Move to Jagran APP

Hyundai Creta 7-सीटर एक बार फिर आई टेस्टिंग पर नजर, जानें भारत में लांचिंग पर क्या है रिपोर्ट

हुंडई का देश में वाहन बिक्री के मामले में काफी दबदबा है। क्रेटा हो या वैन्यु कंपनी की सभी गाड़ियों को भारत में खूब पसंद किया जाता है। यही कारण है कि अब कंपनी अपनी लोकप्रियता को भुनाने के लिए नई 7 सीटर एसयूवी ला रही है।

By BhavanaEdited By: Published: Wed, 10 Feb 2021 10:41 AM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2021 10:41 AM (IST)
Hyundai Creta के वर्तमान मॉडल की तस्वीर (फोटो साभार: हुंडई)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Hyundai Creta 7-Seater:  दिग्गज कोरियन वाहन निर्माता कंपनी हुंडई की हैचबैक से लेकर एसयूवी सेग्मेंट तक की कारें भारत में काफी पॉपुलर हैं। ये दिग्गज ऑटोमेकर लगातार देश में अपने व्यापार को विस्तारित कर रहा है। पिछले साल हुंडई की तरफ से आने वाली एसयूवी क्रेटा ने बिक्री के मामले में अपने सेग्मेंट की बाकी गाड़ियों से काफी बेहतर परफॉर्म किया। वहीं कंपनी इसकी लोकप्रियता को भुनाने के लिए अब 7 सीटर क्रेटा (Alcazar) को भी लेकर आने वाली है।

हाल ही में यह कार एक बार फिर अपनी टेस्टिंग के दौरान स्पॉट की गई है। गाड़ी पूरी तरह से कवर थी लेकिन फिर भी कार का एक लुक देखने को मिला है। मीडिया रिपोर्ट्स की पर विश्वास करें तो हुंडई अपनी पॉपुलर एसयूवी क्रेटा की सफलता को भुनाने के लिए नई क्रेटा 7-सीटर को Alcazar नाम से भारत में लांच करेगा। इस गाड़ी को कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। लेकिन हाल ही में स्पॉट कि ये गए कार के इस टेस्टिंग यूनिट को देखकर अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि हुंडई की ये एसयूवी अब परीक्षण के अंतिम फेज़ में पहुंच गई है।

टेस्टिंग के दौरान स्पॉट की गई Alcazar के बैक लाइट, एलॉय व्हील और बॉक्सी डिज़ाइन साफ देखा जा सकता है। अपनी डिज़ाइन की वजह से यह कार काफी मस्क्युलर नज़र आ रही है और इसके रूफ पर अग्रेसिव लुक वाला शार्क फिन एंटीना भी देखने को मिला है। अगर अलक्राज (Alcazar) और कंपनी की तरफ से आने वाली क्रेटा 5-सीटर के एक्सटीरियर लुक की तुलना की जाए तो कंपनी की यह कार फ्रंट से क्रेटा की तरह ही नज़र आती है। लेकिन इसके रियर में बड़े टेललैंप्स और अपने बड़े साइज़ के डिज़ाइन की वजह से एक अलग ही कार दिखाई देती है।

इंजन और पावर की बात करें तो नई हुंडई क्रेटा 7 सीटर में 1.4-लीटर का T-GDi पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो 138bhp की मैक्सिमम पावर और 242Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकता है। इसके साथ ही एसयूवी में एक दूसरा इंजन भी दिया जा सकता है जो 1.5-लीटर का डीजल यूनिट होगा। आपको बता दें कि ये इंजन 13bhp की पावर और 250Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम हो सकता है।

Hyundai Creta 7-Seater के केबिन में में ग्राहकों को 3 रो सीट्स, सेकेंड रो में कैप्टन सीट्स मिल सकती हैं। आपको बता दें कि एसयूवी में ग्राहकों को इसके रेग्यूलर 5-सीटर मॉडल के मुकाबले ज्यादा लेग रूम मिलेगा जिससे लंबे सफर के दौरान किसी तरह ही दिक्क़त नहीं होगी। कंफर्ट के लिहाज़ से कार में पैसेंजर्स का पूरी तरह ध्यान रखा जाएगा। यह कार इस साल के सेंकेंड क्वार्टर में भारतीय बाज़ार में बिक्री के लिए उपलब्ध हो सकती है। क्रेटा 7 सीटर की टक्कर नई टाटा सफारी, एमजी हैक्टर प्लस और एक्सयूवी 500 जैसी गाड़ियों से होगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.