुजुकी ऑल्टो) के नए अवतार को टेस्टिंग के दौरान सड़कों पर दौड़ते देखा गया है। मारुति सुजुकी सेफ्टी नॉर्म्स (Safety Norms) को देखते हुए अपनी एंट्री-लेवर हैचबैक को नए अवतार में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। वहीं, Ford Aspire Blu के टेस्ट म्यूल को पहली बार भारत में देखा गया है। रिपोर्ट के मुताबिक यह एक स्पेशल इंडिशन कार होगी, लेकिन Ford की तरफ से इस्तेमाल किए गए Blu सफिक्स का इस्तेमाल CNG मॉडल्स के लिए किया गया है। जानते हैं इन दोनों ही कारों के संभावित फीचर्स के बारे में,

Maruti Suzuki Alto

नई Alto की लीक तस्वीरों में इसका लुक मौजूदा वर्जन से बिल्कुल अलग दिख रहा है। नई ऑल्टो का लुक काफी हद तक Auto Expo 2018 में पेश की गई Future-S Concept Micro-SUV जैसा है। Maruti Suzuki की नई एंट्री-लेवल हैचबैक मौजूदा वर्जन से थोड़ी ऊंची और बड़ी होगी। यह कार भारी लुक से साथ SUV डिजाइन में आएगी।

  • कीमत- खबरों की मानें तो नई Alto की कीमत इसके मौजूदा वर्जन के आस-पास ही रहेगी। बता दें कि मौजूदा Maruti Suzuki Alto की शुरुआती कीमत 2.66 लाख रुपये है, जो 4.27 लाख रुपये तक जाती है।
  • लॉन्च- उम्मीद की जा रही है कंपनी अपनी इस नई हैचबैक को इस साल के अक्टूबर महीने के आसपास लॉन्च करेगी।
  • परफॉर्मेंस- सेकेंड जेनरेशन वाली Maruti Suzuki Alto कंपनी के नए हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म (Heartect Platform) पर काम करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नई Alto में पावर के लिए 800सीसी और 1.0-लीटर वाले इंजन का विकल्प मिलेगा। इसका इंजन BS-6 एमिशन नॉर्म्स पर काम करेगा। रिपोर्ट्स की मानें तो नई Alto में ग्राहकों को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन, 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और फैक्ट्री फिटेड CNG किट का विकल्प चुनने को मिलेगा।

Ford Aspire Blu

Ford Aspire Blu के टेस्ट म्यूल को पहली बार भारत में देखा गया है। रिपोर्ट के मुताबिक यह एक स्पेशल इंडिशन कार होगी, लेकिन Ford की तरफ से इस्तेमाल किए गए Blu सफिक्स का इस्तेमाल CNG मॉडल्स के लिए किया गया है। Ford Aspire Blu के एक्सटीरियर में बदलाव किए गए हैं। इनमें रूफ के लिए ब्लैक फिनिश, मीरर्स और 15-इंच के अलॉय व्हील्स शामिल हैं।

  • परफॉर्मेंस- टेस्टिंग के दौरान देखी गई Aspire Blu डीजल मॉडल की थी। बता दें कि डीजल वेरिएंट में पावर के लिए 1.5 लीटर का डीजल इंजन दिया गया है, जो 3,750 आरपीएम पर 100 PS की मैक्सिमम पावर और 1750 से 3000 आरपीएम पर 215 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। रिपोर्ट्स की मानें तो इसमें नया 1.2 लीटर का ड्रैगन सीरीज पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। इसका इंजन 6,500 आरपीएम पर 96 PS की मैक्सिमम पावर और 4250 आरपीएम पर 120 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसके डीजल वेरिएंट में 6-स्पीड मैनुअल और पेट्रोल इंजन में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। खबरों के मुताबिक इसके स्पेशल एडिशन में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन नहीं दिया गया है।
  • लॉन्च- उम्मीद की जा रही है कि यह इस साल की दूसरी छमाही में लॉन्च होगी।

 यह भी पढ़ें:

भारत में 10 लाख रुपये से कम कीमत में ये हैं 5 सबसे लेटेस्ट कारें, जानें कीमत और फीचर्स

सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन 8 गलतियों से कट सकता है चालान, हो सकती है जेल  

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप