Move to Jagran APP

अब 'चकाचक' रोशनी देगी आपकी कार, हेडलैंप को ठीक करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका

रात के समय जब भी आप गाड़ी चलाएं तो उसके हेडलैंप लाइट और प्रोजेक्टर लाइट को जरूर चेक कर लें। आपको गाड़ी चलाते समय खुद यह महसूस होगा कि गाड़ी की रोशन सही दिशा में काम कर रही है या नहीं। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Sat, 25 Mar 2023 01:11 PM (IST)Updated: Sat, 25 Mar 2023 01:11 PM (IST)
गाड़ी के हेडलैंप को ठीक करने के लिए करें ये काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गाड़ी जब नई-नई होती है तो उसके सारे पार्ट्स सही ढंग से अपनी जगह पर लगे हुए होते हैं, जिससे ड्राइविंग में कोई दिक्कत नहीं होती है। जैसे ही आप गाड़ी का इस्तेमाल करना शुरू करते हैं आगे चलकर गाड़ी के पार्ट्स में कुछ न कुछ खराबी आने लगती है। इन्हीं में से एक है हेडलैंप की रोशनी। स्पीड ब्रेकर आप ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर कई पार चलने पर गाड़ी की हेडलैंप लाइन अपनी पॉजिशन से थोड़ी इधर उधर हो जाती है, जिससे रात के समय गाड़ी चलाने में दिक्कत होती है।

अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपके लिए ये खबर फायदेमंद साबित हो सकती है। यहां आपको कुछ जरूरी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप खुद इसका पता लगाकर ठीक कर सकते हैं।

ऐसे करें अनुभव

रात के समय जब भी आप गाड़ी चलाएं तो उसके हेडलैंप लाइट और प्रोजेक्टर लाइट को जरूर चेक कर लें। आपको गाड़ी चलाते समय खुद यह महसूस होगा कि गाड़ी की रोशन सही दिशा में काम कर रही है या नहीं। अगर सही दिशा में काम नहीं कर रहा है तो इसे ठीक करने के लिए आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं।

सबसे पहले अपनी गाड़ी को किसी दिवार से 6 फीट की दूरी बनाकर खड़ी करें। यह काम आपको रात के समय करना होगा ताकि उस समय अंधेरे में आप सहीं ढंग से लाइट को चेक पाएं। सबसे पहले लो बीम करके रोशनी चेक करें उसके बाद हाइ बीम करके। आप मास्किंग टेप का इस्तेमाल कर सकते हैं बीम के सेंटर एक्सिस की होरिजेंटल और वर्टिकल को डिजाइन करने के लिए। टेप से आपको एक क्रॉस बनाना चहिए। इसके बाद आप हैडलैम्स के बीच का अंतर चेक करें। इसके बाद आप ये चेक करें कि दोनों लाइटों का माप समान है। अगर वो एक दुसरे से मैच नहीं खाते तो इसका एडजस्टमेंट सही नहीं है।

हेडलैंप को खुद से ऐसे करें एडजस्ट

गाड़ी के हेडलैंप को स्क्रू के माध्यम से खोलें। उसके बाद लाइट को सेंटर प्वाइंट पर सेट करें। अपने साथ किसी एक सहयोगी को जरूर रखें, ताकि वह अंदर से लाइट को ऑन ऑफ करने में आपकी हेल्प कर सके। एक बार लाइट एडजेस्ट हो जाता है तो आप हेडलैंप को पूरी तरह से स्क्रू के माध्यम से टाइट कर दें। अब आपके गाड़ी का हेडलैंप पूरी तरह से एडजस्ट हो गया है।

हेडलैंप की रिंग और बेजल को सही जगह और सुरक्षित रखें। इसके बाद आप इसका जरुर ध्यान से वर्टिकल और होरिजेंटल एडजस्टेबल स्क्रू दोनों को सर्च करें। इसके आलावा,एडजस्टमेंट के समय में कार के अंदर कोई ना हो। इस समय आप ये सुनिश्चित करें कि कार के अंदर सहायता करने वाला व्यक्ति प्रत्येक एडजस्टमेंट के बाद हेडलैंप को चालू करता है ताकि इसको समय रहते ही चेक किया जा सके कि ये सही है कि नहीं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.