Move to Jagran APP

बेटी की शादी के लिए डॉक्टर ने Toyota Innova पर चढ़ाया गाय का गोबर, जानिए बड़ी वजह

एक डॉक्टर जिन्हें कोल्हापुर के नवनाथ दुधल के नाम से जाना जाता है ने अपनी बेटी की शादी की कार को गोबर से लेप दिया

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 07 Jan 2020 10:30 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 10:30 AM (IST)
बेटी की शादी के लिए डॉक्टर ने Toyota Innova पर चढ़ाया गाय का गोबर, जानिए बड़ी वजह
बेटी की शादी के लिए डॉक्टर ने Toyota Innova पर चढ़ाया गाय का गोबर, जानिए बड़ी वजह

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अक्सर शादियों में आपने यही देखा होगा कि एक पिता अपनी बेटी को नई गाड़ी गिफ्ट करता हुआ नजर आता है। हालांकि, अपने देश में कुछ शादियां ऐसी भी हुई हैं जो काफी चर्चा में रही हैं। हेलीकॉप्टर से दुल्हन की विदाई तो आपने सुनी ही होगी जो काफी चर्चा में रही थी। ऐसा ही कुछ मामला एक बार फिर सामने आया है जिसकी काफी चर्चा हो रही है और ये हेलीकॉप्टर से विदाई का नहीं बल्कि गाय के गोबर से चढ़ी परत वाली कार से दुल्हन की विदाई का मामला है।

loksabha election banner

एक डॉक्टर, जिन्हें कोल्हापुर के नवनाथ दुधल के नाम से जाना जाता है, ने अपनी बेटी की शादी की कार को गोबर से लेप दिया। गाय के गोबर से लिपटे वाहन पर आने वाले दर्शकों को बाद में अहसास हुआ कि डॉक्टर इसी के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रहे थे। डॉक्टर का मानना है कि गाय का गोबर कैंसर का इलाज कर सकता है और मानव शरीर से अन्य सभी बीमारियों को दूर कर सकता है। इसलिए डॉक्टर दुधल ने गोबर के उपयोग को बढ़ावा देने का अवसर ढूंढा है।

दूधल ने यह भी कहा कि ग्लोबल वार्मिंग का जोखिम बढ़ रहा है और इसीलिए पर्यावरण के संरक्षण के लिए देसी गाय महत्वपूर्ण हो रही हैं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि गाय के गोबर से वाहन चलाने से केबिन का तापमान कम हो जाता है। इसके अलावा दुधल ने कहा कि गाय का गोबल मोबाइल रेडिएशन से भी रक्षा करता है। डॉक्टर का कहना है कि कार को धोने के लिए रोजाना तीन बाल्टी पानी लगता है, लेकिन गोबर की परत लगाने के पानी का भी बचाव होता है। उनका कहना है कि कार पर गाय के गोबर के लेप से वह पानी की बचत को बढ़ावा देना चाहते हैं और पर्यावरण की रक्षा करना चाहते हैं। गाय के गोबर से लिपटी इस कार में फूल माला भी देखी जा सकती है और इसके साथ ही दंपत्ति ने अपनी एक तस्वीर भी पोस्ट की है।

ये भी पढ़ें:

Skoda Auto भारतीय बाजार इस साल लाएगी 5 नए और अपडेटेड मॉडल्स, देखें लिस्ट

ऑटो सेक्टर में मंदी से नहीं पड़ा SUV सेगमेंट पर असर, 2019 मेें हुई डबल डिजिट की वृद्धि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.