Move to Jagran APP

Hyundai, Uber ने CES 2020 में पेश किया उड़ने वाली इलेक्ट्रिक कार का कॉन्सेप्ट

Hyundai Motor Company और Uber ने एक नई पार्टनरशिप की घोषणा की है जिसके तहत कंपनी ने Uber एयर मोबिलिटी सोल्यूशन्स विकसित करेगी

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 07 Jan 2020 12:49 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 12:49 PM (IST)
Hyundai, Uber ने CES 2020 में पेश किया उड़ने वाली इलेक्ट्रिक कार का कॉन्सेप्ट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Hyundai Motor Company और Uber ने एक नई पार्टनरशिप की घोषणा की है जिसके तहत कंपनी ने Uber एयर मोबिलिटी सोल्यूशन्स विकसित करेगी। कंपनी ने नया फुल-स्कैल एयरक्राफ्ट कॉन्सेप्ट S-A1 कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो 2020 में पेश किया है। Hyundai पहली ऑटोमोटिव कंपनी है जिसने Uber एलिवेट इनिशिएटिव को ज्वाइन किया है और यह भारी मात्रा में इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रोडक्शन करेगी। यह एयर व्हीकल कॉन्सेप्ट NASA से प्रेरित है और इसे पब्लिक के सामने इसलिए पेश किया गया ताकि कंपनी उन्हें अपने एयर टैक्सी मॉडल और इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजीज को नया करने के लिए उपयोग कर सकती है।

loksabha election banner

इस हिस्सेदारी के तहत Hyundai उड़ने वाले वाहनों को बनाएगी और Uber एयरस्पेस सपोर्ट सर्विस, ग्राउंड ट्रांसपोर्ट से कनेक्शन और कस्टमर इंटरफेस देना शुरू करेगी। दोनों ही दल वाहनों के इस नए वर्ग के लिए टेक-ऑफ और लैंडिंग का समर्थन करने के लिए बुनियादी ढांचे की अवधारणाओं पर सहयोग कर रहे हैं।

इस एयरक्राफ्ट कॉन्सेप्ट को 290 kmph की स्पीड के लिए बनाया गया है, जो जमीन से लगभग 1,000-2,000 फीट की ऊंचाई पर है और 100 किमी तक की उड़ान भर सकता है। यह पूरी तरह 100 फीसदी इलेक्ट्रिक है और वितरित विद्युत प्रणोदन का उपयोग करना और पीक आवर्स के दौरान रिचार्जिंग के लिए लगभग पांच से सात मिनट की आवश्यकता होती है। हुंडई का इलेक्ट्रिक विमान वितरित इलेक्ट्रिक प्रणोदन का उपयोग करता है, एयरफ़्रेम के चारों ओर कई रोटार और प्रोपेलर को शक्ति प्रदान करता है जो किसी भी विफलता के एकल बिंदु को कम करके सुरक्षा बढ़ाता है।

ये भी पढ़ें:

यहां से Bajaj Pulsar 150 Neon खरीदना होगा फायदेमंद, मिलेगा भारी डिस्काउंट

बेटी की शादी के लिए डॉक्टर ने Toyota Innova पर चढ़ाया गाय का गोबर, जानिए बड़ी वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.