Move to Jagran APP

KSL Cleantech ने ई-व्हीकल्स तैयार करने के लिए चीनी कंपनी Huaihai के साथ की साझेदारी

KSL Cleantech लिमिटेड और चीन के Huaihai होल्डिंग ग्रुप ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के बिजनेस के लिए एक ज्वाइंट वेंचर का ऐलान किया है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 05:33 PM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2019 05:33 PM (IST)
KSL Cleantech ने ई-व्हीकल्स तैयार करने के लिए चीनी कंपनी Huaihai के साथ की साझेदारी
KSL Cleantech ने ई-व्हीकल्स तैयार करने के लिए चीनी कंपनी Huaihai के साथ की साझेदारी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। KSL Cleantech लिमिटेड और चीन के Huaihai होल्डिंग ग्रुप ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के बिजनेस के लिए एक ज्वाइंट वेंचर का ऐलान किया है। KSL Cleantech लिमिटेड को पहले कीर्ति सोलर लिमिटेड के नाम से जाना जाता था, जो भारत में रिन्यूवेबल एनर्जी और इलेक्ट्रिक व्हीकल के क्षेत्र में काम करती है। Huaihai होल्डिंग ग्रुप चीन की इलेक्ट्रिक व्हीकल की दिग्गज कंपनी है। अब ये दोनों कंपनियां मिलकर भारत में एक साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल तैयार करेंगी।

loksabha election banner

इस ज्वाइंट वेंचर के तहत भारतीय बाजार के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल तैयार किए जाएंगे। इसमें प्रोडक्ट डिजाइन, विकास, विनिर्माण, प्रोडक्टर इनोवेशन, मार्केटिंग, सेल्स, फाइनेंस, बिक्री के बाद सर्विस और भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए जरूरी कंपोनेंट्स के लिए सप्लाई शामिल होगी। हुइहाई केएसएल जल्द ही देश में बिक्री, डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क, विक्रेता विकास, चैनल बिक्री विकास, मार्केटिंग, ब्रांड बिल्डिंग, मैन्यूफैक्चरिंग/असेंबलिंग यूनिट्स के लिए 200 करोड़ रुपये तक का निवेश करेगा।

माना जा रहा है कि कई चरणों में 2020 तक प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा। पहले से ही KSL क्लीनटेक की कोलकाता में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए 10 हजार यूनिट प्रति वर्ष की क्षमता वाली एक एसेंबली यूनिट मौजूद है। ज्वाइंट वेंचर के तहत मिनी, कर्मशियल और पैसेंजर व्हीकल्स सहित इलेक्ट्रिक व्हीलक्स की एक रेंज के लिए टेक्नोलॉजी विकसित की जाएगी। इलेक्ट्रिक व्हीकल टेक्नोलॉजी में नई चीजें लाई जाएंगी, लागत को कम करने के लिए डिजाइन तैयार किए जाएंगे और इंटेलीजेंट इंटरकनेक्टिविटी का उपयोग किया जाएगा।

माना जा रहा है कि हुइहाई केएसएल भारत में अगले 12 से 36 महीनों में बाजार की प्रतिक्रिया और आवश्यकता के आधार पर इलेक्ट्रिक टू और थ्री-व्हीलर्स कैटेगरी में 10 मॉडल लॉन्च करेगी। भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए वर्तमान बाजार हिस्सेदारी 50,000 यूनिट्स सालाना है और तीन पहिया वाहनों की हिस्सेदारी 100,000 यूनिट्स सालाना है। ज्वाइंट वेंचर अगले 3 सालों में 100,000 यूनिट्स को तैयार करने का समेकित आंकड़ा देख रहा है। uaihai KSL भी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के लिए FAME 2 योजना के तहत काम करने की योजना बना रही है।

ये भी पढ़ें: बारिश के मौसम में कार के साथ हमेशा रखें ये 5 चीजें, नहीं आएगी कभी परेशानी

ये भी पढ़ें: बरसात के मौसम में टू-व्हीलर के लिए अपनाएं ये टिप्स, रहोगे सुरक्षित

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.