Move to Jagran APP

AK-47 बंदूक बनाने वाली Kalashnikov ने पेश की ऑफ-रोड इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल

कुछ दिनों पहले इलेक्ट्रिक कार पेश करने के बाद अब कंपनी ने ऑफ-रोड इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल Kalashnikov SM-1 पेश की है। कंपनी ने इस बाइक को रूसी आर्मी शो के दौरान डिसप्ले किया है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 28 Aug 2018 12:57 PM (IST)Updated: Wed, 29 Aug 2018 07:43 AM (IST)
AK-47 बंदूक बनाने वाली Kalashnikov ने पेश की ऑफ-रोड इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। रूसी हथियार निर्माता कंपनी Kalashnikov को AK-47 राइफल बनाने वाली कंपनी के तौर पर जाना जाता है। अब यही कंपनी कार और बाइक की मैन्युफैक्चरिंग में उतर गई है। कुछ दिनों पहले इलेक्ट्रिक कार पेश करने के बाद अब कंपनी ने ऑफ-रोड इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल Kalashnikov SM-1 पेश की है। कंपनी ने इस बाइक को रूसी आर्मी शो के दौरान डिसप्ले किया है। यह बाइक केवल मिलिट्री के इस्तेमाल के लिए है और लंबी यात्रा के लिए इसमें बीफी सस्पेंशन दिए गए हैं। बाइक में ऑफ-रोड इस्तेमाल के लिए नॉबी टायर्स लगाए गए हैं।

loksabha election banner

Kalashnikov SM-1 को आम ग्राहक खरीद सकेंगे या नहीं इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। SM-1 में ब्रशलेस DC मोटर के साथ वाटर कूलिंग और लिथियम आयन की रिचार्जेबल बैटरी लगाई गई है जो कि 150 किमी तक यात्रा करने में सक्षम है। इस बाइक की अधिकतम रफ्तार 90 kmph है। सस्पेंशन ड्यूटीज बीफी हैंडल्स, इन्वर्टेड फ्रंट फॉर्क और रियर में पेंडुलम-टाइप सेंट्रोल स्प्रिंग-हाइड्रॉलिक शॉक एब्जॉर्बर दिए गए हैं।

सैन्य और विशेष बलों के लिए इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल डेवेलप करने की अवधारणा पूरी तरह से नई नहीं है। इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल्स में चुपके और बहुमुखी प्रतिभा होगी जिससे सैनिकों को मुश्किल इलाके में भी बिना इंजन आवाज के चुपचाप पार होने की अनुमति मिल सकेगी। अमेरिका में पेन्टागन की डिफेंस एडवांस रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी (DARPA) अमेरिकी सैनिकों, जिन्हें साइलेंट हॉक कहा जाता है, के लिए इलेक्ट्रिक ऑल-टेर्रेन मोटरसाइकिल का निर्माण कर रही है, जिसमें फुल-इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के बजाए हाइब्रिड इंजन दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: AK-47 बनाने वाली Kalashnikov ने बनाई इलेक्ट्रिक सुपरकार जो देगी टेस्ला को चुनौती 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.