Move to Jagran APP

गाड़ी की सीट और स्टेयरिंग व्हील सेट करने का आसान तरीका, मिलेगी बेहतरीन विजिबिलिटी

एडवांस कारों में साइड में बटन दिया गया होता है जिसके माध्यम से आप सीट को एडजेस्ट कर सकते हैं। वहीं बहुत से किफायती गाड़ियों में सीट के नीचे से ये पतली से रॉड दी गई होती है जिसे उठाकर सही पॉजिशन पर सेट करना होता है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Sun, 04 Jun 2023 11:47 AM (IST)Updated: Sun, 04 Jun 2023 11:47 AM (IST)
गाड़ी की सीट और स्टेयरिंग व्हील सेट करने का आसान तरीका, मिलेगी बेहतरीन विजिबिलिटी
गाड़ी चलाने से पहले जरूर करें ये काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में जितनी भी गाड़ियां बिकती हैं सबमें सीट एडजेस्टमेंट फीचर मिलता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि यहां सबकी हाइट अलग-अलग होती है। अगर एक ही पॉजिशन पर गाड़ी की सीट होगी तो ड्राइवर को गाड़ी के बाहर सही तरीके नहीं दिखाई देगा। बेहतर विजिबिलिटी के लिए गाड़ी के सभी शीशे और सीट को एडजस्टबल बनाया जाता है, ताकि ड्राइवर अपनी हाइट के अनुसार सीट को एडजेस्ट करने के बाद साइड और रियर मिरर को अपने हिसाब से एडजस्ट कर सके।

loksabha election banner

गाड़ी की सीट को कैसे एडजस्ट?

सबसे पहले आप ड्राइविंग सीट पर बैठ जाएं। उसके बाद बाहर की तरफ विंडशिल्ड से देखें कि आपको बाहर दोनो साइड का पूरी तरह से दिखाई दे रहा है या नहीं। उसके बाद अपने पैर को ब्रेक पर रखकर चेक करें कि आपका पैर सही ढंग से पहुंच रहा है या नहीं। अगर नहीं तो आपको अपनी सीट थोड़ी से आगे की ओर करनी पड़ेगी। एडवांस कारों में साइड में बटन दिया गया होता है, जिसके माध्यम से आप सीट को एडजेस्ट कर सकते हैं। वहीं बहुत से किफायती गाड़ियों में सीट के नीचे से ये पतली से रॉड दी गई होती है, जिसे उठाकर सही पॉजिशन पर सेट करना होता है।

स्टेयरिंग व्हील को कैसे एडजस्ट करें?

एक बार जब आप सीट की पॉजिशन को सेट कर लेते हैं तो आपको एक बार स्टेयरिंग व्हील को भी चेक करना चाहिए। बहुत सी नई गाड़ियों में एडजस्टबल स्टेयरिंग व्हील दिया जाता है, जिसको ड्राइव अपने सीटिंग पॉजिशन के हिसाब से सेट कर सकते हैं। सेट करने के लिए स्टेयरिंग के नीचे एक बजट दिया गया होता है, जिसको दबाने के बाद स्टेयरिंग फ्री हो जाती है और आपके अकॉर्डिंग सेट हो जाती है।

गाड़ी की सीट की सही पॉजिशन क्या है?

आपकी सीट के पीछे का जो एंगल है वो परपेंडिकुलर 90 डिग्री से थोड़ा अधिक होना चाहिए। 100 से 110 डिग्री पर, सीट आपकी पीठ पर कम से कम दबाव डालेगी। बहुत पीछे झुकना आपको अपने सिर और गर्दन को आगे की ओर धकेलने के लिए मजबूर करता है, जिससे गर्दन और कंधे में दर्द और उंगलियों में झुनझुनी हो सकती है। इसलिए परपेंडिकुलर 90 डिग्री एंगल सबसे बेस्ट पॉजिशन माना जाता है।

गाड़ी की स्टेयरिंग पकड़ने का सही तरीका

अगर आप कार चलाना सीख रहे हैं तो आपको हमेशा स्टीयरिंग को नीचे की तरफ से पकड़ना चाहिए। जी हां, ये स्टीयरिंग पकड़ने का सबसे सेफ तरीका है। इससे आप कभी भी जरूरत से ज्यादा स्टीयरिंग नहीं मोड़ेंगे और स्टेबल ड्राइविंग कर पाएंगे। जितने भी प्रोफेशनल ड्राइविंग टीचर होते हैं वो आपको इसी तरीके से ड्राइविंग  सिखाते हैं। इस तरीके को फॉलो करके आप आसानी से अपनी कार को नियंत्रण में रख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.