Move to Jagran APP

मारुति और Toyota को चुनौती देने Hyundai कर रही Hybrid Cars की तैयारी, जानें कब तक होगी पेश

साउथ कोरियाई वाहन निर्माता Hyundai भारतीय बाजार में कई बेहतरीन वाहनों को ऑफर करती है। लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी अब Hybrid Cars को लाने की तैयारी कर रही है। हुंडई की ओर से कब तक हाइब्रिड तकनीक वाली कारों को पेश किया जा सकता है। किन कारों में सबसे पहले इस तकनीक को दिया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Tue, 30 Apr 2024 04:31 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 04:31 PM (IST)
Hyundai की ओर से भारत में Hybrid Cars को लाने की तैयारी की जा रही है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। देश की प्रमुख वाहन निर्माताओं में शामिल साउथ कोरियाई कंपनी Hyundai की ओर से जल्‍द ही Hybrid तकनीक वाली कारों को लाने की तैयारी की जा रही है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि मारुति और टोयोटा को कड़ी चुनौती देने के लिए हुंडई की ओर से कब तक हाइब्रिड तकनीक वाली कारों को पेश किया जा सकता है।

loksabha election banner

Hyundai लाएगी Hybrid Cars

हुंडई की ओर से भी हाइब्रिड तकनीक वाली कारों को भारतीय बाजार में पेश करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी के कार्यकारी अध्‍यक्ष यूइसुन चुंग ने भारतीय कर्मचारियों से कहा है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के सा‍थ ही हाइब्रिड तकनीक वाली कारें भी पोर्टफोलियो का अहम हिस्‍सा होंगी।

दुनियाभर में बढ़ रही मांग

भारत के साथ ही दुनियाभर के कई देशों में हाइब्रिड तकनीक वाली कारों की मांग में बढ़ोतरी हो रही है। जिसे देखते हुए हुंडई भी इलेक्ट्रिक कारों के साथ ही अपने पोर्टफोलियो में हाइब्रिड तकनीक वाली कारों को लाने के प्रति गंभीर है। यह योजना कंपनी की इलेक्ट्रिक कारों की योजना से अलग है।

यह भी पढ़ें- Toyota की इस MPV की है भारी डिमांड, सात महीने बाद फिर शुरू की बुकिंग, जानें कैसे हैं फीचर्स कीमत और कितना है एवरेज

वित्‍त वर्ष 2023 में रही हाइब्रिड वाहनों की मांग

बीते वित्‍त वर्ष 2023-24 के दौरान भारत में भी हाइब्रिड तकनीक वाले वाहनों की मांग में बढ़ोतरी हुई। देशभर में करीब 85 से 90 हजार के आस-पास इस तकनीक वाली कारों की बिक्री हुई। जो कुल बिक्री का दो फीसदी है। वहीं कुछ और कारों को इस साल में लाने की तैयारी की जा रही है।

किसे मिलेगी चुनौती

भारतीय बाजार में फिलहाल मारुति और टोयोटा (Toyota Cars) की ओर से हाइब्रिड तकनीक वाले वाहनों की बिक्री की जाती है। दोनों कंपनियां अपने पोर्टफोलियो की कई कारों को इस साल भी हाइब्रिड तकनीक के साथ लाने की तैयारी कर रही हैं। जानकारी के मुताबिक मारुति (Maruti Suzuki) की ओर से हाइब्रिड तकनीक वाली कारों के लिए 2031 तक 7.5 लाख यूनिट्स की बिक्री का लक्ष्‍य रखा गया है। ऐसे में हुंडई की ओर से भी अगर इस तकनीक वाली कारों को लाया जाता है तो सीधे तौर पर मारुति और टोयोटा को चुनौती मिलेगी।

Hyundai upcoming Hybrid Cars

रिपोर्ट्स के मुताबिक हुंडई मोटर ग्रुप की ओर से पहली हाइब्रिड कार को साल 2026 तक पेश किया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक कंपनी की ओर से हाइब्रिड तकनीक पर ज्‍यादा ध्‍यान केंद्रित किया जा रहा है और हुंडई के साथ किआ भी हाइब्रिड स्‍पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन को लाने की तैयारी कर रही है। जानकारी के मुताबिक क्रेटा, अल्‍काजार, वरना और टक्‍सन जैसे वाहनों को 2026-27 तक हाइब्रिड तकनीक के साथ भारत में (Hybrid Cars in India) लाया जा सकता है। इससे पहले कंपनी की ओर से इलेक्ट्रिक एसयूवी के तौर पर 2025 तक क्रेटा को पेश किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- कैसा है Mahindra XUV 3XO का बेस वेरिएंट MX1, कैसे होंगे फीचर्स, जानें पूरी डिटेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.